GMCH STORIES

कलक्टर मीना एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. पचार ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

( Read 12327 Times)

28 Mar 15
Share |
Print This Page
कलक्टर मीना एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. पचार ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं जैसलमेर, राज्य सरकार के निर्देशो की पालना में ग्रामीणजनो की समस्याओं का ग्राम स्तर पर समाधान करने के लिए गुरूवार को ग्राम पंचायत सादा के माध्यमिक विधालय में जिला कलक्टर एन.एल. मीना की अध्यक्षता में रात्र् चौपाल का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर मीना एवं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. राजीव पचार ने रात्र् चौपाल में ग्रामीणों की धैर्य के साथ समस्याएं सुनी एवं उनके आवेदन पत्र् प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को इसका निराकरण करने के निर्देश दिए।
रात्र् चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल, उपखण्ड अधिकारी पोकरण नरेन्द्रपाल सिंह, पंचायत समिति सांकडा की प्रधान अमतुल्ला मेहर, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी, तहसीलदार नारायणगिरी, उपअधीक्षक पुलिस पोकरण धीमाराम वि६नोई, सरपंच सादा भंवरसिंह तंवर के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
रात्र् चौपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पेयजल, विधुत, चिकित्सा, पशु चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। सरपंच सादा भंवरसिंह तंवर ने जिला कलक्टर से आग्रह किया कि सादा को नाचना सहायक अभियंता कार्यालय से विधुत से न जोडकर पोकरण सहायक अभियंता विधुत कार्यालय से जोडने की कार्यवाहीं करावें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता विधुत जे.आर. गर्ग को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में आव६यक जांच कर रिपोर्ट पेश करें। चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि सादा पंचायत में 12 विकलांग लोग है जिनको प्रमाण पत्र् जारी कराने एवं पेंशन की सुविधा का लाभ दिलाने का आग्रह किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया व ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार को निर्देश दिए कि वे एक तिथि निर्धारित कर पोकरण में मेडिकल बोर्ड का आयोजन करके इन विकलांगों का प्रमाण पत्र् जारी करने की कार्यवाहीं करे ताकि उसके बाद उन्ह पेंशन सुविधा का लाभ दिया जा सकें।
रात्र् चौपाल में सरंपच सादा तंवर ने ग्राम पंचायत सादा में पशु शविर खुलवाने, पोस्ट ऑफिस खोलने, पोकरण से ग्रामीण रोडवेज की सुविधा उपलब्ध कराने, मीठे पानी के लिए आरओ प्लाण्ट लगाने व फसल खराबा की मुआवजा राश दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र् पेश किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार पोकरण को निर्देश दिए कि वे पशु शविर का प्रस्ताव भेज दे ताकि यहां पशु शविर स्वीकृत किया जा सके। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जलदाय दिनेशचंद पुरोहित को निर्देश दिए कि वे सादा में आरओं प्लाण्ट लगाकर पीने का पानी उपलब्ध करावें। रात्र् चौपाल में उदावतनगर के वासिन्दों ने घरेलू विधुत कनेक्शन दिलाने के संबंध में आग्रह किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता गर्ग को आव६यक कार्यवाहीं करने के निर्देश दिए। गर्ग ने बताया कि अप्रैल माह के अंत तक इस नगर के वासिन्दों को घरेलू कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे।
रात्र् चौपाल में ओमसिंह विकलांग ने पेंशन सुविधा दिलाने का आग्रह किया इस संबंध में जिला कलक्टर ने ग्राम सेवक को निर्देश दिए कि वे इसके पेंशन के आवेदन पत्र् तैयार कर पेंशन स्वीकृति की कार्यवाहीं करावें। चौपाल में नया मलका के ग्रामीणों ने पानी की आपूर्ति कराने का आग्रह किया। इस संबंध में जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता को निर्देश दिए कि वे पानी की सुचारू आपूर्ति करें। उन्होंने ग्रामीणों को भी नसीहत दी कि कोई भी व्यक्ति उनकी पाईपलाईन तोडता हो तो उसकी सूचना जलदाय विभाग के अधिकारियों को दे ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जा सकें। उन्होंने अधिशाषी अभियंता जलदाय को गांव नया मलका में नया नलकूप खोदने के प्रस्ताव भी लेने के निर्देश दिए।
रात्र् चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि राठौडा में दो वर्ष से एएनएम नही है। इस संबंध में डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि राठौडा की एएनएम 6 माह से अनुपस्थित है एवं उसे नोटिस भी जारी किया गया है। जिला कलक्टर ने इसको गंभीरता से लिया एवं ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस एएनएम की चार्जशीट जारी करावें।
रात्र् चौपाल में संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. हरिसिंह बारहठ, विकास अधिकारी टीकमाराम, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास शोभा चारण, सीडीपीओं प्रहलाद सिंह राजपुरोहित, सहायक निदेशक कविया, उपनिदेशक कृषि विस्तार रणजीत सरवा ने अपने विभाग की योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। रात्र् चौपाल में अधीक्षण अभियता आईडब्ल्यूएमपी भागीरथ वि६नोई, सहायक अभियंता फकीरचंद, वार्डपंच श्रीमती अजमद के साथ ही ग्रामीण उपस्थित हुए एवं उन्होंने अपनी समस्याओं को रखा।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like