GMCH STORIES

२३ मार्च २०१७ से बच्चों को दी जायेगी रोटा वायरस वैक्सीन की खुराक

( Read 2634 Times)

23 Mar 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर / बच्चों को दस्त से बचाने व इससे होने वाली शिशु मृत्यु पर नियंत्रण के क्रम मे राज्य सरकार द्वारा रोटा वायरस वैक्सीन को २३ मार्च २०१७ गुरूवार से नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जायेगा।
डॉ.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशो की अनुपालना में जिला स्तर पर श्री जवाहिर चिकित्सालय जिला अस्पताल, जैसलमेर में २३ मार्च २०१७ को प्रातः ११ बजे रोटा वायरय वैक्सीन की खुराक बच्चों को पिला कर विधिवत शुभारम्भ किया जायेगा।
डॉ. आर.पी. गर्ग, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि रोटा वायरस वैक्सीन भी ड्राॅप्स के माध्यम में बच्चों को ६, १० व १४ सप्ताह की आयु पर निःशुल्क पिलायी जायेगी। एक बार में बच्चों को रोटा वायरस वैक्सीन की पांच बूंदे पिलायी जायेगी। उन्होने बताया कि १० डोज युक्त गुलाबी रंग की रोटा वायरस वैक्सीन वायल को खोलने के बाद ४ घंटे में पूर्ण उपयोग करना होगा और बची हुई वैक्सीन को नियमानुसार नष्ट किया जायेगा। उन्होंने बताया कि रोटा वायरस वैक्सीन के उपयोग से डायरिया से होने वाली शिशु मृत्यु पर नियन्त्रण पाने में मदद मिलेगी।
-----०००००-----

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like