GMCH STORIES

जदयू-राजद चाहते हैं एक चरण में हो बिहार विस चुनाव

( Read 6381 Times)

27 Jul 15
Share |
Print This Page
पटना : जदयू-राजद गठंबधन चाहता है कि बिहार में इस बार विधानसभा चुनाव एक चरण में होना चाहिए. पिछले विधानसभा चुनाव में राज्य में छह चरण में मतदान हुआ था. राज्य में इस बार सत्ता पाने के लिए जदयू-राजद गठंबधन और भाजपा नीत एनडीए के बीच कडा मुकाबला है.

जदयू नीत गठबंधन को लगता है कि यदि चुनाव कई चरणों में होता है तो हफ्तों चलने वाले चुनाव प्रचार अभियान में धन और संसाधन के मामले में संपन्न भाजपा को लाभ मिल सकता है. इसलिए जदयू नीत गठबंधन का एक प्रतिनिधिमंडल आज यानी सोमवार को निर्वाचन आयोग जाएगा और राज्य की 243 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान कराने की मांग करेगा.

जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने दावा किया कि बिहार चुनाव, जो संभवत: अक्तूबर और नवंबर में होगा, ‘‘अत्यधिक खर्चीला’’ चुनाव होगा, जिसमें भाजपा नीत प्रतिद्वंद्वी गठबंधन ‘‘बेतहाशा खर्च’’ कर सकता है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले गठबंधन को आशंका है कि भाजपा राजनीतिक लाभ उठाने के लिए त्यौहारों के समय स्थिति का ‘‘सांप्रदायीकरण’’ कर सकती है.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इन सप्ताहों में दुर्गा पूजा, दीवाली और छठ जैसे त्यौहार पडेंगे. दशहरा और मोहर्रम एक ही दिन पड रहे हैं. भाजपा और इससे जुडे संगठन राजनीतिक कारणों से स्थिति का सांप्रदायीकरण कर सकते हैं. हम इस अवधि के आसपास मतदान नहीं चाहते. सबसे अच्छा होगा कि एक ही दिन में चुनाव संपन्न करा लिया जाए.’’ निर्वाचन आयोग जाने वाले जदयू गठबंधन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष शरद यादव द्वारा किए जाने की संभावना है. इस गठबंधन में जनता परिवार के सपा, जद (एस), इनेलो और राजद जैसे संगठन शामिल हैं.
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like