GMCH STORIES

DM ने सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं, समाधान करने के दिए निर्देश

( Read 7462 Times)

25 Aug 16
Share |
Print This Page
DM ने सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं, समाधान करने के दिए निर्देश जैसलमेर , जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बुधवार को ग्राम पंचायत लवां के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान धैर्य के साथ ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं संबधित अधिकारियों को १५ दिवस में निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि यह अवसर उनके यहां घर आये गंगा जैसा है क्योंकि आज एक ही मंच पर उनकी पंचायत में सभी जिलाधिकारी उनकी समस्याएं सुनने एवं उनको विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने आएं। वे*इसका पूरा लाभ उठावें।
बेटी बचाओं,बेटी पढाओं का लें संकल्प
जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों को अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा अर्जित कराने की सीख देते हुए बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का संकल्प लेने का आहवान् किया। रात्रि चौपाल के दौरान उपखंड अधिकारी पोकरण काशीराम चौहान,विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी,तहसीलदार नारायण गिरी,आरएएस प्रशिक्षु रवीन्द्र कुमार, सरपंच लवां श्रीमती गुड्डी पालीवाल के साथ ही अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
तीन दिवस में मीटर रीडिंग का हो सुधार
रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के समक्ष विद्युत विभाग द्वारा मीटर रीडिंग सही नहीं लेने व बिल का वितरण नहीं करने के संबंध में प्रार्थना -पत्र दिया। इस संबंध में उन्होंने अधिशाषी अभियंता विद्युत को तीन दिवस में मीटर रीडिंग सही कराने एवं भविष्य में हमेशा बिजली मीटर की रीडिंग सही लेने एवं बिल वितरण की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
अधिशाषी अभियंता ने सरपंच द्वारा धूडसर में विद्युत वोल्टेज कम आने एवं भीमसर में एल.टी.लाईन जो खराब है उसे बदलने के संबंध में अवगत कराया। इस संबंध में विश्वास दिलाया की विद्युत वोल्टेज के सुधार की व्यवस्था व भीमसर में एल.टी.लाईन की जांच कर उसे बदलने की कार्यवाही की जाएगी।
लवां पंचायत ओडीएफ पर दी बधाई
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि जो प्रार्थना-पत्र समस्याओं के संबंध में दी है, उनकों राजस्थान सम्फ पोर्टल में दर्ज कर जब-तक उसका निस्तारण नहीं होता है तब-तक उसकी प्रभावी मॉनेटरिंग की जाएगी । उन्होंने ग्राम पंचायत लवां के स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ होन पर सरपंच एवं सभी ग्रामीणों को इस पहल के लिए बधाई दी एवं कहा कि वे इन शौचालयों का पूरा उपयोग करें।
इन्होंने रखी परिवेदनाएं
रात्रि चौपाल के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष सरपंच श्रीमती गुड्डी पालीवाल ने गांव धूडसर में विद्युत वोल्टेज की कमी को दूर करने, भीमसर में एल.टी.विद्युत लाईन बदलने,लवां में आबादी विस्तार करन,े श्मशान व कब्रिस्तान के लिए भूमि आवंटन कराने, उप सरपंच सीताराम बीज उपचारित मशीन से लवां में बीज उपचारित करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र* दिये।
उपखंड अधिकारी चौहान ने आबादी विस्तार व श्मशान व कब्रिस्तान के लिए जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने विश्वास दिलाया। चौपाल में वार्ड नम्बर ३ में जीएलआर में पानी नहीं आने की ग्रामीणों ने बात कही इस संबंध में जिला कलक्टर ने इसकी तीन दिवस में जांच कर पानी आपूर्ति के निर्देश दिये।
पुत्री की शादी का ७ दिवस में मिलेगा भुगतान
रात्रि चौपाल में पदमाराम,मगाराम,नखताराम जो पंजीकृत श्रमिक है उन्होंने अपनी बेटियों की शादी के लिए श्रम कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि नहीं मिलने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने श्रम कल्याण अधिकारी से मौके पर पूछा तो उन्होंने बताया कि ७ दिवस में इनको पुत्री विवाह के लिए अनुदान सहायता राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।
उपस्थित नहीं रहने वाले अधिकारियो को नोटिस
रात्रि चौपाल के दौरान जिन विभागों के अधिकारी उपस्थित नहीं हुए उनको जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया एवं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
योजनाओं की दी जानकारी
रात्रि चौपाल के दौरान सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया,डॉ.बृजलाल मीणा, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.आर.नायक,उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चौहान,सहायक निदेशक कृषि रणजीत सर्वा,अधिशाषी अभियंता विद्युत जे.आर.गर्ग,श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण,महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सी.एम.गुप्ता,लीड बैंक अधिकारी आर.के.भंवरायत ने अपने-अपने विभाग के जनकल्याणकारी योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी दी एवं इसका भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like