GMCH STORIES

व्यक्तिशः रुचि लेकर तत्परता से समाधान के दिए निर्देश

( Read 6518 Times)

23 Jul 16
Share |
Print This Page
जैसलमेर / जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि रात्रि चौपाल में अधिकारियों ने सरकार की विविध लाभदायी विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की जो जानकारी दी हैं, उसका वे भरपूर लाभ उठावें। उन्होंने कहा कि रात्रि चौपाल आयोजन के पीछे राज्य सरकार का उद्धेश्य है कि अधिकारी व ग्रामीण एक मंच पर बैठ कर गांव की समस्याओं का रुबरु समाधान करें। उन्होंने कहा कि यह चौपाल ग्रामीणों के घर बैठे गंगा आई समान है एवं उसका वे पूरा-पूरा लाभ ले तथा अपनी व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्याओं को रख कर उसका समाधान करावें। जिला कलक्टर ने रासला ग्रामवासियों को सहयोग की भावना रखते हुए सकारात्मक सोच बनाए रखते हुए बालिका शिक्षा बढावा देने के साथ ही भारत स्वच्छ मिशन के तहत गांव के वातावरण को अत्यंत साफ-सुथरा बनाए रखने की अपील की। जिला कलक्टर ने रात्रि चौपाल में अनुपस्थित पाए गए कौशल विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी को गंभीरता से लिया।
रासला रात्रि चौपाल के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण ,उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ रणसिंह , तहसीलदार फतेहगढ तुलछाराम विश्नोई, विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह , उपवन संरक्षक श्रीमती ख्याति माथुर , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.आर.नायक ,सरपंच ग्रामपंचायत रासला श्रीमती मूलीदेवी के साथ ही कई विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण और अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
जिला कलक्टर के समक्ष चौपाल में उपस्थित ग्रामीणजनों ने मुख्य रुप से पेयजल एवं वद्युत संबंधी समस्याओं के बारे में प्रार्थना-पत्र पेश किए। इस पर जिला कलक्टर ने मौके पर ही संबंधित जलदाय और विद्युत विभाग के अधिकारीगण को निर्देशित किया कि वे इनके द्वारा प्रस्तुत की गई मूलभूत समस्याओं का तत्काल समाधान कर पालना रिपोर्ट शीघ्र पेश करें। गौरतलब हैं कि उन्होनें जिलाधिकारियों को गंभीरता से लेते हुए कहा कि सभी अधिकारीगण इस बात का खास ध्यान रखें कि चौपाल के दोरान जरुरमंद ग्रामीणों को केवल संक्षिप्त में उन सरकारी लाभदायी/जनोपयोगी योनाओं की जानकारी प्रदान करे जिनका उन्हें सीधे ही लाभ मिल सकें।
जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामपंचायत रासला में आयोजित चौपाल के दौरान ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में शिक्षा का अधिक सर्वोच्च स्थान है इसलिए हमें बालिकाओं को अधिकाधिक शिक्षा देने के लिए आगे आकर विद्यालयों में भेजना चाहिए क्यों की ये बालिकाएं आगे जाकर अपने घरों में अच्छी शिक्षित बहुए बन कर अपने बच्चों को शिक्षित एवं सुसंस्कार बना कर अपने देश व समाज को विकसित कर सकेगी। जिला कलक्टर ने बालिका शिक्षा को बढावा दिये जाने पर विशेष जोर दिया।
जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों को कहा कि वर्तमान युग क्म्प्यूटर का है तथा आजकल संपूर्ण कार्य ऑनलाईन के जरिए किया जा रहा है। उन्होंने* भामाशाह कार्ड के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए सभी ग्रामीणों को विशेष रुप से आधार व भामाशाह कार्ड अनिवार्य रुप से बनाने एवं उसका पंजीयन कराने के सथ बैंक में अपने-अपने खाते समय पर खुलवाने की अपील की एवं कहा कि अब सरकार की योजनाओं का लाभ तभी मिलेगा जब उनके भामाशाह कार्ड बने होगें। इसके साथ ही योजनाओं का सीधा पैसा भी भामाशाह के माध्यम से उनके खातों में सीधे जमा होगें। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए सभी घरों में शौचालय बना कर उसका पूर्ण उपयोग करने तथा रासला को शीघ्र ही शतप्रतिशत खुले में शौचमुक्त पंचायत बनाने की नसीहत दी।
उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया और प्रसन्नता जाहिर की कि रासला ग्राम पंचायत के वाशिंदें जागरुक है जिन्होंने इस चौपाल में बढ चढ कर अधिकाधिक संख्या में अपनी समस्याएं रखी। उन्होने कहा कि जो भी प्रार्थना-पत्र समस्याओं के संबंध में दिया गया है, उनको जिला मुख्यालय पर राज. सम्फ पोर्टल में दर्ज कर संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही बाबत प्रेषित किए जाएगें एवं उनका निस्तारण नहीं होता तब तक इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग की जाएगी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को कहा कि यदि कोई जिला स्तरीय अधिकारी इन समस्याओं पर त्वरित कार्यवाही कर समाधान नहीं करता हैं तो वे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय आकर सीधे ही उनसे मिल सकता है।
रासला रात्री चौपाल के अवसर पर उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ रणसिंह ने फोत हुए लालराम के मृत्यु संबंधी मामले को दृष्टिगत रखते हुए मौके पर पटवारी के माध्यम से म्यूटेशन में लेकर तत्काल पटवारी को उसका मृत्यु प्रमाण-पत्र तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होनें इस प्रकार के मामलों को पटवारी/ग्रामसेवक तथा सरपंच को व्यक्तिशः रुचि लेकर सकारात्मक सौच के साथ त्वरित गति से वंाछित प्रमाण-पत्र जारी कर निस्तारण करने को कहा। उन्होने ग्रामीणजनों को ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर लग रहे ग्रामसभा शिविरों और आगामी २८ जुलाई से ३१ जुलाई तक की अवधि के लिए लगाये जा रहे भामाशाह सुविधा एवं समाधान शिविर कार्यक्रमों का पूरा-पूरा लाभ उठाने को कहा।
चौपाल के दौरान पंचायत समिति सदस्य रासला भवानी शंकर शर्मा ने जिला कलक्टर के समक्ष राजकीय उच्च माध्यमिक वद्यालय रासला में व्याख्याता लगाने की मांग रखी तो जिला कलक्टर ने वहां उपस्थित जिला शिक्षाधिकारी प्रतापसिंह कसवा को व्याख्याता का पद शीघ्र भरने को कहा। ताकि शैक्षणिक कार्य प्रभावित नहीं हो। इसी तरह से रासला,अचला,कराडा ,सांवता, नया अचला, लाला तथा भोपा एवं आस पास के गांवों एवं ढांणियों से रात्रि चौपाल में पहुंचे ग्रामीणजनों दुर्जनंसंह ,सोनाराम ,भंवरुराम मोतीसिंह ,भोमसिंह ,पदमसिंह वगैरह ने वद्युत वॉल्टेज बढाने ,प्रभावित पेयजल व्यवस्था को नियमित एवं सुचारु बनाए रखने के लिए खराब पडी जीएलआर ,पाईल लाईन तथा पुरानी टंकियों को ठीक कराने और मेहराजोत/अचलसिंह की ढांणी निवासी देवीसिंह,छबरसिंह,रुघनाथिसंह,गोपालसिंह भेरुसिंह ने विद्युत कनेक्शन सुविधा शीघ्र देने इत्यादि की समस्याओं* बाबत में अपने-अपने प्रार्थना पत्र जिला कलक्टर को मौके पर दिए तो जिला कलक्टर ने इस संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही कर उन्हें राहत पहुंचाने के निर्देश प्रदान किए। जिला कलक्टर ने वद्युत विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि रासला में वॉल्टेज की कमी को दृष्टिगत रखते हुए यहंां शीघ्र एक नया उच्चक्षमता का अच्छा ट्रांसफोर्मर लगाया जावें। अचलसिंह की ढांणी में हैण्डपंप लगाने तथा नया कराडा में जीएलआर में पर्याप्त पानी की जलापूर्ति करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर जिला सांख्यिकी सहायक निदेशक डॉ. बृजलाल मीणा ने जिले में संचालित भामाशाह योजना की ग्रामीणों को विस्कार जानकारी प्रदान की। उन्होने चौपाल में मौजूद लोगों को माईक्रो एटीम से धनराशि निकासी व्यवस्था की जानकारी दी तथा कहा कि अधिकाधिक ग्रामीणजन राशि इस मशीन से उठावे। उन्होंने भामाशाह एवं आधार का नामांकन समय पर करवाने का अनुरोध किया ताकि लाभार्भी को उनके हक का पसा उनके बैक खातों में जमा हो सकें। उन्होंने कॉ-आपरेटिव बैंक में खाते खुलवाने को कहा कि चूंकि उन्हें राज्य सरकार से मिलने वाली राशि सीधे ही उनके खातों में जमा हो जायें।
चौपाल के दौरान उपवन संरक्षक श्रीमती ख्याति माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.एल.जाट , पी.डब्ल्यू.डी एस.के.कालनी ,, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.आर.नायक , संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग डॉ० मलखान सिंह मीणा ,जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ,उपनिदेशक कृषि विस्तार राधेश्याम नारवाल , सहायक निदेशक सांख्यिकी डॉ.बी.एल.मीणा , समाज कल्याण अधिकारी तुलछाराम चौधरी , उपनिदेशक,महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चौहान , जिला शिक्षा अधिकारी प्रतापसिंह कसवा तथा महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र सी.एम गुप्ता, जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण* ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी एवं इसका लाभ उठाने का आग्रह किया। सरपंच रासला श्रीमती मूलीदेवी ने विश्वास दिलाया कि आगामी दो माह में सभी घरों में शौचालय का निर्माण शीघ्र ही करने के प्रयास करेगे एवं उसका सदुपयोग कर पंचायत को शौचमुक्त करेगें। चौपाल के दौरान रात्री में रासला विद्यालय प्रांगण में स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच करने से होने वाले नुकसान तथा घर-घर में टॉयलेट होने की महत्ता के बारे में गणपत जोशी द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी प्रसारित कर लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक डॉ.बृजलाल मीणा ने किया \
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like