GMCH STORIES

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा १३,९८५ करोड रुपये का विशेष लाभांश

( Read 10189 Times)

23 Mar 17
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जंक के निदेशक मण्डल ने कंपनी के शेयरधारकों को १३७५ प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा की है जो २ रूपये के प्रति इक्विटी शेयर पर २७ रुपये ५० पैसे है। हिन्दुस्तान जिंक भारत में सबसे अधिक विशेष लाभांश देने वाली कंपनी है। लाभांश रिकॉर्ड तिथि ३० मार्च, २०१७ है। आज घोषित विशेष लाभांश की राशि १३,९८५ करोड रु. है जिसमें लाभांश टेक्स भी सम्मिलित है।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अप्रेल २०१६ म स्वर्ण जयन्ती लाभांश एवं अक्टूबर २०१६ में अंतरिम लाभांश के साथ वर्ष २०१६-१७ में कुल लाभांश २७,१५७ करोड होगा जो भारत में किसी भी निजी कंपनी द्वारा किये जाने वाले लाभांश भुगतान में सबसे अधिक है। इस प्रकार ११,२५९ करोड रुपये सरकार के खाते में जाएंगे।

’’हिन्दुस्तान जिंक के चेयरमैन श्री अग्निवेश अग्रवाल जी ने बताया कि शेयरधारियों को विशेष लाभांश का तोफा दिया जा रहा है जो कंपनी के प्रति बेहतर निष्पादन के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें खुशी है कि हिन्दुस्तान जिंक २००२ में विनिवेश के पश्चात् शेयरधारकों को लगातार लाभांश दिया है जिसमें टेक्स सहित ३७,५१७ करोड रुपये है। हिन्दुस्तान जिंक सदैव शेयरधारियों के बेहतर निष्पादन के लिए कटिबद्ध हैं।‘‘

’’हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुनील दुग्गल ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक की सभी विस्तार योजनाएं सुचारू रूप से प्रगति पर है। कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता को बढाने में तत्पर है।‘‘

हिन्दुस्तान जंक भारत का एकमात्र एवं विश्व का एकीकृत जस्ता एवं सीसा उत्पादक तथा अग्रणीय चांदी उत्पादक कंपनी है। हिन्दुस्तान जिंक का प्रधान कार्यालय उदयपुर में, राजस्थान में रामपुरा आगुचा, सिन्देसर खुर्द, जावर, राजपुरा दरीबा एवं कायड में खदानें स्थित है तथा राजस्थान में ही दरीबा, चन्देरिया एवं देबारी में कंपनी के स्मेल्टर्स स्थित है तथा उतराखण्ड राज्य में भी कंपनी के प्लांट स्थित है।

हिन्दुस्तान जंक के पास ३८९.९ मिलियन टन संसाधन एवं भण्डार मौजूद है जिसमें उच्च ग्रेड रिजर्व औसतन ११.७ प्रतिशत जस्ता-सीसा मौजूद है। कंपनी २००३ से लगातार संसाधनों एवं भण्डारों का विकास कर रही है तथा खदानों की २५ वर्ष की आयु है।

हिन्दुस्तान जिंक ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए कोयले पर आधारित ४७४ मेगावाट के कैप्टिव पावर स्थापना की है। इसके अतिरिक्त कंपनी के पास, ३०९ मेगावाट ग्रीन पावर, २७४ मेगावाट पवन ऊर्जा सहित ३५ मेगावाट वेस्ट हीट पावर मौजूद है। ज्ञातव्य रहे कि कंपनी के पास १७,००० से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

वेदान्ता लिमिटेड की अनुषंगी हिन्दुस्तान जंक बीएसई एवं एनएसई में सूचीबद्ध कंपनी है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like