GMCH STORIES

वाजपेयी को घर जाकर दिया ‘भारत रत्‍न’

( Read 8278 Times)

28 Mar 15
Share |
Print This Page
 वाजपेयी को घर जाकर दिया ‘भारत रत्‍न’ अपनी मृदुल भाषा और अलग राजनीति के चलते दुनियाभर में छाप छोड़ने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आज भारत रत्‍न से सम्मानित हो गए। उन्हें सम्मान देने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उनके घर पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उपराष्ट्रपति भी वहां मौजूद रहे।

राष्ट्रपति प्रोटोकोल तोड़कर सम्मान देने के लिए खुद वाजपेयी के घर गए, क्योंकि लंबे समय से अस्वस्‍थ चल रहे अटल बिहारी वाजपेयी इस स्थिति में नहीं हैं कि खुद सम्मान लेने आ सकें।

वहीं इस आयोजन को एक समारोह की शक्‍ल देने के लिए वाजपेयी के कृष्‍ण मेनन मार्ग स्थित आवास पर राजनीतिक दिग्‍गजों का जमावड़ा रहा। वाजपेयी के राजनीतिक कद को देखते हुए पक्ष्‍ा विपक्ष सभी दलों के दिग्‍गज वहां मौजूद रहे।

अटल को सम्मान मिलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम लोग खुशकिस्मत हैं कि मां भारती के लाड़ले अटल विहारी वाजपेयी को सम्मानित करने का सौभाग्य मिला। वाजपेयी पल-पल देश के लिए सोचते रहे। मेरे जैसे करोडों कार्यकर्ताओं के लिए वाजपेयी प्रेरणा हैं, जो सदा हमें ऊर्जा देते रहेंगे। मैं राष्ट्रपति जी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने यहां आने के लिए समय निकाला।

भाजपा के शिखर पुरुष वाजपेयी को प्रसिद्ध शिक्षाविद् और बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय के संस्‍थापक मदन मोहन मालवीय के साथ इस सम्मान के लिए चुना गया था। लंबे समय से वाजजेयी को यह सम्मान देने की मांग उठती रही थी।

पूर्व में जब वाजपेयी खुद प्रधानमंत्री थे, तब भी भारत रत्‍न सम्मान की चयन समिति ने उनके नाम की सिफारिश की थी लेकिन उन्होंने खुद इससे इंकार कर दिया था। जिसके बाद पूर्व में यूपीए के शासन के दौरान भी वाजपेयी को भारत रत्‍न देने की मांग उठी लेकिन इस पर निर्णय नहीं लिया जा सका।

जिसके बाद केन्द्र में बहुमत से मोदी सरकार आई तो वाजपेयी को भारत रत्‍न देने की मांग दोबारा नए सिरे से उठी, जिसके बाद केन्द्र ने भी लोगों की भावनाओं को समझते हुए वाजपेयी को भारत रत्‍न देने पर मुहर लगा दी।

वाजपेयी के आवास पर दिग्‍गजों का जमावड़ा
कार्यक्रम के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि देश की राजनीति को नई दिशा देने वाले अटल बिहारी वाजपेयी को आज राष्ट्रपति ने भारत रत्‍न से सम्मानित किया।

जेटली ने इस बार खुशी जताई कि राजनीति में नई विचारधारा को स्‍थापित करने वाले और सबको साथ लेकर चलने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को आज इस बड़े सम्मान से सम्मानित किया गया।

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान, मुफ्ती मोहम्मद सईद, शरद यादव, चन्द्रबाबू नायडू, मोहन भागवत, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता पूर्व प्रधानमंत्री के आवास पर मौजूद रहे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like