GMCH STORIES

औद्योगिक सलाहकार समिति में जिले में औद्योगिक विकास पर विस्तार से समीक्षा

( Read 5811 Times)

24 Jun 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक रीको को निर्देश दिए कि वे ३० अप्रैल तक औद्योगिक क्षेत्र में रोडलाईट को सही करवाकर प्रकाश की उचित व्यवस्था करावें। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में सडको पर ब्लॉक एवं पत्थर डालकर किए गए अतिक्रमण के संबंध में संबंधित प्रतिष्ठानों को नोटिस जारी कर उन्हें हटानें के लिए लिख दें यदि वे स्वयं नहीं हटाते है तो पुलिस का सहयोग लेते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्राथमिकता से करावें।
उन्होंनें अधिशाषी अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि वे शिल्पग्राम औद्योगिक क्षेत्र में शीघ्र ही एसआर से पानी आपूर्ति सुचारू रूप से चालू करावें वहीं रीकों एवं किशनघाट औद्योगिक क्षेत्र में भी पेयजल आपूर्ति सुधार के लिए आवश्यक कार्यवाही सर्वोच्च प्राथमिकता से करने पर जोर दिया।
जिला कलक्टर मीना ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक मे समिति सदस्य जुगल बोहरा, गिरीश व्यास, ओमप्रकाश जैन, मनीष कुमार सांवल के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि वे शिल्पग्राम एवं किशनघाट औद्योगिक क्षेत्र में जी.एस.एस निर्माण की कार्यवाही पूरी करावें। उन्होंनें औद्योगिक विकास के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग में इस संबंध में कोई भी आवेदन पत्र लंबित है तो उसका शीघ्र ही निस्तारण करावें।
उन्होंनें लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्यी ग्रामोद्योग बोर्ड एवं प्रधानमंत्री रोजगार सर्जन योजना के ऋण आवेदन पत्रों बैकों ने बिना ठोस कारण के निरस्त किए है उसके संबंध में संबंधित शाखा प्रबंधकों से आवश्यक जानकारी लेकर इनमें ऋण स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित करावें। उन्होंनें औद्योगिक संगंठन के पदाधिकारियों से भी कहा कि वे नगरीय निकाय के सहयोग से उनके औद्योगिक इकाईयों में वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य करावें एवं छत के वर्षाती पानी को टांकों में संग्रहित करावें। इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के निर्देशों की पालना भी सुनिश्चित करावें एवं अतिक्रमण किसी भी प्रकार का न हों इसके लिए भी वे इकाईयों के संचालकों को पाबंद करावें। उन्होंनें रीको के अधिकारी को औद्योगिक के क्षेत्र में एक सप्ताह में सडक के पेचवर्क का कार्य कराने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान समिति सदस्य जुगल बोहरा एवं गिरीश व्यास,ओमप्रकाश जैन, मनीष सांवल ने औद्योगिक क्षेत्र जैसलमेर में क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत करानें, पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम विकसित करनें, पुरानी पाईप लाईन की जगह नई पाईप लाईन लगानें एवं क्षतिग्रस्त पाईप लाईन की मरम्मत करानें, जैसलमेर-बाडमेर रोड पर वृहत् औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने की आवश्यकता जताई रोडलाईट की सही व्यवस्था कराने की बात कहीं।
जिला कलक्टर ने रीको के सहायक क्षैत्रीय प्रबंधक को निर्देश दिए कि वे औद्योगिक क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं को विकसित करावें। उन्होंनें जिले में औद्योगिक संगठनों से जुडें पदाधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारी क्षेत्र में संयुक्त रूप से भ्रमण कर उसके विकास को आयाम दें एवं पानी बिजली की व्यवस्था समय पर करावें।
बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग के.सी.सैनी ने एक-एक बिन्दु कों विस्तार से रखा। बैठक में अधिशाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, खनिज अभियंता मूलसिंह देवडा, श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण, लीड बैंक अधिकारी आर.के.भवंरायत, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ए.के.सोनी, अधिशाषी अभियंता के.सी.किराड, सहायक आयुक्त वाणिज्य कर एन.आर.सेणचा,आयुक्त नगरपरिषद राजीव कश्यप भी उपस्थित थें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like