GMCH STORIES

प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षण प्रशिक्षण

( Read 9765 Times)

24 Mar 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर, महिला एंव बाल विकास विभाग के निर्देशानुसार जिले में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षण का प्रशिक्षण तीनों परियोजनाओं में दिया जा रहा है। इसी कडी में शुक्रवार को सैक्टर झिंनझिंनयाली व सांगड की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का ३ दिवसीय प्रशिक्षण पंचायत समिति सम के सभागार में आयोजित हुआ, जिसमें उप निदेशक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चौहान ने कार्यकर्ताओंे को कहा कि वे आंगनवाडी केन्द्र पर ३ से ४, ४ से ५ व ५ से ६ वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों को किलकारी वर्कबुक, उमंग वर्कबुक, तरंग वर्कबुक के बारे में दिए जा रहें प्रशिक्षण को गंभीरता से प्राप्त करें एवं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लें ताकि वे आंगनवाडी केन्द्र को बाल्य शिक्षा के रूप में संचालित कर बच्चों को बोद्विक रूप से विकसित करावें।
उप निदेशक श्रीमती चौहान ने कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि वे इस प्रशिक्षण के बारे में भंलीभाति से समझ लें क्योंकि उन्हें अब आंगनवाडी केन्द्र को प्री स्कूली शिक्षा के रूप में संचालित करना है। उन्होंनें कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य आंगनवाडी केन्द्रों पर आने वाले ३ से ६ वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को खेल-खेल में प्रारम्भिक बाल्याशिक्षा से जोडना है।
आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को महिला पर्यवेक्षक श्रीमती कान्ता आचार्य, श्रीमती सुशीला भाटिया ने प्रशिक्षण में प्रारम्भिक बाल्य शिक्षा के उद्देश्य, शारीरिक विकास, भाषा, रचनात्मक, बौद्विक, सामाजिक विकास के आयामों पर विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान कार्यकर्ताओं को चित्र बनाने, कविताएं बोलनें की भी जानकारी दी वहीं प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षण के तहत की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like