GMCH STORIES

सांसद जोशी ने की कृषि विज्ञान केन्द्र की मांग को लेकर मंत्री से भेंट

( Read 5036 Times)

21 Jul 17
Share |
Print This Page
नईदिल्ली: चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी. जोशी ने संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ में कृषि विज्ञान केन्द्र को खुलवाने के लिये केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री परशोत्तम रूपाला जी से भेंट की।

सांसद जोशी ने उदयपुर जिले के वल्लभनगर में कृषि विज्ञान केन्द्र की मांग करते हुए बताया की संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के जिला प्रतापगढ़ एवं जिला चित्तौडगढ में कृषि विज्ञान केन्द्र संचालित हैं किन्तु संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ केे अन्तर्गत आने वाले उदयपुर जिले के दो विधानसभा वल्लभनगर व मावली में किसानों के कृषि विज्ञान केन्द्र की सुविधा न होने के कारण सरकार की योजनाओं से यहाॅ के किसान वंचित रह जाते हैं इसके कारण किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही जिला उदयपुर के वल्लभनगर में कृषि विज्ञान केन्द्र की स्वीकृति प्रदान की जाये।

इन विधानसभा क्षेत्रों में खरीफ की मक्का, सोयाबिन, उड़द, मुंगफली एवं रबी की गेहूं, जौ, चना, सरसों जैसे महत्वपूर्ण फसलों का उत्पादन लगभग 95,000 किसानो के द्वारा किया जाता हैं। वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के लगभग 65,496 हेक्टेयर एवं मावली विधानसभा क्षेत्र में लगभग 59,866 हेक्टेयर भूमि पर कृषि कार्य होता है। किसानों के लिये अपनी भूमि की गुणवत्ता की जानकारी एवं उस भूमि के अनुसार उपयुक्त खेती की जानकारी का अभाव उनके आमदनी पर पड़ता हैं। उचित मार्गदर्शन के अभाव में दशकों से किसान केवल आजीविका के लिये मामूली धन ही खेती से कमा पाते हैं। कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से छोटे-छोटे किसान भी अच्छी लाभ वाली फसलें कृषि ले पायेंगे।

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र जी मोदी की इस संकल्पना के अनुसार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दागुनी करने के संकल्प की दिशा में इस क्षेत्र में कृषि विज्ञान केन्द्र की शुरूआत एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like