GMCH STORIES

पंचायत समिति सम के सरपंचगणों, ग्रामसेवकों, कनिष्ठ लिपिकों की संयुक्त बैठक संपन्न

( Read 7381 Times)

26 May 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर, जिला कलक्टर, जैसलमेर के निर्दशानुसार सोमवार, 25 मई को प्रातः 09ः30 बजे निर्वाचित सरंपचगण, ग्राम सेवक, कनिष्ठ लिपिक ग्राम पंचायत तथा ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत की एक संयुक्त बैठक का आयोजन पंचायत समिति सम के सभागार में किया गया। इस बैठक में जिला परिषद् जैसलमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बलदेव सिंह उज्जवल तथा जैसलमेर के उपखण्ड अधिकारी, जी.आर. वैष्णव, तथा उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ, जयसिंह उपस्थित थे।
सर्वप्रथम बैठक में उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर ने सरपंचों व कर्मचारियों को पशु शिविर के संचालन में राज्य सरकार द्वारा प्राप्त दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा पशु शिविर से संबंधित समस्त अभिलेख संधारण की आवश्यक्ता बताई, उन्होंने यह भी कहा कि पशुओं को पशु आहार तथा हरा चारा नार्म्स के अनुसार वितरीत किया जावें, उन्होनें निर्वाचित जन प्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में चल रहे पशु शिविरों का निरीक्षण करे एवं जो भी कमी हो उसे दूर करने का प्रयास किया जावें।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी, फतेहगढ ने सभी जन प्रतिनिधियों एवं कार्मिकों से आग्रह किया कि पेयजल, चिकित्सा आदि की कोई भी समस्या हो तो वे तत्काल सूचित करे, ताकि उनकी समस्याओं का निस्तारण किया जा सकें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद् जैसलमेर ने बैठक में बताया कि राज्य सरकार के निद्रेशानुसार ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाएं यथा टी.एफ.सी, एस.एफ.सी., निर्बध राशि, स्थानीय सांसद योजना, स्थानीय विद्यायक योजना, स्वविवेक योजना आदि को महानरेगा योजना से कन्वर्जेंस किये जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उक्त योजनाओं को महानरेगा से कन्वेर्जेंस करके श्रम मद का भुगतान किया जावेगा तथा सामग्री मद में मापदण्ड से अधिक राशि की आवश्यक्ता रहेगी उसकी पूर्ति उक्त योजनाओं में से उपलब्ध राशि में से की जावेगी।
उन्होने सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा यह भी बताया कि जहां शौचालय बने हुए नहीं है, उन्हें बनाने के लिए वांछित प्रस्ताव प्रस्तुत करे तथा जहां पर शौचालय बने हुए है, उनका उपयोग भी सुनिश्चित किया जावें। उनहोने बताया कि जिला परिषद् जैसलमेर द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत को दो-दो लाख की राशि रिवॉल्विंग फण्ड के रूप में उपलब्ध करवाई गई है, ग्राम पंचायतें उनका नियमानुसार उपयोग कर उपयोगिता प्रमाण पत्र् भिजवावें ताकि रिलॉल्विंग फण्ड के लिए और राशि का आवंटन किया जा सके। उन्होने यह भी बताया कि महानरेगा में श्रमिकों के नियोजन के लिए आप अधिक से अधिक फार्म न. 6 भराकर आवश्यकमंद व्यक्तियों को रोजगार अवश्य उपलब्ध करावें।
लादूराम विश्नोई, विकास अधिकारी सम ने नवीन योजना ’’श्री योजना’’ की जानकारी बैठक में उपस्थिति जन प्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को दी। उन्होंने श्री योजना के बारे में बताते हुए एस से सेनिटेशन (ग्रामीण स्वच्छता शौचालय निर्माण) व तरल व ठोस कचरा प्रबंधन, हेल्थ (स्वच्छ पेयजल उपलब्धता), आर से रूरल कनेक्टीविटी (ग्राम में आंतरिक सडके व नाली निर्माण) एवं एप्रोज रोड, ई से एड्यूकेशन (शिक्षा एवं चिकित्सा सुविधाएं), तथा ई से एनर्जी (ग्रामीण क्षेत्र् में रोशनी की सुविधाए) की विस्तृत जानकारी दी, साथ ही उन्होने समस्त जन प्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को महानरेगा से कन्वर्जेंस करने के बारे में भी जानकारी दी। इस बैठक में 27 जन प्रतिनिधियों एवं 52 ग्राम सेवकों एवं अन्य कार्मिकों ने भाग लिया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like