GMCH STORIES

बाल विवाह कैसी नादानी, जीवनभर ऑंखों में पानी

( Read 8347 Times)

04 May 16
Share |
Print This Page
बाल विवाह कैसी नादानी, जीवनभर ऑंखों में पानी बाडमेर, बाल विवाह एक अभिशाप है जिससे नवविवाहित जोडा तो परेषान होता ही है उनके होने वाली संतान भी इस अभिषाप की षिकार होती है। इसलिए आफ परिवार और रिष्तेदारों में होने वाले बाल विवाह को प्रयास पूर्वक रोकें। अन्यथा अविलम्ब प्रषासन को इसकी सूचना देकर बच्चों का भविश्य संवारने में मददगार बनें। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, बाडमेर द्वारा बाडमेर ब्लाक के बाडमेर मंगरा एंवम आगोर गांव में बाल विवाह की रोकथाम पर आयोजित संगोश्ठी में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेष मीणा ने महिलाओं को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।
इस अवसर पर बाडमेर आगोर के संरपच षंभूसिंह ने कहा कि बाल विवाह एक अपराध है तथा इस अपराध को अंजाम देने वाले बच्चों के पालनहार ही होते हैं। हैरानी की बात है कि माँ बाप अपने बच्चों का भविश्य निखारने के बजाय बाल विवाह जैसी बेडयों में जकडकर उनका जीवन बर्बाद करने का फैसला कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि कोई भी माता पिता अपने बच्चों का अहित नहीं नहीं चाहता लेकिन परिवार और समाज के दबाव, परम्परा या कुरीतियों के कारण वे इस अपराध को तैयार होते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने बच्चों के आबाद जीवन को ध्यान में रखना है उसके बाद परिवार और समाज की सोचें क्योकि संकट में सबसे पहले आफ अपने ही साथ देते हैं।
संगोश्ठी को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता एंवम उपसंरपच भाखरसिंह ने कहा कि बाल विवाह से होने वाले नुकसान के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करती है। इसके बावजूद भी लोग चोरी छिपे बाल विवाह जैसे अपराध को षान से न केवल कर रहे हैं बल्कि समाज के पढे लिखे और समझदार लोग इस तरह के समारोह में षामिल होकर गलत संदेष छोड रहे हैं।
इस अवसर युवा सामाजिक कार्यकर्ता एंवम पूर्व जिला परिशद सदस्य अभयसिंह ने बताया कि षादी के लिए लडकी की उम्र अठारह वर्श एंवम लडके की इक्कीस वर्शके बाद ही षादी करने की अपील करते हुये बताया कि सही उम्र में षादी से बच्चे अपने जीवन को बेहतर तरीके से जी सकते है । विवाह से पहले अच्छी षिक्षा बच्चो को देने की भी अपील की । उन्होने इस अवसर पर सरकार की योजनाओ को बहुत बेहतर बताया परन्तु को उसको अमलीजामा पहनाने वाले लोगो पर निगरानी की आवष्यकता है । जिससे योजनाओ के संचालन में पारदर्षिता बनी रहे ।
गीत एंवम नाटक कार्यक्रमो का आयोजन
इस अवसर पर भारत सरकार के गीत एंवम नाटक प्रभाग भोपाल के पंजीकृत दल राजस्थान लोक कला मण्डल बाडमेर के कलाकारो ने स्वच्छताअभियान.बालविवाहरोकथाम.जलसंरक्षण बेटी बचाओ-बेटी पढाओ.जन-धनयोजना.समाजिक सुरक्षा योजनाओ पर आघारित स्वरचित गीतो के माध्यम सेख्यातनाम कलाकार पुश्कर प्रदीप एंवम जानकी गोष्वामी ने प्रदान की । इस अवसर पर फलेक्स पोस्टर प्रर्दषनी के माध्यम से भी बालविवाह रोकथाम एंवम सरकार की योजनाओ की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।इस अवसर पर बालविवाह न करने बेटियो को उच्च षिक्षा दिलवाने के साथ स्वच्छता की षपथ भी दिलवायी गयी ।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like