GMCH STORIES

सरकार के लिए सरदर्द आरक्षण की लडाई में कूदे भाजपा विधायक

( Read 6534 Times)

06 Oct 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर । राजस्थान में सरकार के लिए आरक्षण सरदर्द बनता जा रहा है । एक तरफ आरक्षण लेने वाले तो, दूसरी तरफ आरक्षण के विरोध में आंदोलन होने षुरू हो गए हैं । मूल ओबीसी के आरक्षण के साथ छेडछाड के विरोध और आर्थिक पिछडों के लिए १४ प्रतिशत आरक्षण लागू करने की मांग को लेकर जैसलमेर में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने एकजुटता दिखाते हुए आंदोलन का आगाज किया । इस कडी में सामाजिक न्याय आंदोलन के तत्वावधान में स्थानीय माहेष्वरी बेरा बगेची में सोमवार को विषाल जनसभा का आयोजन हुआ । जनसभा में कहा गया कि आर्थिक रुप से पिछडे लोग आज भी सामाजिक न्याय के अधिकार से वंचित है। इन्हें शिक्षण संस्थाओं एवं अन्य सरकारी नौकरियों में १४ प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए।

सरकार के लिए सरदर्द बनी आरक्षण की इस लडाई में भाजपा विधायक भी कूद गए हैं । आरक्षण के आंदोलन की इस जनसभा में मंच पर षिव विधायक मानवेन्द्रसिंह जसोल पहुंचे । उन्होंने मूल ओबीसी के आरक्षण के साथ छेडछाड के विरोध एवं आर्थिक रूप से पिछडों के लिए १४ प्रतिशत आरक्षण लागू करवाने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन का समर्थन किया । उन्होंने कहा कि कहा, ’’न्याय की लडाई मेरे खून में, मुझे जानने वाले जानते है कि जिस लडाई में कूदता हूँ उससे कदम पीछे नहीं लेता। ये गरीब के न्याय की बात है आरक्षण मानवेन्द्रसिंह को नहीं, ढाणी में रहने वाले गरीब को चाहिये। मैं इस लडाई में पूरी तरह से साथ हूँ।’’ आरक्षण की लडाई में कूदने वाले एकमात्र विधायक मानवेन्द्रसिंह का आंदोलन को समर्थन मिला है।

जनसभा में आर्थिक पिछडों को आरक्षण दिलाने, मूल ओबीसी जातियों के आरक्षण का संरक्षण करने, देव नारायण बोर्ड की तर्ज पर आर्थिक पिछडों क विकास के लिए एक बोर्ड का गठन करने पर भाशण हुए । इस विशाल जनसभा में स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणजन व प्रदेश स्तर के नेता व कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे। माहेश्वरी बेरा बगेची में आयोजित आम सभा में ब्राह्मण, राजपूत, माहेश्वरी, जैन, राजपुरोहित, अग्रवाल, खत्री मूल ओबीसी सभी के हक के संघर्ष की बात कही गई है। सभा में सभी जातियों के प्रदेश नेताओं का संबोधन हुआ ।

आधा दिन, दोपहर तक बंद सफल रहा जैसलमेर

मूल ओबीसी के आरक्षण के साथ छेडछाड के विरोध में सामाजिक न्याय आंदोलन की अपील पर जैसलमेर बंद के आह्वान पर सोमवार को आधा दिन, दोपहर तक जैसलमेर बंद सफल रहा । षहर के व्यवसायियों ने अपने-अपने प्रतिश्ठान बंद रख आंदोलन को सफल बनाने में सहयोग दिया ।
सामाजिक न्याय आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने टीमों का गठन कर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर शांतिपूर्वक बंद को सफल बनाने के लिए सहयोग की अपील की गई । इससे पूर्व भी पिछले दो दिनों से बंद को सफल बनवाने के लिए कार्यकर्ताओं ने लगातार बैठकों के साथ ही व्यापारियों को पीले चावल भी बांटे थे । कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह लडाई केवल एक संगठन की नही है यह लडाई पूरे देश की है ।रविवार को पोकरण में बंद का आयोजन कर जनसभा में आरक्षण के साथ छेडछाड के गंभीर परिणाम के लिए सरकार को चेताया गया ।

सामाजिक न्याय आंदोलन के कार्यकर्ताओं का कहना है कि देश में आरक्षण को लेकर कई समाज बेवजह आंदोलन कर रहे हैं। इसके लिए राजधानी दिल्ली सहित जयपुर में आंदोलन कर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन सही मायने में आर्थिक रूप से पिछडे लोग आरक्षण से वंचित रह गए हैं। यह लडाई केवल एक संगठन की नही है यह लडाई पूरे देश की है।

इन लोगों ने रखे विचार
ध्
आरक्षण आंदोलन की जनसभा में मारवाड राजपूत सेवा समिति के अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा, सामाजिक न्याय आंदोलन के प्रवक्ता यशवर्धनसिंह शेखावत, प्रदेश कोर कमेटी के सुरेन्द्रसिंह शेखावत, राजेन्द्रसिंह भियाड विप्र फांडडेसन के भंवर पुरोहित, पूर्व प्रधान सुनीता भाटी, पंचायत समिति सदस्य आईदानसिंह भाटी, हरिग्रुप के चौयरमैन हरिसिंह मोडरडी उपस्थित थे।

बैठक में भंवरसिंह साधना, दिनेशपालसिंह भाटी, कंवराजसिंह चौहान, विकास व्यास, दलवीरसिंह बडोडा गांव, अरुण पुरोहित, नरेंद्र व्यास, सौरभ गोस्वामी, गणपत जयंत व्यास योगेश गज्जा ने अपने विचार प्रकट किए।






This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like