GMCH STORIES

माँ एवं शिशु स्वास्थ्य की सुरक्षा हो पहली प्राथमिकता-राजेश मीणा

( Read 11780 Times)

17 Feb 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । देश की भावी पीढी को तंदुरूस्त बनाने के लिए माँ एवं शिशु स्वास्थ्य की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। गर्भधारण के बाद अस्पताल में पंजीयकरण, संस्थागत प्रसव और सम्पूर्ण टीकाकरण से यह संभव होगा। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जैसलमेर एवं जोधपुर इकाईयों द्वारा शनिवार को भागु का गांव में आयोजित स्वस्थ माँ स्वस्थ शिशु पर केन्दि्रत वात्सल्य नामक विशेष जन चेतना अभियान के पूर्व प्रचार के दौरान आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश मीणा ने यह बात कही।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जोधपुर के नोडल अधिकारी राजेश कुमार मीणा ने वात्सल्य ‘‘स्वस्थ माँ स्वस्थ शिशु‘‘ जन-चेतना जागरूकता सघन प्रचार अभियान पर बैठक को सम्बोधित करते हुऐ बताया कि क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जेसलमेर एवं जोधपुर इकाई द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय वृहत-स्तर पर माँ और बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम भागुका गावँ एवं आस-पास के करीब ४-५ गावों में प्रचार-प्रसार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाऐगा। साथ ही मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में कमी लाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार अति संवेदनशील होकर जागरूकता कार्यक्रम हमारे जैसलमेर जिले के ग्राम भागुकागावँ में इस प्रकार के वृहत-स्तर के आयोजन करना एक अच्छी पहल हैं ।

इस बैंठक में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जोधपरु के नोडल अधिकारी राजेश कुमार मीणा, जैसलमेर के इकाई्र प्रमुख के० आर० सोनी, एवं क्षेत्रीय प्रचार सहायक रमेश कुमार, प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र के जीएनएम रूखमणी वर्मा, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय के प्राचार्य विनोद कुमार पुरोहित, शा० शिक्षक चतुरसिह, बालिका विधालय की एचएम आशादेवी, आंगनवाडी कार्यक्रर्ता कमला के साथ कई ग्रामीणजनों में भाग लिया।

बैठक को सम्बोधित करते क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के० आर० सोनी ने बताया कि जेसलमेर ब्लांक एवं जैसलमेर जिले के ग्राम ‘‘भागुकागावँ‘‘ में माँ और बचचे के बेहतर स्वास्थ्य पर जागरूकता जन-चेतना कार्यक्रम की महत्व आवश्यकता हैं ऐेसे जागरूकता कार्यक्रम से ग्रामीणों एवं महिलाओं को अपने स्वास्थय के प्रति सजग व सहज रहकर ‘‘स्वस्थ माँ स्वस्थ शिशु‘‘ के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया।
स्वस्थ रहने के लिए खेल आवश्यक-पुरोहित

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जैसलमेर-जोधपुर इकाइ्रयों द्वारा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य जागरूकता अभियान संघन प्रचार अभियान के तहत स्थानीय ग्राम पंचायत, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, बालिका विधालय, भागु के गावं में महेन्दी एवं रंगोली प्रतियोगिता -जिसमें बालिकाओं ने महेन्दी के माध्यम से जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण, परिवार नियोजन, १०४,१०८ एम्बुलेन्स,बेटी बचाओं बेटी पढाओं का संदेश दिया। इसी क्रम में ग्रामीणों में वाँलीबाल प्रतियोगिता एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय भागु के गांव में कब्डडी प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी।
इसी अवसर पर जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी मीणा ने बताया कि आज की युवा पीढी के लिए शिक्षा एवं स्वास्थ्य के साथ खेल भी जीवन में जरूरी हैं साथ ही उन्होने कहा कि तन्दूरूस्त व स्वस्थ रहने केलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यवस्तम् जीवन शैली में कुल समय खेल के लिए भी निकालकर खेल खेलना चाहिए।

इसी क्रम में विधालय के प्राचार्य विनोद कुमार पुरोहित ने बताया कि डीएफपी जैसलमेर-जोधपुर द्वारा आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में खेलकुद की गतिविधियों को जोडने से ग्रामीणों एवं युवाओं में सरकार की योजनाअ ों का संदेश सीधा पहूचता हैं साथ ही बताया कि खेलकुद से बच्चों में शारारिक विकास होने की भी बात कही।

कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय जेसलमेर के इकाई प्रमुख के० आर० सोनी ने सभी आगुन्तकों एवं सहयोगीयों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिऐ विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like