GMCH STORIES

प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ ने बदल दी डूंगरपुर रोडवेज बस स्टैंड की तस्वीर

( Read 9088 Times)

04 Aug 17
Share |
Print This Page
डूंगरपुर / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को स्वच्छ और संुदर बनाने के ‘मन की बात’’ ने राजस्थान के दक्षिणांचल में स्थित छोटे से जनजाति जिले में कुछ ऐसा शंखनाद किया कि डूंगरपुर नगरपरिषद क्षेत्र में स्वच्छ भारत अभियान केवल शौचालय निर्माण कर ‘खुले में शौच से मुक्त’ तक सीमित न रह कर यहां के निवासियों में हर जगह-हर कोना साफ रखने की आदतों को शुमार कर गया है। या ये कहें कि स्वच्छता अब डूंगरपुर शहरवासियों के दैनिक जीवनचर्या में सम्मिलित हो चुकी है और इसका प्रमाण देखा जा सकता है, जिले के सबसे बडे और मुख्यालय पर स्थित एकमात्र रोडवेज बस स्टेण्ड पर।
किसी भी अजनबी के लिए किसी शहर का दर्पण होता है वहां का बस स्टैण्ड। यह एक ऐसी जगह है जहां प्रतिदिन सैकड़ों लोगों की आवाजाही बनी रहती है और इसी कारण सबसे ज्यादा गंदगी भी उसी क्षेत्र में फैली होती है।
दो वर्ष पूर्व तक कुछ ऐसे ही हालात थे डूंगरपुर बस स्टैंड के भी, परंतु स्वच्छ भारत मिशन में डूंगरपुर शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की कुछ ऐसी अलख जगी कि पूरे शहर के साथ रोडवेज बस स्टैण्ड का भी काया-कल्प हो गया।
स्वच्छता की अलख जगा दी ‘मन की बात’ ने:
प्रधानमंत्री और राजस्थान प्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा स्वच्छता को लेकर किये शंखनाद को डूंगरपुर नगरपरिषद ने गंभीरता से लेते हुए हुए शहर को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के लिए अनेको नवाचार करते हुए शहर के साथ ही बस स्टैंड का भी काया कल्प कर दिया। डूंगरपुर नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता बताते है कि जब पहली बार ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को सुना और फिर राजस्थान प्रदेश मुख्यमंत्री श्रीमती वसुधंरा राजे की राजस्थान को स्वच्छ और सुंदर बनाने की मंशा और दृढ ईच्छा शक्ति को देखा तो नगरपरिषद क्षेत्र डूंगरपुर को भी पूरी तरह से स्वच्छ बनाने की मन में एक अलख जग गई। इस प्रेरणा का ही परिणाम था कि पहले नगरपरिषद का प्रत्येक पार्षद, कार्मिक इस अभियान से जुडा और पूरे जोश और उत्साह के साथ शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने का बीडा उठाया। शुरूआत में काफी मुश्किलें आई क्योंकि जो आदत में आ गया हो, वह बदलना थोडा मुश्किल होता है परंतु फिर आमजन का जुडाव होता गया और इतना सहयोग मिला कि यह जनआंदोलन बन गया। अब स्वच्छता शहरवासियों की आदतों में सम्मिलित हो गई है और इसी का परिणाम है कि नगरपरिषद का यह प्रयास सफल हो गया है।
साफ-सफाई से मोह जाता है मन:
डूंगरपुर शहर के बस स्टैण्ड पर पहुंचते ही किसी भी व्यक्ति का मन सहसा ही आश्चर्य से भर जाता है, क्योंकि अमूमन किसी भी व्यक्ति के जेहन में बस स्टैण्ड का नाम आते ही चारों ओर कीचड़, पानी से भरे गड्ढें गंदगी के ढेर और उस पर मक्खियों के भिनभिनाते स्वर की तस्वीर उभरती है । लेकिन इससे अलग डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर स्थित बस स्टैण्ड में प्रवेश के बाहर ही सुदंर फव्वारों से निरंतर झरता निर्मल जल, भीतर प्रवेश करने पर यात्रियों के लिए बने प्रतिक्षालय की चमकती फर्श, जगह-जगह लगे कचरा पात्र, समय-समय पर निरंतर सफाई करते नगरपरिषद सफाईकर्मी, प्रतीक्षारत यात्रियों के लिए राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने वाले एलईडी पर चलती जानकारियां, निरंतर उद्घोषणाओं से यात्रियों को बस के आने-जाने की जानकारी देने वाले स्वर और इन सबके साथ राज्य सरकार द्वारा अन्नपूर्णा भंडार के माध्यम से पांच रूपये में नाश्ता और आठ रूपये में भरपेट भोजन की सुविधा किसी भी यात्री के मन को सहज ही मोह लेते है।
सहज और सुलभ भोजन प्रदान करने वाले है अन्नपूर्णा भंडार:
राज्य सरकार द्वारा हर व्यक्ति को सहज और सस्ती दरों पर भोजन मिलने को पूर्ण साकार रूप दे रहा है डूंगरपुर रोडवेज बस स्टैण्ड पर चल रहा अन्नपूर्णा रसोई भंडार। गरीब व्यक्ति के साथ-साथ बाहर से पहुंचने वाले यात्री भी राज्य सरकार द्वारा दी जा रही इस सुविधा की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए पुरा लाभ ले रहे है। अन्नपूर्णा रसोई भंडार पर भोजन करने वालों की पंजिका में अंकित मोबाइल पर अजमेर निवासी सुलेमान खान तथा पाडला निवासी दिनेश रोत से जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट द्वारा पुछा गया कि डूंगरपुर अन्नपूर्णा रसोईघर में भोजन कैसा लगा और यह व्यवस्था कैसी है। इस पर सुलेमान और दिनेश ने भोजन स्वादिष्ट और बढिया बताया । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराने वाले सराहनीय कदम से गरीब व्यक्ति के साथ ही यात्रियों, राहगीरों, प्रवासियों, दूरस्थ गांव से आने वाले ग्रामवासियों को आसानी से भोजन की सुविधा उपलब्ध हो रही है। उन्होंने इस कार्य के लिए राज्य सरकार का आभार भी व्यक्त किया।

ये है नगरपरिषद की व्यवस्थाएं:
नगरपरिषद सभापति के निर्देशों पर रोडवेज बस स्टैण्ड पर साफ-सफाई के लिए की गई प्रभावी कार्यवाही जिसमें सतत एवं नियमित मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी की नियुक्ति, प्रतिदिन साफ सफाई की समुचित व्यवस्था, पानी की व्यवस्था, कचरा पात्रों की पर्याप्त व्यवस्था, बस स्टैंड के अंदर पूरे क्षेत्र में सड़़कों का पेवर सुधार, यात्रियों के लिए एक रूपये में एक लीटर शुद्ध आरओ पानी की उपलब्धता, वाहनों के लिए समुचित पार्किंग व्यवस्था, रंग-रोगन युक्त पूरे परिसर के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते एलईडी यात्रियों को सुकून का माहौल प्रदान करते है । इसके साथ ही अब बस स्टैण्ड में बारिश के कारण छत से पानी टपकने की समस्या से भी यात्रियों को सदैव के लिए निज़ात दिलाने के लिए नगरपरिषद डूंगरपुर द्वारा बस स्टैंड की छत पर चाईना मोजेक भी कराया जा रहा है।
---000---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like