GMCH STORIES

उपचार से बेहतर है बीमारी से बचाव - डॉ. बारूपाल

( Read 16676 Times)

26 Sep 16
Share |
Print This Page
उपचार से बेहतर है बीमारी से बचाव - डॉ. बारूपाल जैसलमेर। जिला क्षय नियंत्रण एवं निवारण अधिकारी डॉ. बी. के. बारूपाल ने कहा कि किसी भी बीमारी के इलाज से बेहतर है उससे बचने के लिए किये जाने वाले उपाय। बीमारी हने और फिर उसके उपचार की कवायद से अच्छा है कि बीमारी हो ही नहीं पाए अतः हमें अपने तथा अपने परिजनों व आस पास के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सदैव सजग रखना चाहिए। डॉ. बारूपाल संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम (आरएनटीसीपी) के तहत स्थानीय कमला नेहरू उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित क्षय रोग प्रश्नोतरी प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे।
डॉ. बारूपाल ने कहा कि एक समय था जब क्षय (टी.बी.) रोग एक भयंकर व लाईलाज बीमारी माना जाता था तथा इसका ईर्लाज भी काफी महंगा व आम आदमी की पहुँच से बार होता था किन्तु अब वो स्थिति नहीं रही अब टी.बी. का शत प्रतिशत ईलाज होता है तथा सस्ता व सुगम भी है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे अपने आस पास रहने वाले सभी लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का सन्देश दें तथा खांसी जुखाम या अन्य परेशानी होने पर स्वास्थ्य की जाँच समय पर करवाने हेतू प्रेरित करें।
क्षय रोग जानकारी से सम्बंधित प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में कु. सोनिया पन्नु ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं द्वितीय स्थान पर परवीन शहनाज व कृष्णा गर्ग रहे तथा तृतीय स्थान कु. गजल प्रजापत ने प्राप्त किया, सभी विजेताओं को विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक पल्लव गोस्वामी व पी पी एम रघुवीरसिंह भाटी भी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like