Pressnote.in

59वीं अखिल भारतीय रेलवे कुश्ती चैम्पियनशिप का शुभारंभ

( Read 2264 Times)

12 Oct, 17 06:18
Share |
Print This Page
59 वीं भारतीय रेलवे कुश्ती चैम्पियनशिप का शुभारंभ क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर में मंडल रेल प्रबंधक व अध्यक्ष, अजमेर मंडल खेलकूद संघ श्री पुनीत चावला के मुख्य आतिथ्य में किया गया इस अवसर पर मुख्यालय से पधारे अधिकारी, सचिव , अजमेर मंडल खेलकूद संघ श्री पंकज कुमार मीणा व अन्य अधिकारी व रेलकर्मचारी उपस्थित थे ।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कीइस कुश्ती चैम्पियनशिप में राष्ट्रिय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ओलंपियन बजरंग पुनिया व हरदीप सहित 270 पहलवान व विभिन्न जोन की 11 टीमें भाग ले रही है । प्रतियोगिता आज 10 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी । प्रतियोगिता में फ्री स्टाईल व ग्रीको रोमन स्पर्धा के अंतर्गत 10 विभिन्न वजन के लिए कुश्तियां होंगी। प्रतियोगिता के प्रथम दिन रेलवे बोर्ड नामित कॉम्पीटिशन डायरेक्टर सत्यदेव मलिक व आब्जर्वर संजय कुमार के द्वारा प्रतियोगिता के लिए नामित रेफ्रियों व टीम मैनेजर्स को प्रतियोगिता के नियम बताये। दिन के आखरी सत्र में विभिन्न वर्गों के वजनों में कुश्ती लड़ने वाले पहलवानो का वजन व मेडिकल परीक्षा आयोजित की गयी । प्रतियोगिता के दौरान भारतीय रेलवे के विभिन्न जोन की महिला पहलवान की भी चयन ट्रायल होगी, चुनी गयी पहलवान आगामी राष्ट्रिय प्रतियोगिता में भारतीय रेलवे टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी।
दिनांक 13.10.17 को महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे श्री टी पी सिंह इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे ।
कर्मचारी कल्याण शिविर- किसी भी उपक्रम में उसका कर्मचारी उसके अस्तित्व का मुख्य आधार होता है ऐसे में उस उपक्रम के प्रबंधन का दायित्व होता है की वह उसके कर्मचारी के अलग-अलग कार्यों, प्रयासों, हितों व दृष्टिकोण में एक उचित समन्वय स्थापित करे। भारतीय रेलवे में भी प्रबंधन अपने कर्मचारिओं के प्रति यही द्रष्टिकोण रखता है, इसी सन्दर्भ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर दिनांक 2 अक्टूबर 2017 को प्रथम कर्मचारी कल्याण व स्वास्थ्य जांच शिविर का अजमेर में आयोजन किया गया था ।इसी क्रम में दूसरे शिविर का आयोजन आज उदयपुर सिटी स्टेशन पर मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला की उपस्थिति में किया गया । इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री सूर्य प्रकाश सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे । पेज 1..........

मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार आज अजमेर मंडल का दूसरा कर्मचारी शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत कर्मचारी कर्मचारी शिकायत प्रबंधन प्रणालीएवं स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया जिनके द्वारा उदयपुर व आप पास के क्षेत्र के रेल कर्मचारिओं की कई समस्याओं को शीघ्रता से समाधान संभव हो सकेगा ।इस शिविर में एम्प्लोयी चार्टर भी प्रदर्शित किया गया जिसमे कर्मचारिओं से सम्बंधित 16 कार्यों को पूरा करने की एक निश्चित समय सीमा दर्शायी गयी है ।
शिविर के अन्तर्गत कर्मचारियों की शिकायतों का निवारण, रिकॉर्ड अवलोकन, कर्मचारियों के पीएफ नामांकन भी भरे गए तथा स्वंय व परिजनों के आधार कार्ड की प्रतियों और पैन कार्ड का डाटा भी अपडेट किया गया साथ ही ऑनलाईन की गई सेवा पंजिकाओ को देखने के लिये कर्मचारियों को जागरूक एवं प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके अन्तर्गत कर्मचारी को अपना सर्विस रिकॉर्ड की स्कैनड कॉपी को दिखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गयी ।लगभग 200 रेल कर्मचारी इस शिविर से लाभान्वित हुए। कोई भी कर्मचारी इन्टरनेट कनेक्शन वाले किसी भी कंप्यूटर/टेबलेट/मोबाइल पर सर्विस रिकॉर्ड का अवलोकनhttp://10.142.8.117 पर कर सकता है । उल्लेखनीय है की यह सुविधा उत्तर पश्चिम रेलवे में अजमेर मंडल पर ही प्रथम बार शुरू की गयी है ।
आज ही कर्मचारी शिकायत प्रबंधन प्रणाली की जानकारी रेल कर्मचारिओं को दी गयी जिसका विवरण इस प्रकार है -
कर्मचारी शिकायत प्रबंधन प्रणाली-प्रभावित शिकायतकर्ता (कर्मचारी या उनके परिवार के सदस्य) अपनी किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत करने के लिए जैसे क्वार्टर आवंटन, स्ट्रीट लाइट,गलत इलेक्ट्रिक बिल,पानी की आपूर्ति में समस्या,चिनाई कार्य की आवश्यकता,बढ़ई का काम,स्थानांतरण,पदोन्नति,सेवा शीट इत्यादि से सम्बंधित समस्या जैसी शिकायतों को दर्ज किया जा सकता है। वेब और एसएमएस शिकायतकर्ता ऑनलाइन / एसएमएस के माध्यम से अभिकर्ता या शिकायत की स्थिति भी देख सकता है। शिकायतों के सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन रखा जाता है
शिकायतकर्ता 56161 पर एसएमएस से अपने अपने विभाग के नीचे दर्शाए अनुसार टाइप करके अपनी शिकायत रजिस्टर कर सकता है:
AJMERDIVPERS
AJMERDIVELECT
AJMERDIVENGG
upto 160 charcter

उदाहरण - AJMERDIVELECTRamesh Kumar, P.F. No 16258744, Ajmer, Qtr no 112A, Frazer Road “Street light Problem”

Send to 56161


विशेषताएं :
त्वरित शिकायत पंजीकरण।
शिकायतों का त्वरित और समय पर समाधान।
सिस्टम पर प्रभावी नियंत्रण और निगरानी।
शिकायतों के आंकड़ों का उचित रिकॉर्ड और उनका विश्लेषण।
पूरे सिस्टम को अजमेर मंडल द्वारा स्वंय के द्वारा विकसित किया गया है।

स्वास्थ्य जांच शिविर- शिविर मे कर्मचारियो का पूर्ण स्वास्थय परीक्षण रेलवे के चिकित्सको द्वारा किया गया। जिसके अन्तर्गत कर्मचारिओं का वजन, शुगर, ब्लड प्रेशर एवम अन्य जांचे की गयी ।
मंडल के अन्य स्टेशनों ब्यावर, रानी, मारवाड जं0 तथा आबूरोड पर भी इसी माह में कर्मचारी शिकायत निवारण शिविर लगाये जायेंगे


Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Business News , States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in