GMCH STORIES

मानसून के दौरान चयनित क्षेत्रों में सघन वृक्षारोपण की कार्ययोजना बनाने के निर्देश

( Read 6137 Times)

28 May 16
Share |
Print This Page
जैसलमेर / जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने मुख्य कार्यकारी अधिकरी को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत चयनित गांवों में जो भी कार्य स्वीकृत किए गए हैं उनको ३० जून से पहले पूर्ण करवाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को गंभीरता से लेवें एवं तकनीकी सहायकों क इसके लिए पाबंद करें कि वे प्रभावी मॉनेटरिंग करके कार्यो को पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।
कार्यो की गुणवत्ता की जांच करावें
जिला कलक्टर शर्मा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपख्ण्ड अधिकारी संजय कुमार वासु ,अधीक्षण अभियंता वाटरशैड के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि वे तीनों पंचायत समितियों में तकनीकी समूह बना कर सबसे पहले १० लाख रुपए से ज्यादा के जो भी कार्य है उसकी गुणवत्ता की जांच करावें इसके बाद ५ लाख रुपए लागत तक एवं उसके बाद ५ लाख रुपये से कम लागत के कार्यो की गुणवत्ता की जंाच कराने के निर्देश दिए। यह कार्य अगले सप्ताह तक पूर्ण करावें।
उपखण्ड स्तरीय कमेटी की बैठके आयोजित करें
उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन मॉनेटरिंग के लिये उपखण्ड स्तर पर गठित कमेटी के पदाधिकारियों की बैठक उपखण्ड अधिकारियेंा को अगले सप्ताह से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि वे अमरसागर तालाब व बडाबाग में जो प्राचीन बावडयां है, उनके जीर्णोद्धार के लिये महानरेगा में कार्य प्रस्तावित कर इनको करावें। उन्होंने अगले शनिवार को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन से जुडे ग्राम प्रभारी ( सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता ,जेटीए आदि ) की बैठक लेकर कार्यो की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
चयनित गांवों में करें वृक्षारौपण
उन्होंने इस अभियान के तहत चयनित गांवों में आगामी मानसून में जहां वृक्षारौपण किया जाना है वहां पर अधिकाधिक वृक्षारौपण किए जाने की कार्ययोजना अभी से प्रस्तावित कर दें एवं उसका तखमीना भी तैयार करवा दें। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए जो क्षेत्र चिन्हित किया जाता हैं उस समय स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी पूरा सहयोग लिया जावें। वृक्षारोपण के लिए स्थानीय जलवायु के अनुसार पौधे लगाने की कार्यवाही करें।
शौचालय निर्माण में गति लावें
जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान स्वच्छ भारत अभियान की भी समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि इस अभियान में गति लाने के लिए प्रयास किए जायें। उन्होंने इसके तहत जिला संदर्भ समूह की जून माह में प्रशिक्षण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए जिला ,ब्लौक ,ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटी गठित कर उसकी नियमित बैठके आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ग्रामसेवकों को लक्ष्य आंवटित कर गांवों में शौचालय निर्माण में गति लाने के निर्देश दिए।
बैठक में विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई, सहायक अभियंता सिंचाई ओमप्रकाश विश्नोई , भूजल वैज्ञानिक डॉ. एन.डी.इणखीया ,अधीक्षण अभियंता जलदाय कुमूद माथुर ,उपनिदेशक कृषि विस्तार राधेश्याम नारवाल,सहायक वन संरक्षक श्री गज्जा उपस्थित थे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like