GMCH STORIES

रात्रि चौपालों का कार्यक्रम घोषित

( Read 3291 Times)

04 May 16
Share |
Print This Page
बाडमेर, मई माह के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर के ग्राम पंचायतों के भ्रमण, निरीक्षण एवं रात्रि चौपालों का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान संबंधित अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर आमजन की समस्याओं के समाधान करने के निर्देष दिए गए है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने बताया कि गागरिया कलस्टर की ग्राम पंचायत गागरिया, अभे का पार, बूठिया, भींडे का पार, सज्जन का पार एवं पादरिया के लिए ११ मई को बूठिया ग्राम पंचायत, बिसारणिया कलस्टर की ग्राम पंचायत नेतराड, साइयों का तला, पोकरासर, ईषरोल, लीलसर, पंचारिया तला, बाछडाउ, सोडयार, बिसारणिया, नेहरो की नाडी के लिए १८ मई को लीलसर ग्राम पंचायत, हाथला कलस्टर की ग्राम पंचायत बाखासर, भलगांव, एकल, तरला, साता, हाथला, अरटी, भवरिया, झडपा, गिडा, नवापुरा, लकडासर के लिए हाथला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर २६ मई को रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि हरसाणी कलस्टर की ग्राम पंचायत ताणूमानजी, झणकली, हरसाणी, आसाडी, गिराब, बंधडा, खबडाला, रतरेडी एवं चेतरोडी के लिए गिराब ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ३१ मई को रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की समस्याएं सुनकर उनका समाधान किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिष्नोई ने बताया कि प्रत्येक रात्रि चौपाल में संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों की समस्याओं एवं अभियोगों का मौके पर ही निपटाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, डिस्काम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पषु पालन, कृषि विभाग, षिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग के साथ संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामसेवकों को आवष्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देष दिए गए हैं। संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारियों को चौपाल कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार करने के निर्देष दिए गए है। ताकि इसका लाभ क्षेत्र के प्रत्येक ग्रामीण को मौके पर मिल सके। अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने बताया कि चौपाल में प्रत्येक ग्रामवार समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। चौपाल की समाप्ति पर खुली चौपाल में जन सुनवाई आयोजित होगी। इस दौरान मौसमी बीमारी, पषुओं में बीमारी, पेयजल एवं विद्यृत व्यवस्था की स्थिति, राषन सामग्री का वितरण, पोषाहार वितरण संबंधित समस्याओं की जन सुनवाई की जाएगी। इसी तरह ग्राम क्षेत्र में पदस्थापित कर्मचारियों के डयूटी पर अनुपस्थित रहने संबंधित षिकायतों की सुनवाई की जाएगी।
रजिस्टर में दर्ज होगी समस्याएं ः अतिरिक्त जिला कलक्टर के रात्रि चौपाल में प्रस्तुत की जाने वाली षिकायतों एवं समस्याओं की मोनेटरिंग उपखंड अधिकारी अथवा संबंधित तहसीलदार के निर्देषन में होगी। इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारियों को निर्धारित प्रपत्र में रजिस्टर तैयार करने एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर के पहुंचने से पहले नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी द्वारा प्रार्थियों के विवरण की पूर्ति करवाकर प्रत्येक प्रार्थना पत्र पर रजिस्टर की क्रम संख्या दर्ज करने के निर्देष दिए गए है। इसी क्रमांक के अनुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। रात्रि चौपाल के बाद संबंधित अधिकारियों को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इन प्रार्थना पत्रों पर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए गए है। साथ ही संबंधित उपखंड क्षेत्र में आगामी तिथि को होने वाली रात्रि चौपाल के दौरान इन पर की गई कार्यवाही से अतिरिक्त जिला कलक्टर को अवगत कराने के निर्देष दिए गए है।


This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like