GMCH STORIES

जो दल समाज को राजनैतिक हिस्सेदारी देगा उसके साथ होगा कायस्थ समुदाय

( Read 10326 Times)

21 Jan 17
Share |
Print This Page
जो दल समाज को राजनैतिक हिस्सेदारी देगा उसके साथ होगा कायस्थ समुदाय चित्तौडगढ - जो भी राजनीतिक दल कायस्थ समुदाय को राजनैतिक हिस्सेदारी देगा उसी का समर्थन कायस्थ समाज करेगा। यह निर्णय कायस्थ महापंचायत में लिया गया।

चित्तौडगढ के श्री चित्रगुप्त मंदिर में देश की सक्रिय संस्थाओं के राष्ट्रीय प्रतिनिधियों, राज्यों के प्रतिनिधियों और राजस्थान में कार्यरत स्थानीय सकि्रय कायस्थ संस्थाओं के प्रतिनिधियों की दो दिवसीय कायस्थ महापंचायत में दूसरे दिन शुक्रवार को श्री चित्रगुप्त मंदिर में आयोजित प्रेस वार्ता में कायस्थ महापंचायत के संयोजक अनिल सक्सेना ने पत्रकारों को जानकारी दी।
कायस्थ विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष वेद राजीव सिन्हा ने कहा कि ब्रहा, शिव, इन्द्र के समान शक्तिशाली भगवान चित्रगुप्त के मंदिर के २६वे स्थापना दिवस के अवसर पर राजस्थान सहित पूरे देश की सक्रिय कायस्थ संस्थाएं एक मंच पर आकर राजनैतिक और सामाजिक स्तर पर एक होने का मानस बना चुकी है और चित्तौडगढ कायस्थ महापंचायत की रणनीति के तहत पूरे देश में महापंचायत के आयोजन करने का सिलसिला शुरू किया जाएगा और देश के कई हिस्सों में आयोजित होने वाली कायस्थ महापंचायत के राष्ट्रीय संयोजक अनिल सक्सेना ही होंगे।
सिन्हा ने कहा कि इतिहास गवाह है कि मुगलों के शासनकाल में हम मुस्लिम नही बने और ब्रिटिश के शासन काल में हम ईसाई नही बने इसके विपरित राष्ट्रीय चेतना का शंख स्वामी विवेकानन्द और स्वतंत्रता के लिए सुभाषचन्द्र बोस, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, लाल बहादुर शास्त्री आदि बनकर कायस्थ समाज ने देश को कुछ देने का ही प्रयास किया है। स्वतंत्र भारत में लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने एक अलख जगाई और अब हम सब मिलकर, मतभेद भूलाकर कायस्थ महापंचायत के जरिये पूरे देश में अलख जगाने का कार्य करेंगे।
कायस्थ महापंचायत के संयोजक अनिल सक्सेना ने कहा कि कायस्थ समाज को आवश्यकता है कि सभी एक मंच पर आए और समाज को राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में ताकतवर बनाए और हमें खुशी है कि राजस्थान सहित पूरे देश की सक्रिय कायस्थ संस्थाएं एक मंच पर आ गई है। राजस्थान के कायस्थ समाज में एक क्रांति आई है और सभी कायस्थ प्रतिनिधि मतभेद को भूलाकर एक निर्णय पर पहुंचे है।
श्री चित्रगुप्त सभा के संरक्षक डॉ.एम.बी.बक्षी ने बताया कि हम गुरूवार से ही विभिन्न दौर की बैठकों के द्वारा राजनैतिक सहभगागिता बढाने और सामाजिक स्तर पर मजबूत होने के लिए एक रणनीति तैयार कर ली है।
अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के पारिया गुट के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप माथुर ने बताया कि कायस्थ समाज के बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार एवं स्वरोजगार देने के लिए एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के श्रीवास्तव गुट के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष गौरी शंकर भटनागर ने बताया कि हम सब मतभेद भूलाकर दहेज रहित विवाह का आयोजन कर रहे है। कोटा कायस्थ महासमिति के अध्यक्ष सुधीर माथुर और संरक्षक किशोर माथुर ने बताया कि हम जो भी कार्यक्रम करेंगे उसमें मंच व्यवस्था को खत्म कर सभी को एक समान सम्मान देंगे।
कायस्थ जनरल सभा के प्रदेश अध्यक्ष यू.बी.श्रीवास्तव ने बताया कि हम कायस्थ महापंचायत के जरिये ऐसा प्रयास कर रहे हैं जिसका लाभ अंतिम कायस्थ तक पहुंचे। राजस्थान कायस्थ महासभा के संभागीय अध्यक्ष अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि कायस्थ समाज में उपजाति बंधन को खत्म करने के लिए संकल्पबद्ध है और हम सभी १२ भाई एक होकर कार्य करेंगे।
गत पंगत के प्रतिनिधि डॉ. आदित्य नाग ने कहा कि संगत पंगत की नीति पूरे देश में लागू की जा रही है और इससे कायस्थ एक जाजम पर आ भी रहे हैं।
अजयमेरू कायस्थ सभा के अध्यक्ष राजबहादुर सक्सेना ने बताया कि राजस्थान सहित पूरे देश में कायस्थ महापंचायत से एकता का बिगुल बजा है और अब हम सभी मिलकर कार्य करेंगे।

प्रेस वार्ता के दौरान कायस्थ महापंचायत के संयोजक अनिल सक्सेना ,कायस्थ विकास परिषद के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय सिन्हा, अभाकाम पारिया गुट के राष्ट्रीय सचिव मधुकर सक्सेना, युवा प्रदेश अध्यक्ष नीतिन माथुर, कायस्थ जनरल सभा के संरक्षक डॉ महिप भटनागर, तरूण सक्सेना मनीष सक्सेना, अजमेर कायस्थ सभा के सुरेश माथुर, सूरजप्रकाश माथुर, जयपुर सामूहिक विवाह समिति के अध्यक्ष गोविंद स्वरूप माथुर, दिनेश माथुर, हाडौती कायस्थ सभा के संरक्षक दया स्वरूप भटनागर, वेद सक्सेना, नरेश सक्सेना, सिद्धार्थ सक्सेना, जितेश श्रीवास्तव, शाश्वत सक्सेना, डी.एस.भटनागर, विभांशु सक्सेना, अनुप श्रीवास्तव , साधना श्रीवास्तव, नीतू श्रीवास्तव,राजन एस.एस.सक्सेना , राजीव सक्सेना , विजय श्रीवास्तव दीप्तिमान श्रीवास्तव आदि के साथ विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like