GMCH STORIES

योग करता हैं व्यक्ति के शरीर, मन और ऊर्जा के स्तर पर कार्य-जानकीदास

( Read 4918 Times)

24 May 17
Share |
Print This Page
पोकरण । योग व्यक्ति के शरीर, मन, भावना एवं ऊर्जा के स्तर पर कार्य करता हैं। इसे चार वर्गो में विभाजित किया गया हैं कर्मयोग में हम शरीर का प्रयोग करते हैं ज्ञानयोग में हम मन का प्रयोग करते हैं, भक्तियोग में हम भावना का प्रयोग करते हैं, और कि्रयायोग में हम ऊर्जा का प्रयोग करते हैं प्रत्येक व्यक्ति इन चारोयोग करको का एक अद्वितीय संयोग हैं। यह बात डिडानियां ग्राम पंचायत के समाजसेवी जानकीदास ने भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर द्वारा ग्राम पंचायत, डिडानिया, उप-स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाडी केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पूर्व प्रचार विशेष जागरूकता कार्यक्रम ग्राम डिडानिया में योगाभ्यास के दौरान कही।
इसी अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के० आर० सोनी ने बताया कि योग अवसाद, थकान, चिंता संबंधी विकास और तनाव को कम करने में सहायक हैं साथ ही सोनी ने युवाओं, युवतियों, महिलाओं से अपील की हैं कि २१ जून को अर्न्तराष्टीय योग दिवस मना कर इस कार्य को नहीं छोडे कि हम प्रतिदिन इसे नियमित रूप से करके अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनायेगैं तथा योग के माध्यम से रोगो को दूर भगाकर स्वस्थ व आंनन्दमयी जीवन जीयेगे।
इसी अवसर पर वार्ड पंच गोरधनराम ने बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने आमजन के लिऐ कई जन-कल्याणकारी योजनाओं संचालित कि हैं जरूरत हैं पात्र व्यक्ति योजनाओं से जुडकर उसका फायदा लेवें। इसी अवसर पर प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम में बालक, बालिकाओं, महिलाऐं, युवा, बुर्जग, सभी वर्गो के लिऐ बताया गया जिसे हमें प्रेरित होकर अपने जीवन में करने की प्रेरणा मिली हैं ।
इसी अवसर पर समाजसेवी डिडानिया जानकीदास, ग्राम सचिव गुलाबसिह तँवर, वार्ड पंच गोरधनराम, लूणाराम, आंगनवाडी कार्यक्रर्ता कमलादेवी, गीतादेवी अलसी, यसेादा के साथ कई ग्रामीण महिलाऐं उपस्थित रही।
स्वच्छ भारत के तहत श्रमदान-
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायत डिडानिया, उप-स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाडी केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में डिडानिया में केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं-स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, प्रधानमंत्री मन की बात, स्किल इंण्डिया, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना, इत्यादि पर सक्षिप्त जानकारी प्रदान करने के साथ ग्रामीण महिलाओं एवं ग्रामीणों ने डिडानिया में स्वच्छ ऑंगन-स्वच्छ द्वार कार्यक्रम मे तहत श्रमदान किया इस अवसर पर समाजसेवी जानकीदान, ग्रामसचिव गुलाबसिह तँवर, क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के० आर० सोनी, मोतीलाल, राणाराम, नखताराम, जेठाराम, लालाराम के साथ कई ग्रामीण जन एवं ग्रामीण महिलाऐं उपस्थित थी।

कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के० आर० सोनी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like