GMCH STORIES

श्री मनन चतुर्वेदी ने मूक बधिर बच्चों के बीच मनाया बघिर दिवस

( Read 7989 Times)

26 Sep 16
Share |
Print This Page
जैसलमेर, राज्य बाल अधिकार सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने अपनी जैसलमेर यात्रा के दुसरे दिन बधिर दिवस पर अपने आप को मानसिक विमंदित बच्चों के मध्य जाने से रोक नहीं पाई एवं उन्होंने मानवीय संवेदनाओं के रस को संचारित करनें के लिए यह दिवस जैसलमेर शहर में संचालित मानसिक विमंदित पुर्नवास केन्द्र जहां मानसिक रूप से कमजोर एवं मूक बधिर बच्चें अध्यनरत थे उनकें बीच खुशियों के साथ मनाया। विमंदित बच्चें भी अध्यक्ष को अपने बीच पाकर चेहरों पर खुशी जाहिर की यहीं नहीं बल्कि अध्यक्ष श्रीमती चतुर्वेदी ने इन बच्चों के साथ कैरमबोट खेल कर संवेदन शीलता का अनुठा माहौल संचालित किया।
चेहरों पर मुस्कुराहट, अध्यक्ष ने देखी व्यवस्थाएं
आयोग की अध्यक्ष गांधी कॉलोनी में सवेरा संस्था द्वारा संचालित मानसिक विमंदित पुर्नवास केन्द्र का निरीक्षण किया एवं वहां पर संचालों से मूक बधिर एवं मानसिक रूप से कमजोर बच्चों को दी जा रही शिक्षण व्यवस्था,आवास एवं अन्य देय सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने वहां अध्यनरत रूक्षसाना,साहिल,चन्दन,ललित, असरम से उनकों दिए जा रहें नाश्ते, दूध, भोजन इत्यादि के बारे में पूछा तो चेहरे पर मुस्कराहट लाते हुए इन विमंदित बच्चों ने बताया कि नाश्ता उपमा मिलता है, दूध पीते है, स्वर व्यक्त किए। आयोग की अध्यक्ष ने संचालकों से कहा कि वे इन बच्चों को घरेलू माहौल एवं मातृत्व का भाव प्रदान करें कि ये बच्चें हमेशा उनके यहां खुश रहें। यह भाव बच्चों में संचारित किया तो भगवान उन्हें उत्तरोत्तर इस सेवा के फल का विकास देगी।
विमंदित बच्चों के साथ खेली केरम
आयोग की अध्यक्ष श्रीमती चतुर्वेदी ने संचालकों से उनकों आ रहीं समस्याओं एवं राज्य सरकार द्वारा देय सुविधाओं की भी जानकारी ली, फीडबेक पूछा एवं समस्याओं को लिखित में उन्हें प्रेषित करनें के निर्देश दिए। उन्होंने* संचालक को कहा कि वे केरम का खेल बच्चों को नियमित रूप से खेलावें ताकि वे इसमें पारंगत हो एवं साथ ही यह भी बताया कि ऐसे बच्चों के लिए इन्टरस्टेट केरम खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया जाएगा। इस दौरान उपखंड अधिकारी संजयकुमार वासु, सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया,बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बृजमोहन रामदेव, सदस्य मांगीलाल सोलंकी,भूरसिंह लौद्रवा, चाइल्ड लाईन के जिला समन्वयक आर.के.मीणा भी उपस्थित थे। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे ऐसे विमंदित केन्द्रों एवं शिक्षण संस्थाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करें एवं जो भी कमी पाई जावें उसका निस्तारण कर इन बच्चों को अच्छी सुविधा सुलभ करानें का पूरा प्रयास करें।
संचालक चेतन पालीवाल ने बताया कि इस केन्द्र में १४ मानसिक विमंदित बच्चें आवासरत है जिन्हें आवास एवं शिक्षण सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।
विशेष योग्यजन बच्चों के शिक्षण केन्द्र को देखा
आयोग की अध्यक्ष श्रीमती चतुर्वेदी ने रामनगर में समग्र समाज विकास समिति द्वारा संचालित विशेष योग्यजन उच्च प्राथमिक विद्यालय का भी अवलोकन कर उन बच्चों के साथ अपनी आत्मीय भाव प्रकट की यहां मानसिक रूप से कमजोर बच्चें अध्यनरत पाएं गए लेकिन मूक बधिर बच्चों के लिए दक्ष शिक्षक की व्यवस्था नहीं होने पर उन्हें ऐसे दक्ष शिक्षक रखनें की सलाह दी ताकि ये बच्चें शिक्षित हों।
यहां पर संचालक किशनाराम व श्रीमती सुआ से इस केन्द्र के संचालन की जानकारी ली तो बताया कि उन्हें समय पर सरकार द्वारा देय सहायता जितनी जरूरत है उतनी नहीं मिलती वहीं जन सहयोंग भी नहीं मिल रहा है। अध्यक्ष ने उनके प्रयासों की सराहना की एवं कहा कि वे समस्याओं एवं चुनौती के संबंध में लिखित में उन्हें प्रार्थना-पत्र दें ताकि वे उनकी सुविधाओं एवं सहयोग राशि के लिए आवश्यक कार्यवाही कर सकें। उन्होंने बच्चों का लाड-दुलार किया, हाथ हिलाकर अभिवादन संचार किया वहीं उनके साथ ग्रुप फोटो भी खिंचवायें। उन्होंने केन्द्र पर बच्चों को चॉकलेट भी दी।
पाक विस्थापित भील परिवार से मिली एंव जताई आत्मीयता
आयोग की अध्यक्ष श्रीमती चतुर्वेदी ने रामनगर में ही विद्यालय के पास निवास कर रहें पाक विस्थापित आछजाली भील एवं उनकें परिवार जनों से भी आत्मीयता के साथ मिली एवं उनके हाल-चाल पूछे। उन्होंने पूछा की वे भारत कब आए है तो बताया कि ४ साल पहले यहां हम आएं व निवास कर रहें है लेकिन भारत की नागरिकता नहीं मिली है। उन्हेांने उनके रोजगार के बारे में भी जानकारी ली एवं जो अन्य समस्याएं आ रहीं है उनकी भी जानकारी लीं। उन्होंने उनके बच्चों के शिक्षा के बारे* में पूछा तों बताया कि चाइल्ड लाईन के सहयोग से इन बच्चों को माध्यमिक विद्यालय किशनघाट में अध्ययन के लिए भेजा है। इस पाक विस्थापित भील परिवार के कुल ४५ सदस्य एक ही आवास में निवास कर रहें है। आयोग की अध्यक्ष को इस परिवार की वृद्व महिला श्रीमती सुरती एवं अन्य महिलाओं ने अपने बीच पाकर प्रसन्नता जाहिर की।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like