GMCH STORIES

७८४ विद्यार्थियों ने लिया भारत को जानो प्रतियोगिता में भाग

( Read 9280 Times)

18 Oct 15
Share |
Print This Page
 ७८४ विद्यार्थियों ने लिया भारत को जानो प्रतियोगिता में भाग जैसलमेर । भारत विकास परिषद द्वारा शनिवार को आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रो के विद्यालयों के ७८४ छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
आयोजन की जानकारी देते हुए प्रतियोगिता के संयोजक मुकेश हर्ष ने बताया कि प्रतियोगिता कनिष्ठ वर्ग कक्षा ६ से ८ व वरिष्ठ वर्ग कक्षा ९ से १२ में आयोजित की गई जिसमें ७८४ विद्यार्थियों ने भाग लिया शालावार विवरण देते हुए हर्ष ने बताया कि आदर्श विद्या मन्दिर में बाबूदान चारण के पर्यवेक्षण में कनिष्ठ वर्ग में १२ व वरिष्ठ वर्ग में १४ कुल २६, गांधी बाल मन्दिर में १३ व ३७ कुल ५० विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। ऋषि तेजवानी पर्यवेक्षक थे। सरस्वती उप्रावि में संजय व्यास की देखरेख में २५ कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, नेहरू बाल मन्दिर उप्रावि में ४१ छात्रों ने, सनराईज पब्लिक स्कूल में १७ कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, गुरूदत हर्ष के पर्यवेक्षण में परीक्षा दी। महेश वासु, नारायण प्रजापत, जुगल बोहरा, लक्ष्मीनारायण श्रीमाली, ओम हर्ष, आजाद पुरोहित, मनोज व्यास पर्यवेक्षक थे।
इसी तरह राधाकृष्ण उप्रावि में ७६, कर्मस्थली उप्रावि में३४, लवकुश उप्रावि ३३, लालबहादुर शास्त्री उप्रावि में ३०, चाणक्य मावि में ४९ व १२ छात्र, करणी बाल उमावि में १७ व १४९, मान्टेसरी स्कूल में ५६, राउमावि दामोदरा में ४७, राउमावि देवा में ३९ व २०, विवेकानन्द विद्यालय में २१ व ३४ छात्रो ने हिस्सा लिया। कनिष्ठ वर्ग में ४२० व वरिष्ठ वर्ग में ३६४ छात्रो ने परीक्षा दी।
परिषद के सचिव आनन्द जगाणी ने बताया कि धर्म, संस्कृति, इतिहास, राजनीति संविधान, भूगोल, साहित्य व खेलकूद पर आधारित इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रश्नमंच का आयोजन २५ अक्टूबर को होगा जिसमें प्रत्येक विद्यालय के दो-दो सम्भागी हिस्सा लेगें।
शाखा अध्यक्ष गोपीकिशन मेहरा ने आयोजन में सहयोग करने वाले सभी विद्यालयों अध्यापकों व छात्रों का आभार व्यक्त किया और कहा कि देश के नवनिर्माण में यह आवश्यक है कि हमारी युवा पीढी भारत के इतिहास व गौरव के बारे में जाने, जो कइस प्रतियोगिता का उद्देश्य है।
मेहरा ने कहा कि प्रश्नमंच में प्रथम आने वाली टीम को १ नवम्बर को सुमेरपुर में होने वाली प्रान्त स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिये भेजा जायेगा।


This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like