GMCH STORIES

रात्रि चौपाल में अधिकारियों ने ग्रामीणों को बताई विभाग की जनकल्याणकारी योजनाएं

( Read 7710 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर, ग्राम पंचायत लोहारकी में मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र प्रांगण में जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता म रात्रि चौपाल का आयोजन हुआ। जिला कलक्टर शर्मा ने रात्रि चौपाल में धैर्य के साथ ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं उनके प्रार्थना पत्र प्राप्त कर विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही प्रदान कर उनके निस्तारण करने के निर्देश दिये एवं साथ ही समस्या का समाधान कब तक कर दिया जायेगा, उसकी भी मौके पर ग्रामीणों को जानकारी उनसे ही प्रदान करवाई।
रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस चौपाल का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों एवं ग्रामीणों को एक मंच उपलब्ध करवाकर उनकी समस्याओं को सुनना एवं उनका निराकरण किस प्रकार से किया जा सकता है, उससे अवगत कराना है, वहीं जो समस्या मौके पर निस्तारण योग्य है, उसका हाथों-हाथ समाधान करना है। उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा प्रस्तुत समस्याओं को राजस्थान सम्फ पोर्टल में दर्ज किया जाएगा एवं इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग करके उसका निस्तारण करवाया जायेगा।
चिकित्सक की मिली सौगात
जिला कलक्टर द्वारा लोहारकी में रखी रात्रि चौपाल ग्रामीणों की स्वास्थ्य सेवा के लिए लाभदायी रही। संयोग रहा कि ग्रामीणों ने लोहारकी में चिकित्सक लगाने की मांग के संबंध में प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किया तो जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी चाही। सीएमएचओ ने बताया कि डॉक्टर सत्येन्द्र सिंह ने चिकित्सक का पदग्रहण कर लिया है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को इसके लिए बधाई दी एवं चिकित्सक को कहा कि ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ प्रदान करें।
पानी आपूर्ति करें सुचारू
जिला कलक्टर शर्मा ने रात्रि चौपाल में ग्रामीणों से पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा इत्यादि सेवाओं की जानकारी ली। सरपंच रामलाल विश्नोई एवं अन्य ग्रामीणों ने लोहारकी, बरडाना में पानी की समस्या से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता (जलदाय) दिनेशचन्द्र पुरोहित से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि लोहारकी में दो नलकूप चालू एवं एक नलकूप नया स्वीकृत किया गया है, वहीं बरडाना की पुरानी पाईप लाईन लीकेज है, अभियान चलाकर उसकी मरम्मत की जाएगी। जिला कलक्टर ने नये नलकूप का कार्य अगले सप्ताह चालू करने के निर्देश दिये।
बरडाना में लगाएं नया ट्रांसफार्मर
रात्रि चौपाल में बरडाना के ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के समक्ष नया ट्रांसफार्मर लगाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किया। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जेआर गर्ग से इस संबंध में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि १५ दिवस में बरडाना में नया ट्रांसफार्मर लगाकर विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी जायेगी। लोहारकी के ग्रामीणों ने बताया कि लोहारकी को चांदसर से विद्युत सप्लाई हो रही है, लेकिन विद्युत लाईन पुरानी होने से विद्युत सप्लाई की समस्या रहती है। जिला कलक्टर ने सादा में उदावतों की ढाणी*में घरेलू विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने अजासर के १३२ केवी जीएसएस को भी शीघ्र चालू करने के निर्देश दिये।
आबादी भूमि बढाने के प्रस्ताव की जांच करावे
रात्रि चौपाल में बरडाना के ग्रामीणों ने आबादी भूमि बढाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेश किया। जिला कलक्टर ने तहसीलदार पोकरण को इसकी जांच कर जनसंख्या के अनुरूप आबादी भूमि बढाने के प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिये। उन्होंने रास्ते की समस्या के निदान का आग्रह किया तो जिला कलक्टर ने तहसीलदार को इसकी जांच करने के निर्देश दिये।
रात्रि चौपाल म विभागीय अधिकारियों ने अपने विभाग की ओर से संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टर ने ग्रामीण से कहा कि वे इन जनकल्याणकारी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ उठावें। उन्होंने पंचायत में बीपीएल परिवार, पेंशनधारी लोगों के बारे में भी जानकारी ली एवं उनको पेन्शन मिल रही है या नहीं, उसकी भी उनसे पूछताछ की।
इन्होंने दी जानकारी
रात्रि चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्ज्वल ने नरेगा कार्यो पर कार्यरत श्रमिकों की जानकारी ली एवं जॉबकार्डधारियों से कहा कि वे काम पर लगना चाहते है तो फॉर्म भरकर रोजगार सहायक को देवें ताकि उनके यहां सारे कार्य स्वीकृत किये जा सके।
पोकरण उपखंड अधिकारी नरेन्द्रपाल सिंह शेखावत ने चौपाल में राजस्व लोक अदालत में हुए राजस्व कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। सांकडा के विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी ने बताया कि वर्तमान में पंचायत में ३ कार्य मनरेगा में चल रहे हैं, जिन पर २५७ श्रमिक कार्यरत हैं।
संयुक्त निदेशक (पशुपालन) डॉ. हरिसिंह बारहठ ने बताया कि पशुओं के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हैं। उन्होंने पशुओं में हो रहे कर्रा रोग की जानकारी दी एवं पशुपालकों से आग्रह किया कि वे अपने मृत पशुओं को गड्डा खोदकर उसमें डालें एवं उस पर रेत डाल दें।
अभियंता (पीडब्ल्यूडी) सुरेश माथुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.आर. नायक, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल गुप्ता, जिला रसद अधिकारी गौतम चंद जैन, उपनिदेशक (महिला एवं बाल विकास) शोभा चारण, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जुगतसिंह उपस्थित थे। ग्रामीणों ने रात्रि चौपाल में धैर्य के साथ अपनी समस्याएं रखी। इस प्रकार लोहारकी की रात्रि चौपाल खूब जमी।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like