GMCH STORIES

फर्जी दस्तावेजों से सरपंच बनने वाले फरार

( Read 8922 Times)

24 Apr 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर, ग्रामीणों ने बड़ी उम्मीद के साथ गांव की सरकार के रूप में सरपंच को तो चुन लिया हैं, लेकिन जो सरपंच फर्जी डिग्री दस्तावेज लगाकर सरपंच बने हैं, उन ग्राम पंचायतों के हाल इन दिनों बदतर होते जा रहे हैं। जिस उम्मीद से लोगों ने सरपंच को चुना था, वह उम्मीद धूमिल होती जा रही है।
आगे क्या कार्रवाई होगी, इसके बारे में सभी जानते हैं कि काफी समय लगेगा लेेकिन तब तक गांव में विकास कार्य तो ठप ही रहेंगे।
जिन जिन पंचायतों के सरपंच फरार चल रहे हैं उन पंचायतों में इन दिनों एक पैसे का भी काम नहीं हो रहा है। सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को बिल्कुल नहीं मिल पा रहा है।
^पुलिस ने हमारी समिति के फर्जी सरपंचों के बारे में जानकारी ली थी। हमने ग्रामसेवक को पत्र लिखकर इस संबंध में पता किया लेकिन सरपंच फरार चल रहे हैं। पंचायतों का विकास कार्य ठप पड़ा है। आगे की कार्रवाई के संबंध में जिला परिषद सीईओ ने राज्य सरकार से मार्गदर्शन मांगा है। छोगारामविश्नोई, विकास अधिकारी, पंचायत समिति जैसलमेर
यह कहावत उन पंचायतों के ग्रामीणों पर सटीक बैठ रही है जिन पंचायतों के सरपंच फर्जी डिग्री से सरपंच बने हैं। अब ग्रामीण पछतावा कर रहे हैं लेकिन उनके हाथ में अब कुछ नहीं है। सरकार ने जब सरपंच के लिए 8वीं की शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य कर दी थी तब ग्रामीणों को सोच समझकर वास्तविक पढ़े लिखे को ही चुनाव मैदान में उतारना था। कई ग्रामीण बताते हैं कि उन्हें पता था कि सरपंच बनने वाला व्यक्ति फर्जी डिग्री लेकर आया है, बावजूद उसके उन्होंने इसे गंभीरता से नहीं लया।
पंचायती राज चुनाव होने के बाद ही फर्जी डिग्री लगाकर सरपंच बनने वालों की शिकायतें शुरू हो गई थी। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती गई और उनकी पोल खुलती गई, वैसे ही वे अंडरग्राउंड होने शुरू हो गए। हालांकि इन मामलों में पुलिस ने न्यायालाय में पेश इस्तगासे के बाद मिले आदेश पर ही मामले दर्ज किए हैं लेकिन मामले दर्ज होने के साथ ही सरपंचों की तलाश पुलिस ने शुरू कर दी। ऐसे में गिरफ्तारी के भय से सभी मामलों के सरपंच फरार हो गए। जैसलमेर पुलिस के अनुसार जिले में 8 फर्जी सरपंचों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमें मुख्य रूप से नेहड़ाई, सोढ़ाकोर, चिन्नू, खींवसर, रामदेवरा, बैरसियाला, जानरा भीखसर आदि शामिल हैं।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like