GMCH STORIES

आरके मार्बल नेशनल सेफ्टी अवार्ड (माइंस) से सम्मानित

( Read 20430 Times)

24 Mar 15
Share |
Print This Page
आरके मार्बल नेशनल सेफ्टी अवार्ड (माइंस) से सम्मानित उदयपुर, आरके मार्बल, दुनिया में व्हाइट मार्बल के सबसे बडे उत्पादक के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक, और भारतीय अर्थव्यवस्था के मार्बल क्षेत्र में अग्रणी कंपनी को सबसे प्रतिष्ठित नेशनल सेफ्टी अवार्ड (माइंस) पुरस्कार प्रदान किया गया है।
श्री विवेक पाटनी और कर्मचारियों के प्रतिनिधि ने भारत के माननीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से नई दिल्ली में आयोजित समारोह में यह सम्मान प्राप्त किया। आरके मार्बल को यह पुरस्कार कंपनी द्वारा अपनी खदानों में उठाये गये बेहतरीन सुरक्षा उपायों के लिए दिया गया।
आरके मार्बल के निदेशक विवेक पाटनी ने कहा कि नेशनल सेफ्टी अवार्ड्स (माइंस) की शुरूआत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 1983 में की गई थी। इसका उद्देश्य खदानों में सुरक्षा मानदंडों में सुधार के लिए खदान परिचालकों में प्रतिस्पर्धी जोश को बढावा देना है।
राश्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन सुरक्षा प्रदर्शन के लिए यह सम्मान प्रदान किया जाता है। प्रतियोगिता वर्ष के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा कुल 34 नेशनल सेफ्टी अवार्ड्स (माइंस) दिये जा चुके है। यह पुरस्कार उन खदानों को दिया जाता है, जोकि कर्मचारियों की जिंदगी और स्वास्थ्य की रक्षा करने में सर्वोच्च मानदंडों को अपनाती हैं। आरके मार्बल को लोएस्ट इंजरी फ्रीक्वेंसी रेट (एलआइएफआर) श्रेणी के अंतर्गत वर्ष 2॰11 और 2॰12 के लिए यह पुरस्कार दिया जा चुका है। यह सातवीं बार है जब आरके मार्बल ने एलआइएफआर और लांगेस्ट एक्सीडेंट फ्री पीरियड (एलएएफपी) श्रेणियों के अंतर्गत पुरस्कार जीता है।
वर्कमेन इंस्पेक्टर मोहम्मद मतलुब ने कहा कि यह प्रबंधन का शानदार उदाहरण है और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम साथ मिलकर काम करते हैं।
हम सहयोग के इसी जोश के साथ, आगे भी मिलकर काम करना जारी रखेंगे और सुरक्षा के नये मानदंड स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार आरके मार्बल के ओपन कास्ट मेटल मेकेनाइज्ड माइंस के लिए दिया गया, जहां 5॰,॰॰॰ मैन शिफ्ट्स कर्मचारी प्रतिवर्ष हैं। यह कंपनी द्वारा अपनाये गये विभिन्न सुरक्षा उपायों का सम्मान है। इनमें अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित करना जैसे बुनियादी कदम और दूरदर्शी ऐक्शन प्लान लागू करना शमिल हैं।

This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajsamand News , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like