GMCH STORIES

पंचायत बंाकलसर मे पहली बार हुइ जिला कलक्टर की रात्रि चौपाल

( Read 8162 Times)

25 Sep 16
Share |
Print This Page
मोहनगढ से अलग होकर नवगठितहुए ग्रामपंचायत बंाकलसर में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की पहली रात्रि चौपाल खुब रंग ला* एंव ग्रामीणां ने उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित चौपाल में खुले मन से अपनी समस्याएं रखी एवं दुरस्त पंचायत मे जिला स्तरीय अधिकारियो का अपने मध्य पाकर प्रसन्नता जाहिर की। जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणो को विश्वास दिलाया कि जो समस्याएं रखी है उनका समाधान होगा। चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण; उपखण्ड अधिकारी संजय कुमार वासु; तहसीलदार पुखराज भार्गव; तहसीलदार उपनिवेशन डालाराम; सरपंच बंाकलसर गोपुराम मेघवाल के साथ ही जिलाधिकारी एंव अच्छी संख्या मे ग्रामीणजन उपस्थित थे।सात दिवस दो विद्युत ट्रासंफोर्मर नये लगेंगें।

चौपाल में जिला कलक्टर शर्मा के समक्ष सरपंच मेघवाल एवं समाजसेवी शंकर सिंह राजपुरोहित ने बंाकलसर एवं आसपास के गंावों मे पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना में लगे दो ट्रासंफोर्मर जल गये एवं विद्युत वोल्टेज कम आ रहा है कि शिकायत की। इस संबंध मे अधिशाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि सात दिवस मे दो नये ट्रांसफोर्मर लगाकर विद्युत व्यवस्था मे सुधार कर दिया जाएंगा एंव इसमे जो काम बंद है उन्हे भी चालु करा दिए जायेगें।

खराब हैंडपंप की होगी मरम्मत

चौपाल मे ग्रामीणो ने बताया कि यहाँ पेयजल का मुख्य स्त्रोत हैंडपंप है एवं इसमें कही हैंडपंप खराब है वही नये हैंडपंप की स्वीकृति की भी मंाग की। जिला कलक्टर ने अधिशंाषी जलदाय से जानकारी ली तो बताया कि खराब हैंडपंप के लिए कल ही टीम भेजकर सही करवाकर चालू कर दिए जायेंग वही इन गावंो में १५ नये हैंडपंप भी स्वीकृत कर दिये है तथा अभी और हैंडपंप की मंाग की है उसकी भी जंाच कर प्रस्ताव बना दिये जायेगें।

बंाकलसर पंचायत मुख्यालय के लिए डामर सडक का प्रस्ताव भेंजें

चौपाल मे ग्रामीणो ने बचलासर से बंाकलसर तक डामरीकरण सडक बनाने के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस संबंध मे जिला कलक्टर ने अधीक्षक अभियंता ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को पंचायत को डामर सडक से जोडने के प्रस्ताव बनाकर राज सरकार सक स्वीकृति करावे।

खालो के मरम्मत के लिए उचित होंगी कार्यवाही

चौपाल में जिला कलक्टर के समक्ष संरपंच समाजसेवी राजपुरोहित के साथ ही सभी काश्तकारों ने यहाँ पुराने खाले जो क्षतिग्रस्त हो गये है उनको मरम्मत कराने कि बात एक स्वर म कही। इसके लिए जिला कलक्टर ने सभी काश्तकारो विश्वास दिलाया कि इस योजना मे खालो कि मरम्मत कि जा सकती है उसका पुरा आकंलन कराया जाएगा एवं इसमें उचित कार्यवाही का विश्वास दिलवाया।



उपस्वास्थ्य केन्द्र के लिए प्रस्ताव भेंजें

चौपाल मे ग्रामीणो ने बांकलसर पंचायत जो लगभग ३५ किलोमीटर में फैला एवं लोग मुरब्बो मे निवास कर रहे उनके लिए स्वास्थ्य की सुविधा नहीं की बात कही तो जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि वे उनका आकंलन कर बंाकलसर पंचायत मुख्यालय पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपस्वास्थ्य केन्द्र का प्रस्ताव तैयार कर राज सरकार को भेंजे ताकि वहाँ से स्वीकृति की कार्यवाही की जाएं।

बालिका शिक्षा के दे बढावा

जिला कलक्टर ने ग्रामीणो को बेंटी बचाओ बेंटी पढाओ अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि अपनी बेंटियो को उच्च शिक्षा अर्जित करावक ताकि वे आत्मनिर्भर बनकर परिवार व समाज के विकास मे अपनी अहंम भुमिका अदा कर सके। उन्होने विद्यालयो मे शिक्षको की कमी को दुर कराने का भी विश्वास दिलाया।

३१ अक्टुम्बर तक पुरी पंचायत ओ डी एफ

जिला कलक्टर ने ग्रामीणो को स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बतासर कि पंचायत में जिन परिवारो के घरो मे शौचालय नही बने है वे शौचालय निर्माण पर उसका उपयोग ले एंव पंचायत निर्मल ग्राम पुरस्कार प्राप्त कराने का दर्जा दिलावें। इस संबंध मे सरपंच गोपुराम मेघवाल के साथ ही सभी ग्रामीणो ने संकल्प लिया एवं जिला कलक्टर को विश्वास दिलाया कि वे ३१ अक्टुम्बर तक सभी घरो मे शौचालय का निर्माण कर पूरी पंचायत को ओडीएफ बना देगें ।

इन्होने रखी परिवेदनाए

सरपंच मेघवाल ने पंचायत की शेष रही ढाणियो को विद्युतीकरण से जोडने पुराने पेयजल की डिग्गीयो की सफा* कराने; बंाकलसर मे अंागनबाडी केन्द्र खोलने में; विद्यालयो में शिक्षक लगाने; सतारखां ने मंडाऊ की हाजी मोहम्मद की ढाणी की आबादी भूमि पैमा*श कराने; गोचर भूमि आंवटित कराने; भंवर लाल सुथार ने तारागढ व आगे के चक्र २९ बीडी मे दीनदयाल उपाध्याय विद्युत योजना का कार्य जो बंद पडा है उसको चालु कराने शंकर सिंह राजपुरोहित ने एम एमडी चक्रो मे विद्युत वोल्टेज मे सुधार कराने के संबंध मे प्रार्थना पत्र पेश किये।

अधिकारियो ने दी योजनाओ की जानकारी

चौपाल के दौरान जिलाधिकारियो ने अपने - अपने विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओ की ग्रामीणो को जानकारी दी एवं इसका लाभ उठाने का आग्रह किया।

परिवेदनाओ मे होने वाली कार्यवाही से अवगत कराया

चौपाल में ग्रामीणो द्वारा प्रस्तुत कि ग* समस्याओ के संबंध मे चौके पर उनम क्या व कब तक कार्यवाही होगी की जानकारी गंामीणो को प्रदान की ग*।



आभार जताया

चौपाल के अन्त मे सरपंच मेधववाल एवं समाजसेवी शंकर सिंह राजपुरोहित ने जिला कलक्टर एवं सभी जिला स्तरीय अधिकारियो का आभार जताया कि पहली बार पंचायत मे हु* रात्रि चौपाल मे उनके मौके पर समस्याएं सुनी एवं उनका निराकरण का विश्वास दिलाया ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like