GMCH STORIES

जागरूक मतदाता लोकतंत्र् का भाग्य-विधाता

( Read 9039 Times)

23 Jan 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर- केन्द्रीय सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, जैसलमेर द्वारा जिले ग्राम कुछडी, पूनम नगर, खुइयाला और बांधा में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में नव मतदाताओं को मताधिकार के महत्व के बारें में संगोष्ठी, मौखिकवार्ता और प्रतियोगिताऐ आयोजित कि गई।

क्षेत्रीय प्रचार प्रभारी अधिकारी प्रेम सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों 25 जनवरी 2015 को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में जानकारी दी, बताया कि जिन ग्रामीण युवक -युवतियों की उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष पूरी हो जाती है उन्हे तुरन्त अपने क्षेत्र् के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में जाकर फार्म -6 भरकर जमा कराकर निर्वाचनावाली में अपना नाम जुडवाकर लोकतंत्र् के भाग्य विधाता बन सकते है। सिंह ने निर्वाचनावली में नाम जुडवाने ,हटवाने और कटवाने के साथ एक स्थान से किसी दूसरे निर्वाचन क्षेत्र् में किसी प्रकार से नाम जोडा व हटाया जा सकता है के संबंध में भरे जाने वाले फार्म संख्या 6,7,8क,और 6क के बारे में जानकारी दी ।

मतदाता जागरूकता विषयक गोष्ठियों के दौरान क्षेत्रीय प्रचार प्रभारी/अधिकारी ने उपस्थित ग्रामीण महिलाओं पुरूषों के साथ युवाओं को मतदान करने की शपथ दिलाई। उन्होने महत्वपूर्ण व विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि चुनावों में अपने मत का उपयोग हमेशा निर्भिक होकर करना चाहिये साथ ही संकल्प दिलाया कि 18 वर्ष की उम्र के सभी युवाओं का मतदाता पहचान पत्र् अव६य बनवाये और चुनावों में अपने अमूल्य मत का प्रयोग करें। कार्यक्रमों के दौरान मतदाता जागरूकता पर जारी प्रचार सामग्री के माध्यम से भी लोगों को समझाने का प्रयास किया ।

This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like