GMCH STORIES

ग्रामीण युवा हुनर सीख कर बने होनहार -चौधरी

( Read 8971 Times)

23 Mar 17
Share |
Print This Page
बाडमेर | भारत सरकार के सूचना एंवम प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा ग्राम पंचायत सिगोडियो के सहयोग से एसओपी मेरा देष बदल रहा है आगे बढ रहा विशयक अभियान के तीसरे दिन अनेक प्रचार कार्यक्रमो का आयोजन किया गया ।
प्रचार कार्यक्रम के दौरान आयोजित संगोश्ठी को सबोघित करते सिगोडिया ग्राम पंचायत के युवा संरपच हनुमान चौधरी ने बताया कि युवाओ को षिक्षा के साथ-साथ हुनर सीख कर होनहार बनने की जरूरत बतायी । उन्होने बताया कि सरकार ने कोषल विकास के अनेक कार्यक्रम चला रखे है जिसको सीखने के लिये हमें जागरूक बनने की जरूरत है । उन्होने यह भी बताया कि हुनर से समाज में कदर बढने के साथ आय के स्त्रोत भी बढेगे । अभियान के दौरान तीन गांवो में प्रचार सामग्री एंवम पीले चावल वितरित कर ग्रामीणो को गुरूवार को होने वाले मुख्य कार्यक्रम का न्योता भी दिया गया ।

आमंत्रण रेली का आयोजन
भारत सरकार के डीएफपी बाडमेर द्वारा सिगोडिया सीनीयर माध्यमिक विधालय से मुख्य कार्यक्रम गुरूवार हेतु आंमत्रण रेली का आयोजन किया गया रेली को युवा संरपच हनुमान चौधरी एंवम सामाजिक कार्यकर्ता गोमााराम बेनीवाल स्कूल अध्यापक सम्पतसिंह सोनारामएंवम सत्यपाल यादव ने हरीझन्डी दिखाकर रवाना की । पेदल रेली में युवाओ ने परिवार जिसका छोटा है बचत का खाता उसका मोटा है. गाजर मूली बथुआ खाओ खून की मात्रा खूब बढाओ पानी का हम समझे मोल पानी है अनमोल.ताउ बोल्यो ताई नेपढवा भेजो बाईने बारह रूप्ये में दुघर्टना बीमा कराओ महानरेगा योजना आयी गांवो में रोजगार लायी.सहित सरकारी योजनाओ कीजानकारी प्रचार सामग्री के माध्यमसे ग्रामीणो को जानकारी प्रदान की ।
ग्रामीणो की रस्सा कस्सी एंवम मेहन्दी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
अभियान के दौरान डीएफपी द्वारा ग्रामीणो की रस्सा-कस्सी एंवम छात्राओ की मेहन्दी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें मेहन्दी प्रतियोगिता में छात्राओ ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ प्रधान मंत्री बीमा सुरक्षा योजना डिजिटल इन्डिया.प्रधामंत्री म्रुदा योजना स्कील इन्डिया सहित अनेक योजनाओ की अपने हाथो में मेहन्दी के साथ संदेष भी प्रदान किये बालिकाओ ने बेटिया देष की षान है बेटी है तो कल है जैसे संदेषो को उकेर कर आर्कशक सन्देष प्रदान किये । इसी क्रम में ग्रामीणो एंवम स्कूल के मध्य रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें ग्रामीणो ने दो बार स्कूल को हरा कर गोमाराम के नेतृत्व में जीत हासिल की ।
फोटो प्रर्दषनी षपथ एंवम नुक्कड बैठको का हुआ आयोजन
इस अवसर पर डीएफ द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से महिलाओ की षपथ एंवम नुक्कड बैठको का आयोजन किया गया जिसमें संरपच हनुमान बेनीवाल ने महिलाओ को आगे बढने के लिये षिक्षा एंवम योजनाओ का लाभ लेने के लिये जागरूक रहने की आवष्यकता बतायी ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like