GMCH STORIES

भामाशाह शिविर का जिला कलक्टर द्वारा किया गया आकस्मिक निरीक्षण

( Read 19948 Times)

01 Jul 15
Share |
Print This Page
भामाशाह शिविर का जिला कलक्टर  द्वारा किया गया आकस्मिक निरीक्षण जैसलमेर , नगर परिषद जैसलमेर की पुराना वार्ड संख्या २५ के गांधीबाल मंदिर स्कूल में संचालित भामाशाह शिविर का जिला भामाशाह प्रबंधक एवं जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा द्वारा बुधवार को आकस्मिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम हेल्पडेस्क काउन्टर का जिला कलक्टर द्वारा निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान हेल्पडेस्क पर कार्यरत कर्मचारीयों/अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये की भामाशाह नामांकन का जो फार्म भरे जा रहा है, उसके प्रत्येक कॉलमों की पूर्ति सही-सही की जानी है। पूर्ति करने के उपरान्त ही सत्यापन प्रभारी द्वारा नामजद एवं पद मोहर से प्रत्येक दस्तावेज को सत्यापन किया जाना है। सत्यापन करते समय मूल दस्तावेजों से मिलान करना सुनिश्चित करें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जावें। निरीक्षण के दौरान भामाशाह नामांकन मशीनों पर पहच कर रेण्डम पद्वती से दस परीवारों की सूची का भामाशाह नामांकन पर्ची से सत्यापन प्रपत्रों से मिलान किया गया।

निरीक्षण वक्त जिन प्रपत्रों में कमी पायी उन्हे मौके पर ही ठीक करवाया गया तथा सम्बन्धित ऑपरेटर को निर्देशित किया है कि वे भविष्य में इस प्रकार की गलती की पुनरावृति न हो। इसी प्रकार आधार नामांकन मशीन पर पंहुच कर प्रत्येक मशीन से एक एक आधार पर्ची का अवलोकन किया। अवलोकन में जन्म तिथि तथा निवास के पते को सही अंकन करने के निर्देश दिये आधार पर फोटोग्राफी/फिंगर/आईरश लेते समय प्रत्येक ऑपरेटर को सही तरह से कार्य करने के निर्देश दिये। फोटो लेते समय आपरेटरों को निर्देशित किया है कि नामांकन व्यक्ति का फोटो स्पष्ट एवं चेहरा पूर्ण रूप से आना आवश्यक है। कम्पनी के ऑपरेटरों को निर्देशित किया गया कि भामाशाह एवं आधार नामंकन के लिए भरे जाने वाले फार्मों का सत्यापन, सत्यापन प्रभारी से करवाने के बाद ही आधार नामांकन किये जाने के निर्देश दिये एवं कम्पनी के प्रतिनिधि श्री नवरतन को निर्देशित किया कि भविष्य में इस प्रकार की त्रुटिपूर्ण प्रक्रिया को ना दोहराया जावे। निरीक्षण के वक्त उपस्थित नगर परिषद जैसलमेर के आयक्त श्री इन्द्रसिंह राठौड को निर्देशित किया कि कैंप के दौरान भामाशाह नामांकन बहुत कम हो राहा है इस बाबत आप अपने स्तर से टेक्सी के माध्यम से घर-घर जाकर भामाशाह नामांकन के बारे में प्रचार प्रसार करावें तथा वार्ड वासियों को भामाशाह स्मार्ट कार्ड के बारे में जानकारी से अवगत करावें ताकि आम जनता को इसका लाभ अधिक से अधिक मिल सके।
भामाशाह शििवर के वक्त जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बैंक प्रतिनिधि ना होने के कारण महिला मुखियाओं के बैंक खाते नहीं खोल जा रहे थे इस हेतु लीड बैंक अधिकारी आर के भंवरावत को दूरभाष पर भामाशाह केंप में बैंक का प्रतिनिधि तत्काल भिजवाने के निर्देश दिये गये तथा भविष्य में भामाशाह शिविरों में अनिवार्य रूप से बैंक प्रतिनिधि का होना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा द्वारा वार्ड वासियों से अनुरोध किया कि भामाशाह शिविर के दौरान परिवार के सभी सदस्य उपस्थित होकर भामाशाह नामांकन करवायें। यदि परिवार के सभी सदस्य उपस्थित नहीं होंगे तो उनका भामाशाह स्मार्ट कार्ड जारी नहीं हो पायेगा।
जिला भामाशाह अधिकारी डॉ० बी०एल०मीना ने उपस्थित कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि भामाशाह परियोजना के अन्तर्गत उपलब्ध करायी गयी प्रचार-प्रसार सामग्री को यथा स्थान पर चस्पा करावें तथा परीवार के प्रत्येक मुखिया को जिला कलक्टर महोदय द्वारा जारी की गयी अपील एवं आधार से सम्बन्धित पेम्प्लेट्स का अनिवार्य रूप से वितरण करावें। निरीक्षण के दौरान नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती कविता खत्री, राजस्व अधिाकारी जब्बर सिंह, नगर परिषद के वार्ड पार्षद सूरज पाल सिंह, सत्यापन प्रभारी नारायण दास वैष्णव एवं फार्म तैयार करने वाले अध्यापक चुन्नीलाल पवांर आदि उपस्थित थे।


This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like