GMCH STORIES

उदघाटन एवं पुरूस्कार समापन समारोह आयोजित

( Read 9937 Times)

25 Sep 16
Share |
Print This Page
गर्भवती मॉ को अपने स्वास्थय के प्रति सचेत रहकर स्वस्थ भावी पीढी को जन्म देने के साथ स्वंय के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना होगा। गर्भवती माँ एवं शिशु को सम्पूर्ण टीकाकरण एवं पौश्टिक एवं सन्तुलित आहार उनके स्वस्थ रहने का मूल मंत्र हैं यह बात भारत सरकार सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय, के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर एवं जोधपुर द्वारा आयोजित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य प्रचार अभियान के उदघाटन एवं समापन समारोह में मुख्य अतिथि पद से जैसलमेर विघायक छोटुसिह भाटी ने कही।
भाटी ने बताया कि महिलाओें को स्वंय किसी भी रूप में कमजोर नहीं आंकना चाहिए तथा महिलाऐ हर क्षेत्र में आगे आऐ चाहे शिक्षा, स्वास्थय, टीकाकरण, स्वच्छता सभी क्षेत्र में आगे बढ कर हिस्सा लेवें।
मुख्य कार्यक्रम की अध्यक्षता जैसलमेर जिला परिषद के सदस्य प्रेमडुगरसिह ने करते हुए बताया कि बेटियो को आगे बढाने के साथ उनकी शिक्षा एंवम विकास में बेटो की तरह ही ख्याल रखने की जरूरत है । उन्होने बताया कि जैसलमेर जिले में लडको के अनुपात में लडकियो की संख्या कम है । इस कमी को भरने के लिये बेटियो के जन्म पर भी खुशी मनाने के साथ उनका बेटो की तरह ही लाड-प्यार करने की जरूरत बतायी ।
राष्टीय स्वास्थ्य मिशन के जिला आई०ई०सी० समन्वयक उमेश आचार्य ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम को सम्बोधित करते स्वास्थ्य से जुडी सरकारी योजनाओं-जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण, एम्बुलेन्स १०८, १०४ ,राष्टीय किशोर-किशोरी स्वास्थय,परिवार नियोजन इत्यादि विषयों पर व्यापक जानकारी आमजन को प्रदान की।
इसी अवसर पर डा० यश तिवारी चिकित्सा अधिकारी देवा ने ‘‘० से ५‘‘ वर्ष तक के स्वस्थ शिशु पर प्रतियोगिता भी आयोजित की तथा विजेता प्रतिभागियो को माँ और बच्चें सहित पुरूस्कृत किया गया साथ ही शिशु रक्षा संबंधी उपायो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते की उन्होने शिशुओं में होने वाली डिप्थीरिया, पोलियो, टी.बी. ओरी. दस्त. गलघोटू, काली खांसी टिटनेस आदि रोगो के कारण व निवारण के बारे में बताया। साथ ही स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों के ब्लड प्रेशर जाचँ १०९, ग्रामीण महिलाओं एवं पुरूषों का ब्लडशुगर जाचँ ८५, डाइबिटिज ११५, नवजात बच्चों के टीकाकरण २८, गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण १३, गर्भवती महिला जाँच १०२, मलेरिया २५३ की जाचँ शिविर स्थल पर मेडिकल टीम के सहयोग से की किया गया। गांव के लोगो ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया तथा सीमावर्ती जेसलमेर जिले में जहां स्वास्थ्य सेंवाऐं से दुर-दराज, ढाणी-ढाणी में रहने वाले लोग वंचित रहते हैं वो डीएफपी के वात्सल्य जागरूकता कार्यक्रमों से जुडकर लाभ लेने का भी अच्छा अवसर हैं ।
इस अवसर पर जैसलमेर पंचायत समिति के सदस्य गेमरसिह भाटी ने मातृशक्ति से आव्हान किया कि अधिक से अधिक लोग स्वास्थय शिविर में अपने स्वास्थ्य की जाचँ करावे।
इस कार्यक्रम में ग्राम पारेवर की संरपच भागादेवी ने बताया कि गांवो में अशिक्षा तथा जागरूकता के अभाव में गर्भवती महिलाएं परम्परागत सामाजिक मूल्यों के चलते परिवार में सबको खाना खिलाने के पश्चात अंत में जो बच्चा-खुचा होता हैं, उसे ग्रहण करती हैं इससे कई बीमारीया घेर लेती हें जिसके कारण मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में वृद्वि होती हैं जिसे रोकने के लिए पर्याप्त पौश्टिक आहार, स्वास्थय के प्रति जागरूक, खान-पान का पूर्ण ध्यान रखने की बात बतायी।
इसी अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जोधपुर के नेमीचंद मीणा ने विभाग की गतिविधियों एवंम् वात्सल्य प्रचार कार्यक्रम के बारे में विस्तातपूर्वक जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि बीमारी के दौरान ओझाओ के चक्कर में न पडकर चिकित्सक ईलाज लेने की जरूरत बतायी । इस अवसर पर जैसलमेर जिले के जिला श्रमिक कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, समाजसेवी अर्जुनसिह, ग्राम सेवक ईश्वरसिह, एएनएम पारेवर सुदेश यादव, समाजसेवी पदमाराम, देउराम, पदमाराम सुथार, जिला प्रबन्धक राहुल टाँल के साथ कई साथ जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे। कार्य्रक्रमें में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय जेसलमेर-जोधपुर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग जेसलमेर , राश्टीय स्वास्थय मिशन ,पचायत समिति जेसलमेर, आंगनवाडी कार्यक्रर्ता पारेवर, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, पारेवर, के सहयोग से वात्सल्य जन-चेतना प्रचार अभियान के दौरान आयोजित कबड्डी, बॉलीबाल, मटका चित्रकला, चित्रकला प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागीयों को विभाग द्वारा मुख्य अतिथि विधायक जेसलमेर से हाथों से पुरूस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जेसलमेर के इकाई प्रमुख के०आर० सोनी ने करते हुए बताया कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य जागरूकता तीन दिवसीय कार्यक्रम के बारे में कई रोचक खेलकुद प्रतियोगिताओं, महेन्दी, रंगोली, चित्रकला आयोजत कर युवाओं, महिलाओं, पुरूषो को स्वास्थ्य संबंधी येाजनाओं से जुडने व उसका फायदा लेने के लिऐ आमजन से अपील की गयी।
ज्ञानवर्धक एवं मनोरजन कार्यक्रमों की प्रस्तुति
भारत सरकार की डीएफपी जैसलमेर - जोधपुर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, जैसलमेर के सहयोग से लोक कलाकारों द्वारा वात्सल्य जन-चेतना उदघाटन एवं पुरूस्कार समापन समारोह में केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं- बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छ भारत अभियान, स्वास्थय, नशा, तम्बाकु निशेद्व, टीकाकरण इत्यादि पर मनोरजन व नृत्य के साथ संदेश दिया जिसका सैकडो की तादाद में आए ग्रामीणों ने लुत्फ उठाया।
बेटी बचाओं बेटी पढाओं पर शपथ लेते- विधायक जैसलमेर
सूचना एवं प्रसारंण मंत्रालय मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जेसलमेर-जोधपुर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जेसलमेर , पंचायत समिति जेसलमेर, ग्राम पंचायत पारेवर के सहयोग से जैसलमेर विधायक छोटुसिह भाटी ने बेटी बचाओं बेटी पढाओं पर शपथ दिलवाई लिंग भेद तथा लिंग चयन जो बेटियों के जन्म एवं जीवन के लिऐ खतरा पैदा करते हैं को मिटाने के लिऐ व्यक्तिगत एंव सामुहिक रूप् से हर संभव प्रयास करूगां।
फलैक्स प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केन्द्र- विधायक
सूचना एवं प्रसारंण मंत्रालय मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जेसलमेर-जोधपुर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जेसलमेर के सहयोग से अटल सेवा केन्द्र पारेवर में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य जनचेतना कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों एवं महिलाओं ने डीएफपी जेसलमेर द्वारा लगायी गयी फलैक्स प्रदर्शनी को देखा और टीकाकरण, राष्टीय किशोर स्वास्थ्य, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, स्वच्छता इतयादि योजनाओं का फायदा लेने व जुडने की बात कही।
कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जेसलमेर के इकाई प्रमुख के० आर० सोनी ने सभी आगुन्तको कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like