GMCH STORIES

इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए आधार जरूरी

( Read 11025 Times)

12 Jun 17
Share |
Print This Page
भीलवाड़ा | इंजीनियरिंगमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में भीलवाड़ा, जोधपुर, उदयपुर, झालावाड़, भरतपुर, बांसवाड़ा, बारा, करौली, धौलपुर, अजमेर के दो और बीकानेर के दो कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा। वेबसाइट पर 28 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अग्रिम शिक्षण शुल्क जमा करा सकते हैं। 30 जून तक ऑप्शन भरना होगा। इस बार कॉलेज में प्रवेश के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया है।
सवाल: रीप2016 और 2017 में अंतर?
जवाब:पहलेकाउंसलिंग के छह चरण होते थे, अब चार हैं। प्रथम द्वितीय काउंसलिंग में जेईई मैन के आधार पर प्रवेश होते हैं। जेईई मैन और 12वीं के अंकों के आधार पर एक साथ काउंसलिंग में प्रवेश होगा। प्रथम, तृतीय और चतुर्थ राउंड के लिए 700, 1200 और 1700 रुपए शुल्क नॉन रिफंडेबल था, अब सिर्फ 700 रुपए है। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए अब 10 हजार रुपए एडवांस फीस जरूरी है।
सवाल:कौनआवेदन कर सकता है?
जवाब:12वींउत्तीर्ण के साथ जेईई मैन्स देने नहीं देने वाला अभ्यर्थी रीप के जरिए आवेदन कर एडमिशन ले सकता है। वरियता जेईई मैन्स देने वालों को मिलेगी।
सवाल:डिप्लोमाधारकोंके लिए ?
जवाब:डिप्लोमाधारक और बीएससी स्टूडेंट्स रीप के जरिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। वे 'लीप-2017' के जरिए सीधे सैकंड इयर में प्रवेश ले सकेंगे।
सवाल:कॉलेजोंमें मैनेजमेंट कोटा है?
जवाब:राजकीयकॉलेजों में मैनेजमेंट कोटा नहीं है। निजी महाविद्यालय में 15 प्रतिशत कोटा है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like