GMCH STORIES

निःशुल्क गैस कनक्शन पाकर खिल उठे महिलाओं केा चेहरे

( Read 9198 Times)

30 Jun 16
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जैसलमेंर-बाडमेंर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी एवं पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड ने गुरुवार को जैसल क्लब में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जैसलमेंर से विधिवत् शुरुआत की एवं पात्र महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए। समारोह की अध्यक्षता नगर परिषद सभापति श्रीमति कविता खत्री ने की एवं जिला प्रमुख श्रीमति अंजना मेघवाल,समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास,इण्डियन ऑयल के उप प्रंबधक दिनेश मलिक,जिला रसद अधिकारी औंकार सिंह कविया विशिष्ठ अतिथि के रुप में उपस्थित थे।
सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने समारोह में आई महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री महोदय ने देश के इतिहास में गरीब परिवार की महिलाओं के लिए अनूठी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कर उन्हें निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का तोहफा प्रदान किया है। उन्होंने कहा की इस योजना में सामाजिक -आर्थिक जाति जनगणना २०११ की सूची में जो पात्र परिवार है उन परिवार की सभी महिलाओं को निःशुल्क कनेक्शन प्रदान किया जायेगा जिसमें गैस कनेक्शन के १६०० रुपये सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा की इस योजना में भारत सरकार द्वारा वर्ष २०१९ तक पांच करोड पात्र परिवार की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है।
उन्हने कहा कि प्रधानमंत्री जी की अपील पर देश में लगभग १ करोड १३ लाख से ज्यादा लोगों ने स्वेच्छा से गैस की सब्सिडी छोड दी है जिसके परिणाम स्वरुप लगभग ८ हजार करोड का फायदा हुआ है। इसके परिणाम स्वरुप भारत सरकार ने संकल्प लिया है कि वे इससे गरीब परिवार की पात्र महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर उन्हें सम्मान से जीने एवं स्वस्थ जीवन जीने का सूनहरा अवसर प्रंदान करेंगें। उन्हने भारत पेट्रोलियम एवं गैस एजेन्सी धारकों से कहा कि वे इस योजना का ग्राम स्तर पर सगन प्रचार-प्रसार करावें ताकि अधिक से अधिक पात्र परिवार की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने लाभान्वित होने वाली महिलाओं से भी आाग्रह किया कि वे अपने अडौस-पडौस की पात्र महिलाओं को भी गैस कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित करावें।
नगर परिषद सभापति श्रीमति कविता खत्री ने कहा की भारत सरकार ने गरीब परिवार* की महिलााओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन का जो तोहफा दिया है वह वास्तव में अविस्मरणीय है। उन्होंने कहा कि इस गैस कनेक्शन का वर्षा ऋतु में बहुत बडा लाभ मिलेगा एवं उन्हे गीली लकडी से जलने वाले इधंन से राहत मिलेगी।
जिला प्रमुख श्रीमति अंजना मेघवाल ने गैस कनेक्शन प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपनी और से हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि इससे महिलाओं को हमेशा हमेशा के लिए लकडी के धुएं से निजात मिलेगी वहीं उन्हें धुएं से होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा वहीं वे स्वस्थ रहेगी। उन्होंने महिलाओं से आहवान् किया कि वे इस गैस कनेक्शन का पुरा उपयोग लेवें न कि इसकों सज्जा कर अपने कमरे में नहीं रखें। उन्होंने कहा कि गरीब महिलाओं के लिए यह योजना उपयोगी है एवं इसका वे लाभ लें।
समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार गरीबों के उत्थान के लिए ढेरों योजनाएं चला रहीं है जिसका लाभ पात्र लोंगों को लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की* महिलाओं के सम्मान के लिए उज्ज्वला योजना अपने आप में अनूठी योजना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी भामाशाह योजना का संचालन कर परिवार की महिला को मुखीया का ओहदा प्रदान किया है। इस योजना में राज्य सरकार ने बीपीएल परिवार की महिलाओं के खातें में २-२ हजार रुपये खातें में जमा कराएं है।
इण्डियन ऑयल के उप प्रंबधक दिनेश मलिक (डीएएम) ने उज्ज्वला योजना के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं बताया की एसईसीसी २०११ सूची की लाभार्थी महिलाओं को इस योजना में निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किया जायेगा। इस योजना का मुख्य उ६ेशय धुआं मुक्त घरों से बच्चों समेत सभी लोंगों कई बीमारियों से मुक्ती दिलाना एवं महिलाओं के लिए स्वच्छ इधंन उपलब्ध कराना है। इस कार्यक्रम का आयोजन इण्डियन कॉरपोरेशन लिमिटड जोधपुर एरिया ऑफिस द्वारा कियाा गया।
जिला रसद अधिकारी औकारसिंह कविया ने अतिथिय का आभार जताते हुए बताया की इस योजना में निःशुल्क गैस कनेक्शन गरीब परिवार की महिलाओं को प्रदान करनें के लिए १६०० रुपये सरकार वहन करेगी। इसके साथ की गैस का चूल्हा ९९० रुपये में उपलब्ध करायेगी एवं रिफिल की लागत भी वे ऋण के रुप में विकल्प देकर प्राप्त कर सकते है उन्हें यह राशि भी नकद नहीं देनी पडेगी बल्कि उनकी सब्सिडी में अपने आप कटौती हो जायेगी।
इन महिलाओं के मिला गैस कनेक्शन
समारोह कि दौरान सांसद कर्नल चौधरी एवं अन्य अतिथियों ने एचपी गैस एजेसी संचालक महेन्द्र व्यास एवं इण्डेन गैस एजेंसी संचालक रणवीरसिंह सोढा के सहयोग से पात्र परिवार की महिला श्रीमति तारों देवी रिदवा,श्रीमति राजू कंवर,श्रीमति मंजू कवंर,श्रीमति राज कवंर दव,श्रीमति चम्पा देवी म्याजलार,श्रीमति जनत देवा,श्रीमति छोटी कंवर पूनमनगर,श्रीमति देव कवंरा रुपसी,श्रीमति राधा पिथला के साथ ही कुल मिलाकर २०-२० महिलाओं को एचपी एवं इण्डेन के गैस कनेक्शन निःशुल्क प्रदान किए। निःशुल्क गैस कनेक्शन पाकर गरीब परिवार की महिलाओं के चेहरों पर खुशी की झलक दिखाई दे रही थी । कार्यक्रम का संचालन पोकरण गैस एजेसी की संचालक श्रीमति सुषमा विश्नोई ने किया।
समारोह के दौरान अतिथियों का स्वागत उप प्रबंधक मलिक,एचपी गैस एजेन्सी के संचालक महेन्द्र व्यास,इण्डेन गैस एजेन्सी के संचालक रणवीर सिंह सोढा,श्रीमति सुषमा विश्नोई ने किया इसा अवसर पर समाजसेवी हिम्मताराम चौधरी,कमल औझा,चन्द्रप्रकाश शारदा,अरुण पुरोहित,शम्भुदान भेलाणी,नरेन्द्र व्यास,जगदीश सुथार के साथ ही गरीब परिवार की पात्र महिलाएं एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like