GMCH STORIES

अमेरिकी सैनिकों की संख्या घटने से इराक में जीत स्थिर नहीं

( Read 9292 Times)

19 Feb 18
Share |
Print This Page
कायम, इराक के पश्चिमी किनारे पर अपनी चौकी से अमेरिका के फर्स्ट लेफ्टिनेंट कायले हागर्टी और उनके सैनिकों ने देखा कि अमेरिकी और इराकी सेना द्वारा इस्लामिक स्टेट आतंकियों को इस इलाके से खदेड़ने के बाद धीरे-धीरे स्थानीय लोगों ने फिर आना शुरू किया है।
उनका मानना है यह वो परिवार हैं जो अपने स्वतंत्र हुए घरों को लौट रहे हैं और यह क्षेत्र में स्थिरता की दिशा में उम्मीद भरा संकेत है।
गश्त के दौरान हालांकि जब उन्होंने लोगों से बात की तब उन्होंने पाया कि वह गलत थे। इन लोगों से बात करने पर पता चला कि यह वो परिवार थे जो पास के शहर से अपना घर छोड़कर यहां शरण लेने के लिये आए थे।
जिन लोगों ने उन्हें वहां से निकलने पर मजबूर किया यह वो शिया मिलिशिया से जुड़े लड़ाके थे जिन्होंने आईंएस आतंकवादियों को हराकर इस इलाके को अपने कब्जे में लिया था।
यह इराक में आतंकवादियों को शिकस्त देने के लिये अमेरिकी हस्तक्षेप की मिलीजुली विरासत का कटु संकेत है। अमेरिका से मिले सैन्य हथियारों ने आईंएस की कमर तो तोड़ दी लेकिन कईं गुटों में बंटे होने और समस्याओं ने कट्टरपंथियों के उदय में अहम भूमिका निभाईं और यह समस्या अब भी अनसुलझी है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like