GMCH STORIES

राज्य सरकार ने ग्यारह लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा: पीएचईडी राज्यमंत्री कटारा

( Read 5420 Times)

18 Mar 17
Share |
Print This Page
डूंगरपुर / पीएचईडी राज्यमंत्री सुशील कटारा ने कहा कि राज्य सरकार ने बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की अपनी प्रतिबद्धता को निभाया है तथा पंद्रह लाख में से ग्यारह लाख बेरोजगार युवा आशार्थियों को विभिन्न रोजगार मेलों, कौशल एवं उद्यमिता शिविरों, रोजगारपरक प्रशिक्षणों के माध्यम रोजगार से जोड़ा है।
पीएचईडी राज्यमंत्री कटारा ने यह बात शुक्रवार को प्रातः स्थानीय लक्ष्मण मैदान में आयोजित एक दिवसीय विशेष वृहद रोजगार, कौशल विकास एवं उद्यमिता मेले के उद्घाटन अवसर पर कही।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कौशल विकास के माध्यम से युवाओं के हुनर को निखारकर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये है। साथ ही रोजगार मेलों के माध्यम से युवा बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाये हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार मेलों के माध्यम से युवाओं को रोजगार के अवसर के साथ-साथ केरीयर के लिए उचित मार्गदर्शन भी मिल रहा है।
उन्होंने इस अवसर रोजगार मेले में अन्य जिलों एवं पडौसी राज्यों से आए निजी संस्थानों एवं अन्य विभागीय स्टॉलों का अवलोकन कर जानकारी भी ली। इस मौके पर जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी एवं राज्यमंत्री विशिष्ट सहायक नवनीत कुमार भी मौजूद थे। इससे पूर्व जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती नवरेखा ने समस्त उपस्थित अतिथियों का परम्परागत तरीके से स्वागत किया।
न्याय क्षेत्र के लिए मिला मार्गदर्शन:
विशेष रोजगार मेले के दौरान जिला सत्र न्यायाधीक्ष प्रकाशचंद्र पगारिया, सीजेएम चंद्र प्रकाश सिंह, एसीजीएम मनीष वैष्णव एवं महेन्द्र सोलंकी ने भी शिविर में पहुंचकर युवाओं को जीवन में सही दिशा तय करने तथा अपनी प्रतिभा को पहचानकर कार्य क्षेत्र को चुनने के लिए मार्गदर्शन देकर प्रेरित किया। उन्होंने न्यायिक क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों तथा उनके लिए आवश्यक योग्यताओं की जानकारी देकर युवाओं को प्रोत्साहित किया।
जिला कलक्टर एवं सीईओं ने दी सही दिशा की प्रेरणा:
रोजगार मेले के दौरान आयोजित मार्गदर्शन कार्यक्रम में स्वयं जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान किया । उन्होंने युवाओं को जीवन को सकारात्मकता के साथ दिशा प्रदान करने के आह्वान के साथ कहा कि रोजगार मेलों में भागीदारी से युवाओं को प्रेरणा मिलती है और स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध होते है। उन्होंने युवाओं से अपनी प्रतिभा का सदुपयोग कर इस अवसर का लाभ उठाते हुए जीवन को नई दिशा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर युवा प्रशिक्षु आईएएस एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष गुप्ता ने युवाओं को जॉब एवं केरीयर में अंतर समझाते हुए अपने अनुभवों को साझा करते हुए जीवन में गहन विचार कर दिशा तय करने के लिए प्रेरणा प्रदान की। उन्होंने कहा कि जिस भी क्षेत्र में जाएं वहां कार्य में दक्षता अर्जित कर जीवन में ऊंचाईयों को हासिल करें।
इसके पश्चात आयोजित समारोह में जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी ने युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि रोजगार मेलों में भागीदारी से युवाओं को प्रेरणा मिलती है और स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध होते है।
इस अवसर पर समाजसेवी एवं लायन्स क्लब अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर सिन्टेक्स उद्योग मैनेजर एस.सी.जोशी भी मंचासीन थे। इस मौके पर समाजसेवी प्रकाश पंचाल, मांगीलाल प्रजापत, पूर्व पार्षद राजकुमारी प्रजापत सहित गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में युवाओं में जोश भरने वाला सफल संचालन युवा उद्घोषक ऋषि दवे ने किया।
गत वर्ष 5 हजार से अधिक को मिला रोजगार:
जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती नवरेखा ने बताया कि पिछले एक वर्ष में रोजगार मेलों के माध्यम से सात हजार एक सौ छासठ युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है जबकि पांच हजार बीस को रोजगार एवं एक हजार छः सौ सत्तानवें को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाया गया है।
दो हजार सात सौ 84 को मिला रोजगार, प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन:
जिला रोजगार अधिकारी नवरेखा ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित विशेष रोजगार, कौशल एवं उ़द्यमिता शिविर में कुल तीन हजार आशार्थी पहुंचे जिसमें से दो सौ बारह को योग्यता अनुरूप रोजगार प्राप्त हुआ जबकि पांच सौ इक्कीस आशार्थियों को प्रशिक्षण हेतु चयन किया गया वहीं दो सौ बाईस को स्वरोजगार हेतु सहायता दी गई। इसके साथ ही एक हजार आठ सौ तीस आशार्थियों को व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान किया गया। इस प्रकार कुल दो हजार 784 युवाआ आशार्थियों को रोजगार, प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like