Pressnote.in

अब 10वीं के स्टूडेंट्स का बौद्धिक स्तर परखा जाएगा

( Read 5667 Times)

10 Jan, 18 12:44
Share |
Print This Page
बीकानेर , पांच फरवरी को होने वाले इस सर्वे के लिए जिले में 231 स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें 99 सरकारी और 132 प्राइवेट स्कूल शामिल है। नेशनल एचीवमेंट सर्वे के सैकंड फ्रेज में 10वीं के छात्र-छात्राओं का बौद्धिक और शैक्षिक स्तर परखा जाएगा। इससे पूर्व 13 नवंबर को नेशनल एचीवमेंट सर्वे के फर्स्ट फ्रेज में राज्य की पांच हजार स्कूलों में तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के बौद्धिक स्तर की जांच की गई थी। इस बार सैकंड चरण में 10वीं कक्षा के चयनित छात्र-छात्राओं पर फोकस रहेगा। पांच फरवरी को होने वाली परीक्षा के लिए संस्था प्रधानों को एनसीईआरटी की ओर से प्रश्न-पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस सर्वे के आधार पर ही राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का शैक्षिक स्तर तय होगा।
शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने संस्था प्रधानों को पत्र लिखकर एनएएस सर्वे के लिए तैयारी में जुटने और शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सहायक सामग्री का विद्यार्थियों को अभ्यास कराने के निर्देश दिए हैं। अगले माह होने वाले इस सर्वे को लेकर 18-19 जनवरी को जयपुर में बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रदेश के सभी डीईओ माध्यमिक सहित रमसा एडीपीसी, डाइट प्रिंसिपल को बुलाया गया है।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Bikaner News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in