GMCH STORIES

स्वच्छ भारत मिशन पर कार्यशाला

( Read 8612 Times)

22 Feb 17
Share |
Print This Page
डूंगरपुर | प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के ब्राण्ड एम्बेसडर एवं डुँगरपुर नगर परिषद् के सभापति श्री के.के. गुप्ता ने कहा है कि इच्छा शक्ति मजबूत हो तो हर काम में सफलता प्राप्त की जा सकती है। यदि धरातल पर निष्ठा व ऊर्जा के साथ कार्य किया जाए तो हर बाधा को पार करते हुए मंजिल प्राप्त की जा सकती है।
श्री गुप्ता सोमवार को जयपुर के जिला कलेक्टेªट के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यशाला में ऑडियो-विजूअल्स तथा फोटोग्राफ्स के माध्यम से डूंगरपुर नगर परिषद् की स्वच्छ भारत मिशन में सफलता की कहानी और मुहिम पर प्रकाश डाला तथा अपने अनुभव और विचार साझा करते हुए सभी से नवाचारों को अपनाकर स्वच्छ भारत मिशन को पूरे प्रदेश में कामयाब बनाने की अपील की।
उन्होंने कहा कि डूंगरपुर नगर परिषद् को खुले में शौच से मुक्त कराने के साथ ही शहर में स्वच्छता के क्षेत्र में लागू किए गए नवाचारों ने डूंगरपुर को अलग पहचान दी है। नगर परिषद् के पार्षदों, जनप्रतिनिधियों एवं शहर के सभी लोगों की सतत् और सामूहिक भागीदारी से शहर में स्वच्छता अभियान में अलग हटकर कार्य किया है।
जिला कलक्टर श्री सिद्वार्थ महाजन ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा की डूंगरपुर शहर में नगर परिषद् के चैयरमेन के नेतृत्व में साफ-सफाई, खुले में शौच से मुक्ति तथा प्लास्टिक कैरी बैग्स की रोकथाम आदि के क्षेत्र में सराहनीय कार्य हुआ है। स्वयं चैयरमेन द्वारा स्वच्छता अभियान की गतिविधियों का नेतृत्व करने तथा जनता को साथ लेकर सफलता प्राप्त करने के कारण राज्य सरकार ने उनको स्वच्छ भारत अभियान (शहरी क्षेत्र) का ब्राण्ड अम्बेसडर बनाया है।
कार्यशाला में स्वच्छ भारत अभियान राजस्थान के ब्राण्ड अम्बेसडर श्री गुप्ता ने डूंगरपुर नगर परिषद् के तहत स्वच्छता अभियान के तहत घर-घर कचरा संग्रहण, प्लास्टिक थैलियों से मुक्त शहर, गो सरंक्षण, खुले में शौच से मुक्त शहर बनाने के लिए विद्यालयों के 22 हजार से अधिक बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाने, शहर में एल.ई.डी लाईट की रोशनी सुनिश्चित करने के लिए स्ट्रीट लाईट बंद होने की दशा में संबंधित शिकायतकर्ता को प्रतिदिन 25 रुपये का इनाम देने, जल मंदिरों का निर्माण तथा आरओ प्लान्ट के जरिए शुद्व पेयजल उपलब्ध कराने, योगशालाओं का संचालन, बाग-बगीचों, झीलों व ऐतिहासिक विरासतों का सौन्दर्यकरण व संरक्षण तथा ‘नेकी की दीवार‘ जैसे नवाचारों के बारे में खुलकर चर्चा की और अपने उद्बोधन से सभी को प्रेरित किया। कार्यशाला में जयपुर नगर निगम के उपमहापौर श्री मनोज भारद्वाज, रेनवाल नगर पालिका अध्यक्ष सुमन कुमावत एवं शाहपुरा नगर पालिका अध्यक्ष रजनी पारीक, अतिरिक्त कमिश्नर डॉ. हरसहाय मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर पूर्व डॉ. बी.डी कुमावत, नगर पषिद् डूंगरपुर के वार्ड नं.30 के पार्षद श्री मुकेश श्रीमाल, नगर निगम के उपायुक्त सहित जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी शामिल हुए।
---000---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like