GMCH STORIES

एक अरब यूरो का निवेश कर रहा फ्रांस भारत में

( Read 7413 Times)

24 Mar 15
Share |
Print This Page
नई दिल्ली। फ्रांस भारत में हर साल एक अरब यूरो का निवेश कर रहा है। इनमें से अधिकतर निवेश फ्रांस की बड़े समूहों की तरफ से किया गया है। फ्रांस की कंपनियां भारत स्थित अपनी सब्सिडियरी कंपनियों में या भारतीय कंपनियों के अधिग्रहण में अपना निवेश कर रही हैं। फ्रांस की कंपनियां खाद्य पदार्थ और कृषि से जुड़े क्षेत्रों में निवेश करने में अधिक दिलचस्पी ले रही हैं। यह खुलासा भारत स्थित फ्रांस के दूतावास की रिपोर्ट में किया गया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2000 के बाद से फ्रांस की छोटे व मझोले दर्जे की कंपनियां भी भारत में अपनी इकाइयों की स्थापना करने लगी। इनकी संख्या 50 से 70 के बीच है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में फ्रांस की 1,050 इकाइयां स्थापित हो चुकी है। इनमें से 394 बड़े दर्जे की है। रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र व हरियाणा में फ्रांस की 36 इकाइयां काम कर रही हैं। हिमाचल प्रदेश में फ्रांस की सिर्फ एक कंपनी कार्यरत है। सबसे अधिक पुडुचेरी में 45 फ्रांसीसी कंपनियां हैं।
औद्योगिक संगठन फिक्की के कार्यक्रम में इस रिपोर्ट को जारी करने के दौरान डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रीयल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि सरकार भारत में कारोबार की प्रक्रिया को बिल्कुल सरल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार कारोबार से जुड़े कई नियमों को हटाने का फैसला किया है और इनमें से 40-45 फीसदी नियमों को हटाने का काम पूरा हो चुका है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like