GMCH STORIES

रामगढ में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन रहा लाभदायी

( Read 6708 Times)

26 Sep 16
Share |
Print This Page
जैसलमेर । अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री महेश कुमार शर्मा ने कहा कि इस मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर लगाने का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पंहुच रहा है या नहीं उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना एवं ऐसे मौके पर पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि हमें गरीब एवं पात्र व्यक्ति को कानूनी सहायता की जानकारी भी इन शिविरों के माध्यम से प्रदान कर उन्हें अवगत कराना है कि विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से उनके लिए निःशुल्क कानूनी सुविधा प्रदान की जाती है।
****** अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री शर्मा रविवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामगढमें आयोजित मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर में जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारहठ, पूर्ण कालिक सचिव एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड, न्यायिक मजिस्ट्रेट डा. महेन्द्र कुमार गोयल तथा पुलिस उपाधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे अतिथि के रूप में उपस्थिति थे। वहीं शिविर में अच्छी संख्या में पुरूष व महिलाओं के साथ ही विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई, तहसीलदार पुखराज भार्गव, श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, सहायक निदेशक सांख्यिकी डा. बी.एल. मीणा, परिवीक्षा अधिकारी तुलछाराम चौधरी, सरपंच रामगढ गोविंद भार्गव, जिला परिषद् सदस्य कुंदनलाल प्रजापत, अधिवक्ता गिरिराज गज्जा, अरविंद गोपा, श्यामपाल सिंह पारेवर भी उपस्थित थे।
शौचालयों का निर्माण कर उपयोग करें
****** अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री शर्मा ने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए सभी ग्रामीणों से कहा कि वे अपने घरों में अनिवार्य रूप से शौचालय बनाकर उसका उपयोग करें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे इन कैंपों में गरीबों के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाओं की केवल जानकारी ही नहीं देना है बल्कि उन्हें वास्तविक रूप से लाभान्वित करना है।
बालिकाओं को उच्च शिक्षा अर्जित करावें
****** उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि वे किसी भी सूरत में अपनी बालिकाओं का बाल विवाह नहीं होने दें एवं इसमें बनाए गए कानून की पूरी पालना करावें। उन्होंने १८ वर्ष की आयु के बाद ही लडकियों की शादी करने की बात कही एवं इसका संकल्प पर जोर दिया। उन्होंने बालिका शिक्षा की चर्चा करते हुए बालिकाओं को उच्च शिक्षा अर्जित कराने का भी संदेश दिया वहीं शिक्षा के अधिकार के तहत सभी बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोडने पर जोर दिया।
राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का पात्र लोगों का मिलें वास्तविक लाभ
****** अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बारहठ ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में प्रति तीन माह में इस प्रकार का मेगा एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस शिविर में पात्र एवं गरीब व्यक्तियों को मुख्य रूप से लाभान्वित करना है। उन्होंने आशा जताई कि यह शिविर रामगढ एवं आसपास के लोगों के लिए लाभदायी होगा एवं विशेष योग्यजनों को लाभ मिलेगा।
विधिक चेतना शिविर का अधिकाधिक लाभ लें
पूर्णकालिक सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड ने इस मेगा विधिक चेतना एवं लोककल्याणकारी शिविर के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की वहीं इस शिविर के दौरान किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने विधिक सेवा प्राधिकरण के तहत कानूनी सहायता एवं अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी एवं उसका लाभ पात्र व्यक्तियों को उठाने का आग्रह किया
उप पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे ने कानून व्यवस्था पर प्रकाश डाला वहीं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने श्रम विभाग की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को प्रदान की वहीं परिवीक्षा अधिकारी समाज कल्याणकारी तुलछाराम चौधरी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी प्रदान की। अधिवक्ता गिरीराज गज्जा ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कानूनी प्रावधानों से अवगत करायज्ञं
ये हुए लाभान्वित -
मेगा विधिक चेतना शिविर में अपर जिला न्यायाधीश एवं अन्य अतिथियों ने श्रम कल्याण विभाग की दुर्घटना योजना के तहत दव निवासी स्व. वीरमाराम की धर्मपत्नी विधवा श्रीमती करमाइ देवी को ५ लाख रूपये की सहायता राशि का चैक प्रदान किया तथा ओला निवासी स्व. मगसिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कुटली देवी को सामान्य मृत्यु सहायता योजना के तहत २ लाख रूपये का चैक प्रदान किया वहीं शुभशक्ति योजना के तहत पिरकी पुत्री हेमराज व प्रेमी पुत्री गुमानाराम पारेवर को बेटी की शादी के लिए ५५-५५ हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की। इसी प्रकार उन्होंने विशेष योग्यजन प्रागाराम व डूंगराराम भील को ट्राईसाईकिल व बाबूसिंह को बैसाखी प्रदान की।
शिविर के दौरान एसबीबीजे बैक शाखा रामगढ के प्रबंधक पीयूष तिवारी द्वारा मुद्रा एवं भामाशाह योजना के तहत १० व्यक्तियों को ऋण सहायता के चैक प्रदान किये गए वहीं अल्पसंख्यक विभाग द्वारा मदरसों के लिए शिक्षण सामग्री प्रदान की गई।
शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा काउंटर लगाए जाकर पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र भरवाए जाकर वहीं निस्तारित करने की कार्यवाही की गई।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like