GMCH STORIES

त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारीगण को दिए सख्त निर्देश

( Read 7510 Times)

29 Apr 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने ग्रामपंचायत काणौद के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं बडे ही धैर्यपूर्वक सुनी एवं कहा कि आफ गांव में घर बैठे गंगा आई है। संबंधित विभागीय अधिकारियों को त्वरित गति से शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि जो प्रार्थना पत्र समस्या के संबंध में दिये गए हैं उनको राजस्थान सम्फ पोर्टल में ऑनलाईन दर्ज कर संबंधित विभाग के अधिकारी को प्रेषित कर जब तक उनका निस्तारण नहीं होता तब तक प्रभावी मॉनेटरिंग की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों को समाज में शिक्षित और सुसंस्कारित होकर महिला शक्ति का सम्मान करने तथा बच्चियों को अधिकाधिक शिक्षा अर्जित कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने शिक्षा तंत्र को सुदृढ बनाने के लिए जिला शिक्षाअधिकारी को निर्देश दिये कि वे तत्काल इस क्षेत्र मेकं ग्रामीणों की मांग के अनुरुप जहां कहीं पर शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है वहां पर पर्याप्त शिक्षक लगाने एवं प्राथमिक स्कूलों को उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तथा उच्च प्राथमिक को सैकण्डरी स्कूल में शीघ्र क्रमोन्नत करने के नवीन प्रस्ताव अतिशीघ्र तैयार कर भिजवाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।
ग्रामीणों ने रखी पेयजल ,विद्युत ,सडक डामरीकरण के बारे में समस्याएं
रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने पीने के पानी की समस्या रखी। तो इस पर जिला कलक्टर ने इस मूल मुद्धे को अत्यंता गंभीरता से लिया और चौपाल में मौजूद अधिशाषी अभियंता को पेयजल समस्या को तत्काल सुचारु करने के सख्त निर्देश दिए ताकि ग्रामीणजनों को राहत पहुंच सकें। काणौदं सरपंच श्रीमती कुन्ता कंवर ने जिला कलक्टर ,उपखण्ड अधिकारी ,तहसीलदार के साथ ही उपनिवेशन विभाग के तहसीलदार एवं एडोप्टर के समक्ष हड्डा/जोशीया गांव व दामपुरा, बरसेखां की ढांणी*,पुरखाराम की ढंाणी*करमों की ढांणी*एवं हकीम खां की ढांणी*एवं इससे जुडे आस-पास के क्षेत्र के ग्रामवासियों राणेखां,बरसेखां ,गेमराराम ,गाजीखां हनीफ खां आदि की ओर से विद्युत व्यधान, पेयजल समस्या ,सडक डामरीकरण करवाने जाने बाबत समस्याए रखी तो जिला कलक्टर ने संबंधित विभाग के पदाधिकारीगण को इसकी जांच कर अतिशीघ््रा प्रभावित गांव व ढांणियों मं पुराने और कम क्षमता के छोटे टांसफोर्मर को तुरंत बदल कर* इसके स्थान पर एक नया अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर स्थापित करने के साथ ही मूलभूत पेयजल समयाग्रस्त चाहडू ,बरसे की ढांणी*,अकीम खां की ढांणी*अन्य पेयजल प्रभावित एरिया में पुरानी जीएलआर बदल कर नई मीठे पानी की पाईप लाईन बिछाने /जीएलआर को की आवश्यक मरम्मत शीघ्र कराने ,क्षतिग्रस्त सडक मार्गो का बेहतरीन ढंग से डामरीकरण कराने के निर्देश प्रदान किए। इसी प्रकार सरपंच श्रीमती कुंता कंवर तथा सुजानसिंह ने दामपुरा ,बरसे खां की ढांणी*,गोमाणियों की ढांणी*,करमों की ढांणी*ऐसी कई बड-बडी रेवन्यु विलेजेज आबादी ढांणियाँ एवं गांव है जो काफी पुराने एवं बडे भी है लेकिन अभी तक आबादी भूमि रिकार्ड में दर्ज नहीं उसे शीघ्र रिकार्ड में दर्ज कर राजस्व गांव घौषित कराने की मांग की तो जिला कलक्टर ने निर्धारित नौर्मस के अनुसार संबंधित राजस्व विभाग के अधिकारियों को इसके लिए कोई ठोस हल निकाल कर पटवारी से नवीन प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने को कहा। ताकि यहां के वाशिंदों को नियमानुसार सरकार की विभिन्न लाभदायी योनाओं से जोडा जा सकें। दामपुरा निवासी गेमराराम एवं अन्य ग्रामीणों ने कालेडूंगरराय-दामपुरा को डामरी सडक मार्ग से जोडने का प्रस्ताव पेश किया एवं हडडा निवासी परिवादी नैनसूख व शेरुराम ने पशुओं में समय रहते टीकाकरण कराने की बात कही तो जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल कार्यवाही करने को कहा।
*रात्रि चौपाल के दौरान उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर कैलाश चन्द्र शर्मा , मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण , तहसीलदार जैसलमेर विरेन्द्रसिंह, विकास अधिकारी धनदान देथा , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.आर.नायक, जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, सहायक निदेशक डॉ.बी.एल.मीणा , उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती स्नेहलता चौहान , सरपंच काणौद श्रीमती कुन्ता कंवर व सुजानसिंह के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं काणौद और आस-पास के गांवों व ढांणियों से आए अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थें।
पेयजल समस्या को गंभीरता से लिया
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने चौपाल के दौरान काणौद गांव एवं आसपास क्षेत्र की ढांणियों एवं गांवों जहां पर भी जीएलआर, पाईप लाईन,नलकूप तथा ट्यूवेल *खराब पडे है उसे वर्तमान में पड रही भीषण गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए ग्रामीणीजनों की मुख्य रुप से पेयजल की समस्या को पूर्ण गंभीरता से लेते हुए *जलप्रदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता अभियंता को मौके पर इस संबंध में सख्त निर्देश प्रदान किए कि वे जहां कहीं पर भी पेयजल की समस्या उत्पन्न हो वहां पर तत्काल बेहतरीन ढंग से नियमित रुप से टैंकरों इत्यादि के माध्यम से जलापूर्ति कराया जाना सुनिश्चित करावें।
बाल विवाह को प्रभावी ढंग से रोकने में सबकी सहभागिता जरुरी
जिला कलक्टर ने ग्रामीणांचलों में होने वाले बाल विवाह जैसी कुरीति एव कुप्रथा को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए चर्चा करते हुए बताया कि बाल विवाह एक सामाजिक बुराई एवं कानूनन अपराध भी है। हम सभी का दायित्व बनता है कि इसकी आवश्यक रोकथाम के लिए हम सभी को अपनी सहभागिता निभाते हुए सरकार को सहयोग प्रदान करें एवं कहीं पर बाल विवाह हो तो उसकी सूचना तुंरत सरकार को देवें।
महानरेगा में शीघ्र करें बकाया भुगतान
**चौपाल के दौरान भीखनाथ एवं अन्य ग्रामीणों ने महानरेगा कार्य का बकाया भुगतान के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इसकी जांच कर शीघ्र ही बकाया भुगतान करवा दें।
सरकार की स्वीकृति मिलते ही चालू करेंगें पशु शिविर
*चौपाल के दौरान सरपंच एवं अन्य ग्रामीणों ने काणौद और इसके आस-’पास अन्य गावों व ढांणियों में अकाल की स्थिति में पशुधन को बचाने के लिए पशु शिविर समय रहते स्वीकृत खोलने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार से स्वीकृति मिलते ही पशु शिविर स्वीकृत कर दिये जाएगें।
बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का दिया संदेश
**जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को संदेश दिया कि वे अपने मन में सकारात्मक सोच बनाए रखते हुए वर्तमान परिपेक्ष में बेटों की तरह बेटियों को बचाओं एवं उनको अच्छी शिक्षा अर्जित करावें। उन्होंनें इसके लिए सामाजिक सोच में बदलाव लाकर बेटे के जन्म की तरह बेटी के जन्म पर थाली बजाने की सीख दी एवं उत्सव मनाने की बात कही। जिला कलक्टर की सीख पर सरपंच श्रीमती कुन्ता कंवर एवं ग्रामीणों ने विश्वास दिलाया कि वे अपनी बेटियों स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखते हुए उन्ह बचायेंगें एवं उनको बेहतरीन उच्च शिक्षा और बेहतर ढंग से सुसंस्कार अर्जित करायेगें। इस पर सरपंच काणौद ने जिला कलक्टर को चौपाल के अवसर पर कृत संकल्प लेते हुए कहा कि इस पंचायत में बेटी के जन्मोत्सव पर भी थाली बजेगी का आश्वासन दिलाया।
ओडीएफ पंचायत होने पर दी बधाइ
*जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन की चर्चा करते हुए सभी ग्रामीणों को सदैव स्वच्छ एवं साफ सुथरा रहने तथा सभी घरों में शौचालय के निर्माण की बात कही। इस संबंध में सरपंच तथा विकास अधिकारी श्री देथा ने बताया कि यह बहुत खुशी की बात हैं कि काणौद पंचायत पूर्णतया ओडीएफ हो चुकी है। इस पर जिला कलक्टर ने प्रसन्न्ता जाहिर करते हुए कहा कि यह पंचायत बहुत ही अच्छी है यहां के लोगबाग बहुत समझादार है इसके लिए उन्होंने सरपंच एवं ग्रामीणों को बधाई दी एवं कहा कि वे अब किसी भी सूरत में खुलें में शौच न जाने एवं शौचालय का पूर्ण रुप से सदुपयोग करें।




उपयोगी है ग्रामीणों के लिए रात्रि चौपाल
**सरपंच श्रीमती कुन्ता कंवर ने कहा कि ग्रामीणों के लिए रात्रि चौपाल बहुत ही उपयोगी है क्योंकि जहां रात्रि चौपाल में एक ही मंच पर जिला मुख्यालय के प्रमुख विभागीय अधिकारीगण यहां मौजूद हुए है जिससे उनकी समस्या समाधान का मौका मिलता वहीं उन्हें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलती है। उन्होंनें अधिकारियों को कहा कि वे चौपाल में पेश की गई समस्याओं का समय पर निदार कर उनको राहत पंहुचावें। उन्होंनें श्रम कल्याण की योजनाओं का श्रमिक पंजीयन कार्ड बनाकर लाभ उठानें, पालनहार योजनाओं का लाभ उठानें पर भी जोर दिया

आधार व भामाशाह कार्डो के नामांकन महत्ता की दी जानकारी
*सहायक निदेशक डॉ बी.एल.मीणा ने चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों को आधार एवं भामाशाह कार्डो के नामांकन कराये जाने के संबंध में विस्तारी से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि यदि आधार व भामाशाह का नामांकन हो रखा है और बैंक में खाता खोला हुआ होना अनिवार्य है तभी पात्र लोगों को सरकार की विविध कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे ही उनके खातों में जुड कर मिल सकेगा।
योजनाओं की दी जानकारी
*रात्रि चौपाल के दौरान सभी जिला अधिकारियों ने राज्य सरकार की विविध जनोपयोगी फ्लेगशिप योजनाओं व कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी एवं पात्र लोगों को लाभ उठाने का आग्रह किया। सहायक निदेशक सांख्यिकी डॉ.बी.एल.मीणा ने भामाशाह व आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनाने की बात कही। अंत में चौपाल में आए सभी अधिकारीगण का काणौद ग्राम पंचायत के सरपंच कुंता कंवर और सुजानसिंह ने आभार जताया। चौपाल के सफल आयोजन में काणौद के सहायक विकास अधिकारी मूलाराम मंगल, ग्रामसेवक कैलाश पालीवाल , भू-अभिलेख निरीक्षक मोहनगढ हडवंतदान रतनू ,पटवारी गोपालराम इत्यादि का सराहनीय योगदान रहा।
*

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like