GMCH STORIES

अलवर कोर्ट ने भी माना डूंगरपुर है सफाई में नम्बर वन

( Read 6163 Times)

16 Jul 17
Share |
Print This Page
डूंगरपुर । देशभर में स्वच्छता के मामले में नज़ीर बन चुके डूंगरपुर नगर निकाय और सभापति के.के.गुप्ता अब शासन-प्रशासन के बाद अब न्यायिक जगत द्वारा भी अनुकरणीय आदर्श के रूप में प्रस्तुत किए जा रहे हैं। देश-प्रदेश में स्वच्छता के लिए सम्मान प्राप्त कर चुके डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति के.के.गुप्ता को हाल ही में अलवर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला तथा सेशन न्यायाधीश द्वारा अपने एक फैसले में न्याय मित्र नियुक्त करते हुए अलवर नगरपरिषद को निर्देश दिए हैं कि गुप्ता से वे नगरपरिषद को साफ रखने गुर सीखें। अलवर कोर्ट के आदेश के बाद स्वच्छ राजस्थान के ब्रांड एम्बेसडर और डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति के.के.गुप्ता अब मत्स्य नगर अलवर के नगर निकाय को स्वच्छता का पाठ पढ़ाएंगे।
प्रदेश के अलवर जिला एवं सेशन न्यायालय में अंकित भार्गव बनाम नगरपरिषद अलवर के प्रकरण में दिए गए फैसलें में अलवर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिला एवं सेशन न्यायधीश हेमंत कुमार जैन ने अलवर में नगर निकायों की दुर्दशा को देखते हुए डूंगरपुर को स्वच्छता की नज़ीर प्रस्तुत करते हुए प्रदेश के स्वच्छता के ब्रांड एम्बेसडर व डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति के.के.गुप्ता को अलवर नगर निकाय में स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए न्याय मित्र बनाया गया है। अब कोर्ट के आदेशानुसार सभापति गुप्ता तीन माह तक अलवर नगरपरिषद को स्वच्छता रखने की सीख देंगेे। कौर्ट ने याचिका के जवाब में फैसले में बताया की डूंगरपुर शहर सबसे साफ और सुन्दर शहर है जब डूंगरपुर जैसा शहर साफ और सुन्दर बन सकता है तो अलवर क्यू नहीं ? स्वच्छ राजस्थान ब्रांड एम्बेसडर गुप्ता ने अपने अथक प्रयासों से अपने शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाया बल्कि स्वच्छता में प्रदेश की अग्रणी शहरों में लाकर खड़ा कर दिया है।
इससे पूर्व अलवर कोैर्ट ने शहर में गन्दगी संबंधित भार्गव की याचिका पर लोक अदालत द्वारा अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दिनेश जलुथरिया के नेतृत्व में गठित टीम ने गत दिनों दो घंटो तक अलवर शहर में निरीक्षण किया था। जिसके बाद कोर्ट ने अपने फैसले में शहर की सुंदरता और स्वच्छता पर नगर परिषद् अलवर से जवाब तीन महीने में शहर को सुन्दर बनाने हेतु कहा गया है वही स्वच्छता के ब्रांड एम्बेसडर व नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता से सिखने की सलाह दी है। दूसरी तरफ अलवर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिला एवं सेशन न्यायधीश हेमंत कुमार जैन ने राज्य के स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव को निर्देश दिए हैं कि वे डूंगरपुर सभापति गुप्ता को तीन माह तक प्रत्येक माह अलवर भेजने की व्यवस्था करावें।
गुप्ता के प्रयासों से अभिभूत है पूरा प्रदेश:
उल्लेखनीय है कि स्वच्छता के ब्रांड एम्बेसडर ने प्रदेश के सभी निकायों में जाकर स्वच्छता और शहर को खुले में शौच मुक्त करने की कार्यशाला आयोजित कर स्वच्छता का सन्देश दिया था जिसके कारण ही प्रदेश के शासन-प्रशासन के साथ न्यायिक जगत भी गुप्ता के प्रयासों से अभिभूत हुआ है। आज डूंगरपुर नगरपरिषद स्वच्छता में प्रतिदिन नए नवाचार कर रहा है डूंगरपुर शहर में प्रतिदिन नए नवाचारों से पर्यटको की संख्या में बढ़ोतरी हुई। श्री गुप्ता ने एक विजन पर काम करते हुए सबसे सर्वप्रथम अपने शहर को छः माह में अपने शहर को ओडीएफ कर दिया वही घर घर कचरा संग्रहण में प्रतिदिन प्रतिघर से वाहनों के द्वारा कचरा संग्रहित किया जा रहा है जिससे शहर में गन्दगी का नामो निशान नहीं है वही नगरपरिषद द्वारा कचरा संग्रहण पर एक ऐतिहासिक कार्य किया जा रहा है वो है साईंटिफिक सेनेट्री लेंड फिल जिसके द्वारा 30 साल तक कचरा एक ही जगह संग्रहित होंगा आजतक जो शहर का कचरा होता था वो शहर के बहार फेक दिया जाता था पर इस सांइटिफिक लेंड फिल से इस कचरे को एक सांइटिफिक तरीके से तैयार खड्डे में डाला जायेगा जिससे तीस साल तक शहर के कचरे को इसमें डाला जायेगा जिससे कचरा उड़ेगा नहीं और न ही गन्दगी फेलायेँगा ,वही शहर में लावारिश पशुओ को गोशाला में छौड़ा जा रहा है वही पशु मालिक से 2 हजार की पावती रसीद पर छौड़ा जाता है आज शहर में एक भी पशु लावारिश नहीं गम रहा है,डूंगरपुर नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता ने शहर के 40 हजार लोगों को एक साथ एकत्रित कर गो संकल्प की भी शपथ दिलाई है और पहली रोटी गाय को का भी संकल्प कराया आज शहर में 8 हजार रोटिया प्रतिदिन गोशाला में आ रही है आज गुप्ता प्रदेश में स्वच्छता के वास्तव में नजीर बन चुके है
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like