GMCH STORIES

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाई डूंगरपुर शहर ने पहचान

( Read 15593 Times)

08 Jan 18
Share |
Print This Page
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाई डूंगरपुर शहर ने पहचान डूंगरपुर / राज्य की पहली ओडीएफ नगरपरिषद का सम्मान प्राप्त कर चुकी डूंगरपुर नगरपरिषद ने अपने नित नये नवाचारों से जहां स्वच्छता और पर्यटन में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर अपनी अनूठी पहचना बनाई है वहीं अब अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपने नवाचारों की बदौलत सम्मिलित होने जा रहा है। नगरपरिषद् द्वारा शहर के विकास,सुंदरता और नवाचार से रूबरू होने के लिए देश और प्रदेश के साथ विदेशी फॉउण्डेशन भी शहर की स्वच्छता, पर्यटन एवं विकास को देख अभिभूत हो रहे है।
अभिभूत हो उठी फाउण्डेशन सदस्य:
डूंगरपुर पहुंची विश्व स्तर पर ख्यातनाम फॉउण्डेशन अमेरिका की बिल एन्ड मिलिंडा गेट्स फॉउण्डेशन के वेस्ट नीदरलैंड संस्था प्रतिनिधि की सदस्य प्रिस्का डूंगरपुर में स्वच्छता के लिए किए गये नवाचारों से अभिभूत हो उठी। उन्हेांने बताया कि फाऊंडेशन द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन एवं सेपेटेज वेस्ट निस्तारण पर रिसर्चे करने के लिए पूरे अफ्रीका एवं एशिया में कुल सोलह शहरों को चुना गया है ।
देश के चार शहरों में डूंगरपुर शुमार:
उन्होंने बताया कि रिसर्च के लिए चुने जा रहे शहरों में चयनित किए गए चार शहरों में डूंगरपुर, पुणे, त्रिची और वरंगला को चुना है। ये फॉउण्डेशन शहर में कचरे के संग्रहण, परिवहन एवं निस्तारण के बारें में गहनता से रिसर्च करेंगी तथा इस दिशा में ओर अधिक कार्यो में फाउण्डेशन की तरफ से सहयोग एवं मार्गदर्शन दिया जाएगा।
नगरपरिषद सभापति के के गुप्ता ने बताया कि राजस्थान प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे एवं प्रदेश के स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी के मार्गदर्शन में डूंगरपुर नगरपरिषद द्वारा कचरा संग्रहण और उसके प्रभावीशाली व आधुनिक तरीके से निस्तारण पर ऐतिहासिक कार्य किया जा रहा है जिसके निरीक्षण के बाद फॉउण्डेशन ने डूंगरपुर शहर को चुना है। उन्होंने बताया कि फॉउण्डेशन की सदस्य प्रिस्का ने नगरपरिषद के डोर टू डोर कचरा संग्रहण, निस्तारण, सुखे एवं गीले कचरे से बनने वाली जैविक खाद प्रक्रिया और सेग्रीगेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया का निरीक्षण किया तथा इस संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी भी ली। उन्होंने इस संबंध में आम नगरिकों से संवाद कर घर-घर कचरा संग्रहण के बारे में जानकारी ली। आमजन ने नगरपरिषद द्वारा शहर में स्वच्छता के लिए किए गए कार्यो को अनूठा बताया । फाउण्डेशन सदस्य प्रिस्का ने वार्ड 26 और 28 वार्डवासियों से सूखे कचरे और गीले कचरे के अलग-अलग करने के बारे में भी पूछा तो लोगो ने कहा कि ‘आज से दो साल पहले हम ऐसा नहीं करते थे परंतु नगरपरिषद डूंगरपुर ने स्वच्छता को जनआंदोलन बनाकर इसे हमारी आदत में शुमार कर दिया। ’
हेट्स ऑफ फॉर डूंगरपुर:
फॉउण्डेशन की सदस्य प्रिस्का शहर के सभी वार्डो में प्रत्येक घर से गीले और सूखे कचरे की बाल्टियों में अलग-अलग कचरा संग्रहण और पूरे शहर की स्वच्दता को देख अभिभूत हो उठी । उन्हेांने कहा कि ‘स्वच्छता के लिए किसी निकाय द्वारा किया गया यह कार्य बेहतरीन एवं अमेजिंग है, डूंगरपुर शहर की सुंदरता, स्वच्छता और पर्यटन विकास के लिए हेट्स ऑफ फॉर डूंगरपुर’। उन्हेांने कहा कि मेरी सोच से परे डूंगरपुर शहर की सुदंरता अत्यन्त ही अविस्मरणीय है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like