GMCH STORIES

समाज का प्रत्येक व्यक्ति रखे सकारात्मक सोच- न्यायाधिपति महेशचन्द्र शर्मा

( Read 9177 Times)

30 Nov 15
Share |
Print This Page
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला मुख्यालय पर ग्रामीण हाट, रामगढ रोड जैसलमेर में इस न्याय क्षेत्र के निरीक्षण न्यायाधिपति महेशचन्द्र शर्मा, राजस्थान उच्च न्यायालय, जयपुर पीठ, जयपुर की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। शिविर में जिला एवं सेशन न्यायाधीश नरसिंहदास व्यास, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अनवर अहमद चौहान, जिला कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् नारायणसिंह चारण भी मंचासीन थे।
शिविर के प्रारम्भ में माननीय न्यायाधिपति ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इसके पश्चात् मंचासीन अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए न्यायाधिपति महेशचन्द्र शर्मा ने कहा कि समाज के कमजोर वर्गो के मध्य विधिक चेतना पैदा करने, उन्हें सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का तुरन्त लाभ प्रदान करने के लिए इस प्रकार के शिविर उपयोगी व लाभदायक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए, सकारात्मक सोच तनाव को कम करती है तथा नकारात्मक सोच तनाव को बढाती हैं। अतः समाज के प्रत्येक व्यक्ति व अधिकारी को सकारात्मक सोच रखते हुए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को लाभान्वित करना चाहिए।
न्यायाधिपति ने लोक अदालतों के माध्यम से अधिक से अधिक प्रकरण निपटाने का आह्वान किया। उन्होंने लोक अदालत की उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि राजीनामा से मामले का निस्तारण होने पर न केवल प्रकरण समाप्त हो जाता है बल्कि पक्षकारों के मध्य हमेशा के लिए भाईचारा बना रहता हैं एवं इसकी कोई अपील भी नहीं होती हैं।
जिला न्यायाधीश नरसिंहदास व्यास ने शिविर के उद्देश्यों व लाभों के बारे में बताते हुए कहा कि अशिक्षा व जानकारी के अभाव में जनता सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाती इसलिए इस प्रकार के शिविर के माध्यम से लोगों में चेतना जगाई जाती है। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किए जाने वाले विधिक सेवा कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने लोक अदालत व विधिक सहायता प्राप्त करने की प्रकिया व पात्रता के बारे में जानकारी दी।
शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेश हिम्मतसिंह कविया व भारतीय जीवन बीमा निगम के शाखा प्रबंधक अशोक चन्द्र शर्मा ने लोगों को अपने विभाग की ओर से संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इसका लाभ उठाने का आह्वान किया।
शिविर में विभिन्न विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग की स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक किया। शिविर में नगरपरिषद् के आयुक्त इन्द्रसिंह राठौड ने भी परिषद् द्वारा संचालित योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया व शिविर की व्यवस्था में भी सकि्रय सहयोग प्रदान किया।
शिविर के अंत में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अनवर अहमद चौहान ने माननीय न्यायाधिपति व शिविर में सहयोग प्रदान करने वाले सभी अधिकारियों का आभार प्रकट किया व शिविर के सफल आयोजन हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। शिविर का संचालन व्याख्याता बराईदीन ने किया।
विद्यार्थियों को किया सम्मानित
शिविर में विधिक चेतना अभियान २०१५ के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर द्वारा आयोजित स्कूली छात्रों के मध्य निम्बन्ध लेखन, पोस्टर पेंटिग व वाद-विवाद प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को क्रमशः गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल व ब्रॉन्ज मेडल तथा प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
शिविर में इनको मिला लाभ
श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण द्वारा भैराराम पुत्र लूणाराम निवासी रामगढ की पत्नी श्रीमती कमला श्रम विभाग में निर्माण श्रमिक पंजीकृत हिताधिकारी थी जिसकी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर उसे श्रम विभाग की सामान्य अथवा दुर्घटना में मृत्यु या घायल होने की दशा में सहायता योजना २०१४ के अन्तर्गत उसके नामित पति भैराराम को इसके अन्तर्गत ५,००,०००/- रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई। इसके अलावा तीन प्रसूति सहायता के ६१,०००/- रुपये के चैक वितरित किए व शिक्षा सहायता छात्रवृति योजना के अन्तर्गत १८ निर्माण श्रमिकों के पंजीकृत हिताधिकारियों के बच्चों को ३१,५००/- रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई। शिविर के अवसर पर श्रम विभाग के जिला प्रबंधक राहुल टाक व भगवानदान ने सकि्रय रूप से कार्य किया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा ३० ट्राई साईकिल व २० वैशाखियों का वितरण किया गया, ५६५ विकलांग व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया, २२७ विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए व १०६ रोडवेज पास जारी किए गए।
शिविर में विभिन्न विभागों ने अपनी-अपनी योजनाओं के तहत पंचायत समिति जैसलमेर द्वारा ५३ व्यक्तियों को, राजस्थान कौशल आजीविका विकास ने १७ व्यक्तियो को, कोष कार्यालय द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के ०४ व्यक्तियों को, ग्रामीण कौशल विकास केन्द्र द्वारा १२ व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया।
राजस्थान पथ परिवहन निगम द्वारा विकलांग निःशुल्क यात्रा १७७ रियायती पास जारी किए इसके अतिरिक्त भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा २५ बेरोजगार लोगों का अभिकर्ता बनने हेतु रजिस्ट्रेशन किया। इसके अलावा भी विभिन्न विभागों द्वारा हजारों की संख्या में व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए लाभान्वित किया।
शिविर के आयोजन व व्यवस्था में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर के वरिष्ठ लिपिक रमेश गर्ग व कनिष्ठ लिपिक भुवनेग नागर, दीनाराम, आकाशदीप खत्री व न्यायालय के कर्मचारियों ने सकि्रय रूप से कार्य किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like