GMCH STORIES

जिला कलक्टर ने उंजला में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

( Read 6773 Times)

18 Feb 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत उंजला में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में निस्तारण करने के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल के दौरान विशेष रूप से अधिकांश समस्याएं पानी एवं ढाणियों को विद्युतीकरण करने के संबंध में प्राप्त हुई। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि वे विशेष अभियान चलाकर पेयजल पाइपलाईन से अवैध कनेक्शन हटाकर ढाणियों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराव इसके साथ ही उन्होंनें ग्रामीणों से कहा कि वे सरकारी पानी की लाईन पर किसी प्रकार का अवैध कनेक्शन नहीं करें अन्यथा ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।
*रात्रि चौपाल में तहसलीदार पोकरण नारायणगिरी, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक पोकरण नानकसिंह, सरपंच उंजला विनोद पालीवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
२० दिवस में लगेगा नया ट्रांसफॉर्मर
रात्रि चौपाल के दौरान जिला कलक्टर शर्मा के समक्ष वार्ड नम्बर ९, १०,११ के ग्रामीणों ने विशेष रूप से आग्रह किया कि यहां विद्युत भार अधिक होने के कारण विद्युत का वोल्टेज कम रहता है इसलिए नया ट्रांसफॉर्मर लगाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विद्युत से जानकारी ली तो उन्होंनें बताया कि यहां विद्युत वोल्टेज सुधार के लिए २० दिवस में नया ट्रांसफॉर्मर लगा दिया जाएगा वहीं हिराणियों की ढाणी में भी सर्वे कर यहां पर भी नया ट्रांसफॉर्मर शीघ्र लगाने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंनें लोगों द्वारा ढाणियों के विद्युत कनेक्शन के संबंध में बताया कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के द्वितीय चरण में इन ढाणियों के प्रस्ताव लेकर कार्यवाही कर दी जाएगी।
इन्हें दिलाएं राहत
रात्रि चौपाल में श्रीमती नखतोंदेवी ने अपने स्वर्गीय पति गवरेन्द्रकुमार पालीवाल के शिक्षा विभाग से जीपीएफ के दावें की क्लेम राशि दिलाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया तो जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक को निर्देश दिए कि वे व्यक्तिगत रूचि लेकर* ७ दिवस में जीपीएफ क्लेम का भुगतान दिलावें। इसी प्रकार रात्रि चौपाल में श्रीमती मोहनीदेवी ने उनके स्वर्गीय पति मगाराम की जगह उनके पुत्र को अनुकम्पा नियुक्ति दिलानें के संबंध में फरियाद की तो जिला कलक्टर ने सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को निर्देश दिए कि वे शीघ्र ही उच्च स्तर से बातचीत कर अनुकम्पा नियुक्ति दिलानें की कार्यवाही कराव।
ओडीएफ पंचायत पर दी बधाई
जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन की चर्चा करते हुए शौचालय की स्थिति की जानकारी ली तो विकास अधिकारी चौधरी एवं सरपंच ने बताया कि यहां बेस लाईन सर्वे के अनुरूप सभी घरों में शौचालय का निर्माण हो गया हैं एवं यह पंचायत ओडीएफ हो गई है। इस पर जिला कलक्टर ने सरपंच एवं ग्रामीणों को बधाई दी एवं इसका नियमित उपयोग करने तथा ग्राम को सदैव स्वच्छ बनाये रखने की सीख दी।
बेटी बचाओं-बेटी पढाओं की दी सीख
**** जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को अपने बेटों की तरह बेटियों की परवरिश करने एवं उनको उच्च शिक्षा अर्जित कराने की सीख दी एवं इस पुनित कार्य में सभी को सहयोग देने की बात कहीं। इस संबंध में सरपंच पालीवाल ने विश्वास दिलाया कि वे उंजला पंचायत में बेटियों को बचानें एवं पढानें में किसी प्रकार की कमी नहीं रखेंगें एवं यहां कि बेटियां सदैव अग्रणीय रहें इसके लिए तन-मन से कार्य करेगें।
योजनाओं की ली जानकारी
रात्रि चौपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने ग्रामीणों को उनके विभाग में संचालित राज्य सरकार की जनकल्याणकारी एवं फ्लेगशीप योजनाओं की जानकारी दी एवं ग्रामीणों को आग्रह किया कि वे इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठावें।
आधार व भामाशाह कार्ड बनावें
रात्रि चौपाल में सहायक निदेशक सांख्यिकी डॉ. बी.एल. मीना ने ग्रामीणों को बताया कि अब हर योजना का लाभ आधार व भामाशाह कार्ड होने पर ही मिलेगा। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति अपना व अपने पूरे परिवार का भामाशाह एवं आधार नामांकन कार्ड अनिवार्य रूप से बनावें।
इन्होंने रखी परिवेदनाएं
रात्रि चौपाल में सरपंच पालीवाल ने पशु चिकित्सालय में पशु चिकित्सक लगाने, नाथूसर, बडली माण्डा, शहीद रायअली खां व मेहताबगढ में एएनएम की नियुक्ति दिलानें, वासुदेव ने धूडसर के सामने झलारिया रोड चौराहा पर स्पीड ब्रेकर लगाने, अधिकांश लोगों ने पानी की समस्या से संबंधित प्रार्थना-पत्र दिए। अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि १ माह में झलारिया चौराहें पर स्पीड ब्रेकर का निर्माण करा दिया जाएगा। रात्रि चौपाल में बहुत अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित हुए एवं जागरूकता के साथ समस्या पेश की। इसके लिए जिला कलक्टर ने इनकी जागरूकता की तारीफ की एवं अधिकारियों को कहा कि समस्या निराकरण के लिए जो समय सीमा बताई है।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like