GMCH STORIES

मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश के लिए किया आंमत्रित

( Read 15871 Times)

21 Apr 15
Share |
Print This Page
 मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश के लिए किया आंमत्रित नई दिल्ली, राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान पूर्वी भारत के निवेशकों को अपने कारोबार का विस्तार करने के साथ नई मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना के अवसर प्रदान कर रहा है। इसके लिए राज्य में रिलायबल सोर्स मैटेरियल भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश करने का यह सबसे उपयुक्त एवं सही समय है।
मुख्यमंत्री मंगलवार को कोलकाता में राजस्थान सरकार एवं सीआईआई के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में इस क्षेत्र के प्रमुख कॉर्पोरेट्स के बिजनेस प्रमुखों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि हम रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरषिप समिट-2015 में भाग लेने के लिए उद्योगों के लीडर्स को आमंत्रित करते हैं।
श्रीमती राजे राजस्थान में निवेष के अवसरों को बढ़ावा देने और जयपुर में 19 व 20 नवंबर को होने वाले ‘रिसर्जेंट राजस्थान‘ के लिए देश के कई राज्यों और विदेष में आयोजित किए जा रहे रोड-शो व अन्य कार्यक्रमों की कड़ी में आज कोलकाता में हैं। उनके साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री श्री काली चरण सराफ, सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्री श्री यूनुस खान और लघु उद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजीव स्वरूप शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान और कोलकाता में सदियों से बहुत ही मजबूत रिश्ते हैं। इस शहर को हम घर से दूर अपना घर मानते हैं। दो राज्यों के बीच मजबूत बंधन पर हमें बहुत गर्व है। दोनों राज्यों के बीच समृद्धषाली व्यापार और उद्योग संबंधों के पीछे यह प्रमुख वजह है। हम बंगाल और पूर्वी भारत से राज्य में निवेश के प्रति आशान्वित हैं।


श्रीमती राजे ने प्रवासी राजस्थानियों से राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाकर राज्य सरकार द्वारा किए गए सुधारों एवं उद्योग व व्यापार क्षेत्र में दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कोलकाता के व्यापार जगत के प्रमुखों व अग्रणी कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वन-टू-वन मीटिंग भी की।
लघु उद्योग एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजीव स्वरूप ने कहा कि राज्य सरकार समृद्ध संसाधनों, कुशल मैनपावर, भूमि की आसान उपलब्धता और प्रचुर बिजली के चलते निरंतर औद्योगिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में ऑटोमोटिव, इंजीनियरिंग, सेरेमिक्स, एनर्जी, टेक्सटाइल और फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों में बड़े, मध्यम और छोटे पैमाने की औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिये सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि निवेशकों के अनुकूल नीति के साथ कोलकाता की कंपनियों के लिए राजस्थान द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स के लाभ उठाने का यह सही समय है। उन्होंने राज्य में उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं और औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए दी जा रही रियायतों पर प्रजेंटेषन दिया। इस अवसर पर एक लघु फिल्म ‘राजस्थानः एक इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेषन‘ भी प्रदर्षित की गई।
राजस्थान में उद्योग स्थापित करने के अपने अनुभव साझा करते हुए श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक श्री एच.एम. बांगड़ ने कहा ‘‘मेरी कंपनी का राजस्थान में एक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का निर्णय रणनीति के तहत था। हम राज्य में बड़े पैमाने पर उपलब्ध चूना पत्थर के भंडार का उपयोग करना चाहते थे। लेकिन हमारा अनुभव इतना अच्छा रहा कि हमने राजस्थान में पांच और स्थानों पर इसका विस्तार किया।‘‘
राजस्थान में पॉलिसी एनवॉयरमेंट की तारीफ करते हुए गार्डन रीच षिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर और सीआईआई, ईस्टर्न रीजन के चेयरमैन रियर एडमिरल(रि) ए.के. वर्मा ने कहा ‘‘राजस्थान सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से एक अच्छा माहौल बनाया है, जिससे निजी उद्यम विकसित हो रहे हैं और राज्य में निवेष करना आसान हो गया है।‘‘

मुख्यमंत्री ने पूछी श्री नेवतिया की कुशलक्षेम
इससे पहले मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के सह-संस्थापक और चेयरमैन एमीरिटस श्री सुरेश नेवतिया की कुशलक्षेम पूछने के लिए अपोलो ग्लेनईगल्स हॉस्पिटल का दौरा किया। उन्होंने डॉक्टरों व श्री नेवतिया के परिजनों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। श्री नेवतिया कुछ दिनों से बीमार चल रहे हैं।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like