GMCH STORIES

१२५ श्रमिकों का किया गया पंजीयन

( Read 10547 Times)

25 Aug 16
Share |
Print This Page

जैसलमेपंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला भामाशाह प्रबन्धक एवं जिला कलक्टर मातादीन शर्मा के निर्देशानुसार पंचायत समिति सम मुख्यालय जैसलमेर में २४ अगस्त बधवार को पंचायत समिति सम परिसर में शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर के दौरान जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी , फतेहगढ तहसीलदार तुलछाराम विश्नोई , सहायक निदेशक सांख्यिकी डॉ. बृजलाल मीणा , विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर लादूराम विश्नोई , श्रम कल्याण अधिकारी भवानी* प्रताप चारण , जिला प्रबंधक राहुल टॉक उपस्थित थे।
शिविर के दौरान विधायक श्री भाटी ने संबंधित विभागीय अधिकारीगण को इस दिशा में गंभीरता से बेहतरीन कार्य करते हुए श्रमिकों के अधिकाधिक पंजीयन कार्य करवाने पर विशेष बल दिया एवं निर्माण श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग की विभिन्न लाभदायी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ लेने तथा अधिकाधिक पंजीयन कार्य करवाने के साथ ही भामाशाह व आधार कार्डो का नामांकन करवाने व श्रमिकों को बैंक खाता खुलवाने के संबंध में विशेष बल दिया।
श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने शिविर के मौके पर निर्माण श्रमिकों को श्रम कल्याण की अनेकों लाभदायी एवं विकास योजनाओं के बारे मं विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में श्रम कल्याण विभाग के तत्वावधान में १२५ निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया गया वहीं १४ श्रमिकों का नवीनीकरण किया गया। इसी प्रकार १० निर्माण श्रमिकों के लिए शिक्षा छात्रवृति से संबंधित आवेदन-पत्रों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में पंचायत समिति सम के माध्यम से ६३ श्रमिकों का पंजीयन ८ लोगों के लिए नवीनीकरण किया जाकर उन्हें अधिकाधिक लाभान्वित किया गया। शिविर में १० श्रमिकों के सैन्ट्रल कॉ-ऑपरेटिव बैंक के द्वारा खाते खोले गए और १० श्रमिकों के लिए आर.एस.एनल .डी.सी. द्वारा विभिन्न ट्रेड म प्रशिक्षण प्रदान किए जाने के लिए पंजीयन कार्य किया गया। शिविर के के अवसर पर संबंधित अधिकारीगण को भवन एवं संनिर्माण श्रमिकों को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान करने तथा जिन श्रमिकों का भामाशाह/आधार नामांकन अभी तक नहीं हुआ हैं ऐसे लाभार्थियों का शत-प्रतिशत आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था कर लेने के निर्देश दिए।
शिविर के दौरान सहायक निदेशक,* जिला सांख्यिकी विभाग डॉ. बृजलाल मीणा ने निर्माण श्रमिकों को राज्य सरकार की विविध कल्याणकारी एव विकास योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि ३० निर्माण श्रमिकों का आधार नामांकन तथा २५ भामाशाह नामांकन किया गया। उन्होंने श्रमिकों से कहा कि जिनके आधार व भामाशाह कार्ड अभी तक नहीं बने हुए एवं जिन्होंने पंजीयन नहीं करवाया वे हर ई-मित्र केन्द्र पर शीघ्र जाकर निःशुल्क कार्ड बनवा लें। उन्होंने ऐसे निर्माण श्रमिकों से विशेष आग्रह किया कि जिनके बैंकों में खाते नहीं खुले हुए हैं वे तत्काल बक में खाता खुलवा लें ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ मिल सकें। इस शिविर के अवसर पर बढचढ कर निर्माण श्रमिकों ने भाग लिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like