GMCH STORIES

समस्याग्रस्त क्षेत्रों में होगा पेयजल परिवहन

( Read 2834 Times)

23 May 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिले में रविवार को आई आंधी तथा बारिश से क्षतिग्रस्त बिजली तंत्र को जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने अविलम्ब बहाल करने की हिदायत दी है ताकि जिले में अबाध रूप से विद्युत आपूर्ति हो तथा पेयजल योजनाओं से जलापूर्ति प्रभावित नहीं हों। वह सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक बैठक में पानी, बिजली, सडक, चिकित्सा आदि आवश्यक सेवाओं की समीक्षा कर रहें थें।
इस मौके पर जिला कलक्टर मीना ने कहा कि जिले में गर्मी की ऋतु में कहीं पर भी पेयजल की किल्लत नहीं हो पाएं तथा निर्धारित आवृति के अनुसार लोगों तथा पशुधन को पीने का पानी मुहैया करवाया जाएं। उन्होंनें बताया कि जिले में दुरस्थ तथा दुर्गम इलाकों एवं आवश्यकतानुसार स्थानों पर पेयजल परिवहन कर टैंकरों के जरिए पीने का पानी पंहुचाया जाएं। उन्होंनें बताया कि वर्तमान में भीषण के दौर का समय जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के लिए चुनौती पूर्ण है इसलिए वे अपने पूरी क्षमताओं का उपयोग कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें बताया कि जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां तत्काल टैंकर या पेयजल स्कीम से लोगों एवं पशुधन के लिए पीने के पानी की समय पर उपलब्ध करावें। उन्होंनें खराब हैण्डपंपों तथा नलकूपों को तुरन्त ठीक करवाने की हिदायत दी।
जिला कलक्टर ने जैसलमेर शहर में समय पर पेयजल आपूर्ति नह होने को गंभीरता से लिया एवं नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि वे शहर में किसी भी सूरत में ४८ घण्टे के अन्तराल में जलापूर्ति करवाना सुनिश्चित कराव। उन्होंनें जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों से कहा कि वे शहर में जलापूर्ति के समय बिजली कटौती करें ताकि बुस्टर चलाकर पानी नहीं खींच पाएं। उन्होंनें निर्देश दिये कि वे पेयजल विभाग के आर.ओ.प्लांट एवं अन्य नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युतीकरण करवाने की कार्यवाही करावें। उन्होंनें जहां भी विद्युत की समस्या की जानकारी मिलें वहां तत्काल ही कार्यवाही करवाकर विद्युत आपूर्ति को निर्बाध रूप से बनाएं रखें। उन्होंनें खराब ट्रांसफॉर्मर को ७२ घण्टे से पूर्व सही कराने की व्यवस्था के भी निर्देश दिए। उन्होंनें शहरी क्षेत्र में जो भी विद्युत पोल काम नहीं आ रहें है उनको हटानें के निर्देश दिए। उन्होंनें यह हिदायत दी कि नियत्रंण कक्ष में जो कर्मचारी लगाएं गए है उन्हें पाबंद करें कि जो भी व्यक्ति पानी, बिजली की समस्या के बारे में उनसे जानकारी लें तो वे सद्व्यवहार के साथ जवाब दें।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उसकी संपूण सूचना सहित सूची उपलब्ध करावें एवं इस कार्य में वे व्यक्तिगत रूचि लेकर संबंधित के बैंक खाते मंगवाकर एक सप्ताह में भुगतान करवा के शून्य की स्थिति में लावें। उन्होंनें पानी के सेम्पल जांच प्रभावी ढंग से करने के साथ ही मौसमी बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर करने के निर्देश दिए। उन्होंनें भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकाधिक लोगों को योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंनें सभी चिकित्सा संस्थानों में पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत दी।
उन्होंनें आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनें शहर में पॉलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विशेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देश दिए। वहीं आवारा पशुओं की धरपकड कर उन्हें गौशालाओं में भिजवाएं एवं साथ ही जो व्यक्ति शहर में पशु रखते है उन पर जुर्माना करें।
उन्होंनें उप निदेशक पशुपालन को निर्देश दिए कि वे जिले में गौवंश की थार पारकर नस्ल के संवर्धन के लिए कार्य करें तथा चांधन क्षेत्र में पशु चिकित्सकों की टीम गठित कर यहां इस नस्ल की गायों में फैल रहीं बीमारी का पता करें तथा उसका समय पर व समुचित उपचार करें।
इससे पूर्व अतिरिकत जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने गत सप्ताह के दौरान विभिन्न विभागों की आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता तथा प्रगति की विस्तृत जानकारी दी अन्य विभागीय गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
-----०००-----

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like