GMCH STORIES

मोबाइल से मोबाइल पर तुरंत ट्रांसफर पैसे

( Read 61020 Times)

30 Jan 15
Share |
Print This Page
नई दिल्ली । आप ऑटो या टैक्सी से जा रहे हैं और पता चलता है कि आपके जेब में पर्याप्त पैसे नहीं हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन से टैक्सी वाले को तुरंत पैसे भेज सकते हैं। यही नहीं, देश में कहीं भी पैसा भेजना हो तो इसके सहारे नि:शुल्क पैसा भेज सकते हैं। यह कोई अफसाना नहीं, बल्कि हकीकत है और इसे साकार कर रहा है एचडीएफसी बैंक। बैंक अगले कुछ दिनों में ‘चिल्लर’ नाम का एक ऐप जारी कर रहा है, जिससे ऐसा संभव हो सकेगा।
एचडीएफसी बैंक के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित आईएमटीएस प्लेटफार्म का उपयोग अपने चिल्लर एप्प के लिए करने का मन बनाया है। इसमें एक बार में 5,000 रुपये और एक महीने में अधिकतम 25,000 रुपये ट्रांसफर किये जा सकेंगे। बैंक इस सेवा के बदले कोई शुल्क नहीं वसूलेगी। ध्यान देने योग्य बात यह है कि इसके तहत पैसा भेजने वाले का तो खाता एचडीएफसी बैंक में होना अनिवार्य है, लेकिन जिन्हें पैसा भेजा जाएगा, उनका खाता किसी भी बैंक में होना चाहिए। इसके साथ ही उपयोग करने वाले के पास बेसिक स्मार्ट फोन भी होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि इस सेवा का उपयोग करने वालों को सबसे पहले चिल्लर ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर उसमें जा कर लॉग इन कर एमपिन डालने के बाद जितना पैसा भेजना चाहते हैं, इंट्री कर ट्रांसफर कर दें। जिनके पास पैसा जाएगा, उन्हें भी यह ऐप डाउनलोड करना होगा और उसमें अपने बैंक की खाता संख्या और आईएफसी कोड डालना होगा। बस पैसा उनके खाते में तुरंत पहुंच जाएगा। उनके मुताबिक एनईएफटी या आरटीजीएस की सेवा तो दिन ढलने के बाद बंद हो जाती है, लेकिन यह सेवा रात दिन चलेगी।
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like