GMCH STORIES

चल भाग तंबाकू नुक्कड़ नाटक से दिया धूम्रपान नही करने का संदेश

( Read 33725 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page
चल भाग तंबाकू नुक्कड़ नाटक से दिया धूम्रपान नही करने  का संदेश जयपुर राजस्थान वॉलेंटियर हेल्थ एसोसिएशन के सहयोग से रस रंग मंच संस्था के कलाकारों द्वारा मंगलवार को छोटी चोपड़ व चांदपोल पर लघु नाटक ‘‘ चल भाग तबंाकू’’ का प्रदर्शन किया गया।
राजस्थान वॉलयंटरी हैल्थ एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक सत्येन चतुर्वेदी ने बताया कि छोटी चौपड़ व चांदपोल पर किये गये लघु नाटक में दिखाया गया की तम्बाकू रूपी दानव ने हर तबके के लोगो को अपनी गिरफ्त में ले रखा है, जिस कारण प्रतिवर्ष 10 लाख लोगो की मौत कैन्सर,डायबिटीज,दिल का दौरा, रक्तचाप, अंधता, विकलांगता, दांतो में विकृति, दमा, तथा ह्रदय रोगो से हो जाती है। अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए व इसकी गिरफ्त से बचने का हम सबको प्रण लेना चाहिए कि इस प्रकार के धूम्रपान को आज से ही ना कहें।
नाटक में बताया गया की अपने मन पर नियंत्रण के साथ कुछ सरल तरीको से तबंाकू की लत से बचा जा सकता है जैसे तलब लगने पर सोफ-इलाइची के मिश्रण का उपयोग, ध्यान लगाना, नित्य-प्रतिदिन व्यायाम जॉगिंग करना, घुट-घुट पानी पीना, कुसंगत से बचना इत्यादि का उपयोग सार्थक हो सकता है।
आरवीएचए के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमोल राय ने बताया कि रस रंग मंच के कलाकार अभियान के दौरान तंबाकू से होने वाली बीमारियांे व इनसे कैसे बचा जाये इस पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सदेंश दे रहे है। शहर के छोटी चौपड़,चांदपोल सर्किल,कें्रदीय रोड़वेज बस स्टेंड,रामगंज चौपड़, मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर, सेंट्रल पार्क, गौरव टावर,अर्ल्बट हाल, सफदर हाशमी रोड़, झालाना कच्ची बस्ती, जवाहर नगर कच्ची बस्ती,सीतापुरा औधेागिक क्षेत्र, विश्वकर्मा औधेागिक क्षेत्र इत्यादि स्थानेां पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होने बताया कि इस अभियान में राजस्थान में वर्तमान में 32 प्रतिशत लोग किसी न किसी रुप में तंबाकू उत्पदों का सेवन कर रहे है इस पर जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही यह भी बताने व समझाने का प्रयास किया जाता है कि किशोर उम्र के जो लड़के लड़कियां धूम्रपान करतें है,उनमें से 50 प्रतिशत लोग तंबाकू से जुड़ी बीमारियेां से पीड़ित होकर मर जातें है। औसतन धम्रपान करने वाले व्यक्ति की आयु धूम्रपान करने वाले व्यक्ति की तुलना में 22 से 26 प्रतिशत तक घट जाती है। राजस्थान राज्य में प्रतिदिन लगभग 265 नए तंबाकू उपभोक्ता तैयार होते हैं।
उन्हेाने बताया कि राज्य में किशोरों में तंबाकू का सेवन शुरु करने की औसत आयु 17 साल है जबकि किशोरियों में यह आयु मात्र 14 साल है। यह बेहद गंभीर समस्या है कि प्रतिवर्ष लगभग 72 हजार राजस्थानी आबादी तंबाकू के कारण समय से पहले मौत की शिकार हो जाती है। इसलिए इस तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों का प्रयेाग नही करें ताकि आने वाली पीढ़ी का इस नशे की गिरफत से बचाया जा सके।
लघु नाटक का निर्देशन हिमांशु झांकल ने किया व अभिषेक झांकल,रति महर्षि ,अल्ताफ खान,अंशुल अवस्थी,अजय जैन और सुमित आशीवाल ने अभिनय किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like