GMCH STORIES

गैस चूल्हे पाकर महिलाओं के चेहरों पर आई मुस्कान

( Read 9942 Times)

20 Apr 18
Share |
Print This Page
गैस चूल्हे पाकर महिलाओं के चेहरों पर आई मुस्कान बून्दी, /प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मनाए गए उज्ज्वला दिवस पर जिले में 15 स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन कर लगभग 500 निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन सौंपे गए।चूल्हे के धुएं से निजात दिलाने वाली इस अनूठी योजना के लाभार्थी गैस कनेक्शन पाकर फूले नहीें समाए। उन्होंने इस योजना को कमजोर तबके के लिए उपहार सरीखा बताया। मंडावरा में आयोजित समारोह में विधायक अशोक डोगरा के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार भी मौजूद रहीं। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आमजन के कल्याण की सोच का ही नतीजा है कि यह महत्वाकांक्षी योजना साकार हो सकी और हजारों परिवारों की रसोइयों को धूआं रहित बना चुकी है। विधायक ने आग्रह किया कि रसोई गैस से वंचित परिवार इस योजना का लाभ उठाएं। जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने कहा कि चूल्हे से होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने वाली यह योजना खासकर महिलाओं को लक्ष्यकर बनाई गई हैं। वंचित महिलाएं स्वयं आगे आकर खुद और अपने परिवार के बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में कदम उठाएं। माटूंदा में महिलाओं ने सीखा रसोई गैस का सुरक्षित उपयोग स्वच्छकार परिवार की बेटी को मुख्य अतिथि का सम्मान दे बांटे गैस चूल्हे उज्ज्वला दिवस पर माटूंदा ग्राम पंचायत में अनूठी पहल हुई।
समारोह के मुख्य अतिथि पद पर गांव के ही एक स्वच्छकार परिवार की दस वर्षीय बेटी रानी को आसीन कर उसके हाथों से पात्र 10 महिलाओं को कनेक्शन दिलवाए गए। विशिष्ट अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता एवं किसान संगठन प्रतिनिधि हुमैरा कैसर ने उज्जवला योजना का अधिकाधिक महिलाओं से लाभ उठाने का आह्वान किया। सरपंच महेन्द्र शर्मा ने बताया कि योजनान्तर्गत पूरे गांव में अभियान के तौर पर पात्र महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। गायत्री भारत गैस एजेंसी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में एजेंसी संचालिका प्रीति जाजोरिया ने गैस के सुरक्षित उपयोग की जानकारी दी। संचालन प्रियंका जाजोरिया ने किया। ग्राम विकास अधिकारी रघुवीर प्रसाद, पंचायत प्रसार अधिकारी लेखराज प्रजापति, वार्ड पंच नटी बाई, वृद्धा अमरी बाई एवं अन्य ने विचार व्यक्त किए। गांव में सौ गैस कनेक्शन इस अवसर पर तैयार किए गए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like